Searching...
Monday, February 5, 2024

रेलवे की नौकरी के लिए कैलेंडर देख तैयारी करें, हर साल रिक्त पदों पर भर्ती करने का फैसला

रेलवे की नौकरी के लिए कैलेंडर देख तैयारी करें, हर साल रिक्त पदों पर भर्ती करने का फैसला


नई दिल्ली ।  रेलवे की नौकरी पाने के लिए कई वर्षों के इंतजार का दौर अब समाप्त हो गया है। रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने भारतीय रेल में हर साल रिक्त पदों पर भर्ती करने का फैसला किया है। इसके लिए बाकायदा रेलवे का सालाना कैलेंडर जारी किया गया है। कैलेंडर में साल के महीने के अनुसार विभिन्न श्रेणी में खाली पद पर भर्ती की अधिसूचना, परीक्षा, प्रशिक्षण, नियुक्ति की जानकारी अभ्यर्थियों को पहले से पता रहेगी।


रेलवे बोर्ड ने दो फरवरी को सभी रेलवे भर्ती बोर्ड (आरआरबी) के लिए केंद्रीयकृत रोजगार अधिसूचना संबंधी निर्देश जारी किया है। इसमें हर साल जनवरी-मार्च के बीच सहायक लोको पायलट (एएलपी) के खाली पदों पर भर्ती करने संबंधी अधिसूचना आरआरबी जारी करेंगे।


 तकनीशियन पदों पर भर्ती करने की योजना है, वहीं अप्रैल-जून के बीच तकनीशियन पदों पर भर्ती करने की योजना है। जुलाई से सिंतबर में गैर तकनीकी लोकप्रिय श्रेणियों पदों पर स्नातक व 12वीं पास, जूनियर इंजीनियर व पैरामेडिकल पदों पर भर्ती की प्रक्रिया शुरू होगी। वहीं क्तूबर- दिसंबर में लेवल-1 यानी गैगमैन, प्वांइटमैन, सहायक पदों पर अधिसूचना जारी की जाएगी।


एकरूपता नहीं होने से लग रहा था समय

जानकारी के मुताबिक, इससे पहले क्षेत्रीय आरआरबी जोनल रेलवे की ओर से विभिन्न श्रेणियों में रिक्त पदों पर भर्ती की जाती रही है। इसमें एकरूपता नहीं होने से खाली पदों पर भर्ती कई साल बाद होती थी। प्रक्रिया में लंबा समय लगने से सफल अभ्यर्थी की उम्र अधिक होने के कारण नियुक्ति में अड़चन आती है। केंद्र सरकार ने पिछले 10 वर्षो में भारतीय रेल में लगभग पांच लाख कर्मचारियों की भर्ती की है।

0 comments:

Post a Comment