Searching...
Monday, February 26, 2024

आयोगों और पुलिस पर भारी पड़ रहे साल्वर गिरोह, पहले भी लीक हो चुके हैं प्रश्नपत्र, पूर्व की घटनाओं से नहीं लिया सबक, साल्वर गिरोह के सदस्य पुलिस की तैयारियों से एक कदम आगे

आयोगों और पुलिस पर भारी पड़ रहे साल्वर गिरोह,  पहले भी लीक हो चुके हैं प्रश्नपत्र

पूर्व की घटनाओं से नहीं लिया सबकसाल्वर गिरोह के सदस्य पुलिस की तैयारियों से एक कदम आगे


लखनऊ: उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड ने नहले हो चुकी प्रश्नपत्र लीक की घटनाओं से सबक लिया होता तो सिपाही भर्ती परीक्षा में इससे बचा जा सकता था। यह पहला मौका नहीं है जब प्रदेश में किसी परीक्षा का नेपर लीक हुआ हो। भर्ती परीक्षा में पाल्वर गिरोह के सक्रिय रहने पर पुलिस नजर जरूर रखती है, लेकिन सॉल्वर गिरोह के सदस्य पुलिस से एक कदम आगे रहते हैं। ज्यादातर सॉल्वर बिहार से आकर प्रश्नपत्रों के जवाब बनाकर निकल जाते हैं। सिपाही परीक्षा में गिरफ्तार किए गए बिहार के युवकों ने यह स्वीकार भी किया है।


24 अगस्त 2021 को उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग की ओर से ली गई प्रारंभिक पात्रता नरीक्षा (पीईटी) के प्रश्नों के लीक होने की खबरें इंटरनेट मीडिया नर प्रसारित हुई थी, जिसे रद कर दिया गया था। यह परीक्षा 70 हजार सीसीटीवी कैमरों की निगरानी में आयोजित की गई थी। इस परीक्षा के लिए 20.71 लाख अभ्यर्थियों आवेदन किया था। इसी प्रकार उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा (यूपीटीइटी) की परीक्षा को भी प्रश्न पत्र लीक होने के आरोपों के चलते रद कर दिया गया था। यह परीक्षा 28 नवंबर 2021 को होनी थी। 


दो सितंबर 2018 को हुई ट्यूबवेल ड्राइवर (जनरल सिलेक्शन) परीक्षा का पेपर लीक हो गया था। पुलिस ने मेरठ से 11 आरोपितों को गिरफ्तार भी किया था। वर्ष 2018 में ही उप्र पावर कारपोरेशन लिमिटेड की आनलाइन भर्ती परीक्षा के पेपर भी लीक हो गए थे। इस मामले में जौनपुर निवासी परमिंदर को गिरफ्तार किया गया था। बाद में सरकार ने परीक्षा रद कर दी थी।


उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड द्वारा 25-26 जुलाई 2017 को होने वाली 3307 पदों के लिए सब इंस्पेक्टर की आनलाइन भर्ती परीक्षा का प्रश्नपत्र लीक होने के आरोपों के बाद तय तारीख से पहले रद कर दी गई थी। इस बार भी सिपाही भर्ती परीक्षा से पांच दिन पहले 12 फरवरी को हुई समीक्षा अधिकारी (आरओ) व सहायक समीक्षा अधिकारी (एआरओ) की भर्ती परीक्षा का पेपर प्रसारित होने के मामले को पुलिस ने नजर अंदाज किया। इस परीक्षा में मच्छटी के केंद्र पर अभ्यर्थियों ने पेपर लीक होने का आरोप लगाकर प्रदर्शन किया था।



कब-कब लीक हुआ पेपर

• वर्ष 2021 में प्रारंभिक पात्रता परीक्षा का लीक हुआ था पेपर

• वर्ष 2018 में ट्यूबवेल ड्राइवर परीक्षा का पेपर हुआ था लीक

 • वर्ष 2018 में यूपीपीसीएल भर्ती परीक्षा के पेपर हुआ था लीक

• वर्ष 2017 में सब इंस्पेक्टर भर्ती परीक्षा के पेपर हुआ था लीक

0 comments:

Post a Comment