Searching...
Sunday, February 25, 2024

सिपाही भर्ती परीक्षा में गड़बड़ी करने की आशंका में 391 को पकड़ा, पुलिस और एसटीएफ एक्शन में

सिपाही भर्ती परीक्षा में गड़बड़ी करने की आशंका में 391 को पकड़ा, पुलिस और एसटीएफ एक्शन में 


लखनऊ । योगी सरकार ने पुलिस भर्ती परीक्षा में कथित प्रश्नपत्र लीक मामले में बड़ी कार्रवाई की है। मुख्यमंत्री योगी के निर्देश पर पुलिस और एसटीएफ ने प्रदेश के विभिन्न जिलों में छापेमारी कर 391 आरोपियों को गिरफ्तार किया है। पुलिस ने इनके खिलाफ गंभीर धाराओं में मुकदमा दर्ज कर जेल भेज दिया है। बड़ी संख्या में संदिग्धों से पूछताछ की जा रही है। पुलिस और एसटीएफ ने विभिन्न जिलों में छापेमारी कर 391 आरोपियों को गिरफ्तार किया है। कानपुर में भी एक वकील को गिरफ्तार किया गया है।


योगी सरकार ने पुलिस भर्ती परीक्षा में कथित प्रश्नपत्र लीक मामले में बड़ी कार्रवाई की है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के निर्देश पर पुलिस और एसटीएफ ने प्रदेश के विभिन्न जिलों में छापेमारी कर 391 आरोपियों को गिरफ्तार किया है। पुलिस ने इनके खिलाफ गंभीर धाराओं में मुकदमा दर्ज कर जेल भेज दिया है। इसके साथ ही बड़ी संख्या में संदिग्धों से पूछताछ की जा रही है।


पुलिस और एसटीएफ ने विभिन्न जिलों में छापेमारी कर 391 आरोपियों को गिरफ्तार किया है। कार्रवाई के दौरान आरोपियों के पास से बड़ी मात्रा में कूट रचित दस्तावेज (आधार कार्ड, प्रवेश पत्र), अंगुल छाप पेपर, पासबुक, चेकबुक, स्टाम्प, स्याही पैड, सिलिकॉन पट्टी समेत नकदी बरामद की है। इसके साथ ही मोबाइल फोन, फर्जी आंसर की, नकल पर्ची, मूल अंकपत्र, ब्लूटूथ, इलेक्ट्रानिक डिवाइस, वाकी टाकी आदि बरामद किया है। पुलिस कार्रवाई में उत्तर प्रदेश के साथ हरियाणा, बिहार और दिल्ली के आरोपी दबोचे गये हैं।



सिपाही भर्ती परीक्षा निरस्त छह महीने में दोबारा होगी, अभ्यर्थियों की शिकायतों पर सीएम योगी का फैसला

गड़बड़ी करने वालों पर होगी सख्त कार्रवाई, एसटीएफ को सौंपी जांच

दोबारा परीक्षा होने पर परिवहन निगम की बसों से निशुल्क आवागमन की मिलेगी सुविधा


लखनऊ। 17-18 फरवरी को हुई सिपाही भर्ती परीक्षा निरस्त कर दी गई है। अभ्यर्थियों की शिकायतों और परेशानियों को देखते हुए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के निर्देश पर यह फैसला लिया गया। मुख्यमंत्री ने छह महीने में फिर से परीक्षा करवाने का आदेश दिया है। परीक्षा में गड़बड़ियों की शिकायतों की जांच का जिम्मा एसटीएफ को सौंपा गया है। 


मुख्यमंत्री ने कहा है कि गड़बड़ी करने वालों के खिलाफ कठोरतम कार्रवाई होगी। अब तक की सबसे बड़ी सिपाही भर्ती (60 हजार पद) के लिए लिखित परीक्षा का आयोजन किया गया था। परीक्षा के दौरान प्रदेश के कुछ केंद्रों पर प्रश्नपत्र लीक होने की शिकायतें आईं। इसके बाद कई जगह अभ्यर्थियों ने प्रदर्शन किया। विपक्षी दलों ने भी इसे मुद्दा बनाया।


 अभ्यर्थियों के विरोध को देखते हुए शनिवार को मुख्यमंत्री ने इसकी समीक्षा की। मुख्यमंत्री के निर्देश पर गृह विभाग ने परीक्षा निरस्त करने का आदेश जारी कर दिया है। आदेश के मुताबिक परीक्षा के संबंध में प्राप्त तथ्यों व सूचनाओं के परीक्षण के आधार पर शासन द्वारा विचार के बाद शुचिता और पारदर्शिता को बनाए रखने के लिए परीक्षा निरस्त करने का निर्णय लिया गया है। इस - मामले में कई गिरफ्तारियां भी हो चुकी हैं।



मेहनत से खिलवाड़ स्वीकार नहीं

युवाओं की मेहनत से खिलवाड़ और परीक्षा की शुचिता से समझौता स्वीकार नहीं किया जा सकता। ऐसे अराजक तत्वों के खिलाफ कठोरतम कार्रवाई होनी तय है। - योगी आदित्यनाथ, मुख्यमंत्री


■ शासन ने भर्ती बोर्ड को निर्देश दिया है कि जिस भी स्तर पर लापरवाही बरती गई है, जिम्मेदार के विरुद्ध एफआईआर दर्ज कराकर कार्रवाई की जाए। शासन ने प्रकरण की जांच एसटीएफ से कराते हुए दोषी व्यक्ति व संस्थाओं के खिलाफ कड़ी कार्रवाई के निर्देश दिए हैं।

■ दोबारा परीक्षा होने पर परिवहन निगम की बसों से अभ्यर्थियों को निशुल्क आवागमन की सुविधा उपलब्ध कराने के भी निर्देश दिए गए हैं।


पेपर लीक के चलते यूपी पुलिस सिपाही भर्ती परीक्षा निरस्त,  6 माह के अंदर होगी होगी पुनः परीक्षा, दोषियों पर कड़ी कार्यवाही के निर्देश 


➡ युवाओं के हित में सीएम योगी का बड़ा फैसला
➡ सीएम योगी ने पुलिस भर्ती परीक्षा निरस्त की.
➡ 6 माह के अंदर दोबारा परीक्षा होगी- सीएम योगी
➡ पेपर लीक के दोषियों पर कड़ी कार्रवाई होगी- CM


UPP आरक्षी नागरिक पुलिस के पदों पर चयन के लिए आयोजित परीक्षा-2023 को निरस्त करने तथा आगामी 06 माह के भीतर ही पुन: परीक्षा कराने के आदेश दिए हैं।

परीक्षाओं की शुचिता से कोई समझौता नहीं किया जा सकता।

युवाओं की मेहनत के साथ खिलवाड़ करने वाले किसी भी दशा में बख्शे नहीं जाएंगे। ऐसे अराजक तत्वों के खिलाफ कठोरतम कार्रवाई होनी तय है। 

✍️ सीएम योगी 

0 comments:

Post a Comment