Searching...
Friday, February 23, 2024

लेखपाल भर्ती : चयनितों को नियुक्ति पत्र के लिए करना होगा इंतजार

लेखपाल भर्ती : चयनितों को नियुक्ति पत्र के लिए करना होगा इंतजार


लखनऊ : सुप्रीम कोर्ट के आदेश पर राजस्व परिषद ने लेखपाल भर्ती में चयनित अभ्यर्थियों के नियुक्ति पत्र वितरण में अग्रिम आदेशों तक रोक लगा दी है। - अब नियुक्ति पत्र पाने के लिए अभ्यर्थियों को सुप्रीम कोर्ट के निर्णय का इंताजर करना होगा।

परीक्षा का आयोजन उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग ने किया था। अंतिम चयन परिणाम 30 दिसंबर 2023 को निकाला था, जिसमें कुल 8085 पदों के सापेक्ष 7987 पर ही अभ्यर्थियों का चयन किया गया था। 

दरअसल, लेखपाल चयन को लेकर कई मामले हाई कोर्ट में - चल रहे हैं। सिंगल बेंच ने आयोग - के पक्ष में निर्णय दिया था, इसी  आधार पर आयोग ने परिणाम जारी कर दिया। अंतिम चयन है परिणाम जारी होने के बाद कुछ अभ्यर्थी सुप्रीम कोर्ट चले गए। 

सुप्रीम कोर्ट ने 13 फरवरी को नियुक्ति पत्र बांटने पर रोक लगा दी थी। सुप्रीम कोर्ट ने हाई कोर्ट की डबल बेंच को चार हफ्तों में लंबित मामलों का निस्तारण करने का आदेश दिया है।


नव चयनित लेखपालों को नियुक्ति पत्र बांटने पर रोक, आज वाराणसी में पीएम के हाथों होना था वितरण


लखनऊ। राजस्व परिषद ने सुप्रीम कोर्ट के आदेश का हवाला देते हुए नव चयनित लेखपालों को नियुक्ति पत्र देने पर रोक लगा दी है। इनको शुक्रवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के हाथों वाराणसी में नियुक्ति पत्र दिया जाना था। साथ ही प्रदेश भर के जिला मुख्यालयों पर नियुक्त पत्र वितरण समारोह प्रस्तावित था।


उप्र. अधीनस्थ सेवा चयन आयोग ने लेखपाल के 8085 पदों पर भर्ती के लिए परीक्षा कराई थी। लंबी प्रक्रिया के बाद 30 दिसंबर, 2023 को 7987 पदों पर लेखपालों का चयन किया गया। आयोग ने चयनित लेखपालों की सूची राजस्व परिषद को सौंपी थी। इसके आधार पर परिषद ने शुक्रवार को नियुक्ति पत्र वितरण कार्यक्रम निर्धारित किया था। लेकिन इस भर्ती पर सुप्रीम कोर्ट ने 13 फरवरी को आयोग व सरकार को परीक्षा परिणाम जारी होने के बाद की कार्यवाही पर रोक का आदेश दे दिया था। 

राजस्व परिषद के अध्यक्ष हेमंत राव ने कहा कि हमने सरकार व आयोग की संस्तुति के बाद रोक लगाई है।


7987 पदों पर हुआ है चयन, चयनित अभ्यर्थियों में मायूसी

इस रोक से दो माह से नियुक्ति पत्र का इंतजार कर रहे अभ्यर्थियों व उनके परिवारजनों में मायूसी छा गई है। अभ्यर्थियों ने बृहस्पतिवार को राजस्व परिषद पहुंचकर नाराजगी जाहिर की। कहा, कई अभ्यर्थी ऐसे हैं जो बिहार में शिक्षक भर्ती में चयनित हो गए थे, लेकिन वहां से इस्तीफा देकर आ गए।

0 comments:

Post a Comment