Searching...
Friday, February 16, 2024

प्रदेश की सबसे बड़ी भर्ती परीक्षा आज से, सिपाही पद के लिए साढ़े 15 लाख महिलाओं समेत 48 लाख अभ्यर्थी दो दिन में होंगे शामिल

प्रदेश की सबसे बड़ी भर्ती परीक्षा आज से, सिपाही पद के लिए साढ़े 15 लाख महिलाओं समेत 48 लाख अभ्यर्थी दो दिन में होंगे शामिल 


लखनऊ। यूपी पुलिस में सिपाही के 60,244 पदों पर सीधी भर्ती के लिए शनिवार व रविवार को सभी 75 जिलों में 2,385 केंद्रों पर लिखित परीक्षा होगी। परीक्षा दोनों दिन सुबह 10 से 12 व दोपहर 3 से 5 बजे के बीच दो पालियों में होगी। इसमें 48,17,441 अभ्यर्थी शामिल होंगे। इनमें से 15,48,969 महिलाएं हैं।


परीक्षा केंद्रों पर कड़े सुरक्षा प्रबंध के साथ एसटीएफ समेत खुफिया एजेंसियों को नकल माफिया व सॉल्वर गैंग को को पकड़ने के लिए सक्रिय रखा गया है। उप्र पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड की अध्यक्ष डीजी रेणुका मिश्रा ने बताया कि हर केंद्र पर स्टैटिक मजिस्ट्रेट व पुलिसकर्मियों की तैनाती की गई है। 


अभ्यर्थियों के बॉयोमीट्रिक वेरिफिकेशन के बाद ही परीक्षा केंद्र में प्रवेश दिया जाएगा। जिलों में डीएम से लेकर अन्य प्रशासनिक अधिकारियों को अलग- अलग स्तर पर तैनाती की गई है। उड़न दस्ते भी मुस्तैद रहेंगे। सेंधमारी रोकने के लिए अभ्यर्थियों की फिंगर प्रिंट व फेस रिकग्निशन से जांच होगी। संशय पर आधार प्रमाणीकरण कराया जाएगा। 


केंद्रों पर मोबाइल फोन व ब्ल्यूटूथ आदि को निष्क्रिय करने के लिए जैमर लगाए जाएंगे। भर्ती बोर्ड मुख्यालय से सीसीटीवी के जरिये लाइव निगरानी होगी।

■ यूपी के अलावा इस परीक्षा के लिए बिहार, मध्य प्रदेश, राजस्थान, हरियाणा, दिल्ली, झारखंड, उत्तराखंड, पश्चिम बंगाल, महाराष्ट्र और पंजाब के लगभग छह लाख अभ्यर्थियों ने आवेदन किया है।


उप्र पुलिस भर्ती परीक्षा में प्रतिबंधित वस्तुओं एवं इलेक्ट्रॉनिक गैजेट्स की देखें सूची




आवेदन में त्रुटि वाले अभ्यर्थियों को परीक्षा केंद्र में मिलेगी प्रोविजनल एंट्री, भर्ती बोर्ड ने सभी डीएम, पुलिस कप्तान और नोडल अधिकारियों को दिए निर्देश


लखनऊ। सिपाही नागरिक पुलिस के 60,244 पदों पर होने वाली सीधी भर्ती की लिखित परीक्षा में वे अभ्यर्थी भी शामिल हो सकेंगे, जिनके आवेदन में फोटो अपलोड, नाम, जेंडर आदि में त्रुटि हो गई थी। ऐसे अभ्यर्थियों से अंडरटेकिंग लेकर केंद्र व्यवस्थापक एवं स्टेटिक मजिस्ट्रेट प्रोविजनल प्रवेश देकर उन्हें परीक्षा में सम्मिलित कराना सुनिश्चित करेंगे।

उप्र पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड के अपर सचिव ने इस बाबत सभी डीएम, जिलों के पुलिस कप्तान और नोडल अफसरों को निर्देश दिया है कि ऐसे अभ्यर्थियों के मूल पहचान पत्र, बायोमीट्रिक (आवश्यकतानुसार आईरिस) तथा फेशियल रिकग्निशन तथा संदेह की स्थिति में आधार प्रमाणीकरण के माध्यम से पहचान सुनिश्चित करने की कार्यवाही परीक्षा केंद्र पर की जाएगी।

 फोटो अपलोड से संबंधित अभ्यर्थियों को एक पासपोर्ट साइज कलर फोटोग्राफ लाने के लिए भी सूचित कर दिया गया है। किसी भी हालात में इन कारणों से अभ्यर्थियों को परीक्षा से वंचित नहीं किया जाएगा। बोर्ड ने इस बारे में सभी केंद्र पर्यवेक्षकों (पुलिस), स्टेटिक मजिस्ट्रेट तथा केंद्र व्यवस्थापकों को अवगत कराने का आदेश दिया है।



सिपाही भर्ती की लिखित परीक्षा का एडमिट कार्ड डाउनलोड करने का लिंक जारी,  मदद के लिए हेल्पडेस्क नंबर 044- 47749010 जारी




लखनऊ। सिपाही नागरिक पुलिस के 60,244 पदों पर सीधी भर्ती की लिखित परीक्षा का प्रवेश पत्र डाउनलोड करने का लिंक उप्र पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड ने जारी कर दिया है। मंगलवार शाम को जारी हुए लिंक के जरिए अभ्यर्थी अपना प्रवेश पत्र डाउनलोड करने के बाद बोर्ड के निर्देशों के मुताबिक अपनी पहचान संबंधी दस्तावेजों के साथ परीक्षा में शामिल हो सकते हैं। कोई असुविधा होने पर अभ्यर्थी हेल्पडेस्क नंबर 044-47749010 पर संपर्क कर सकते हैं।


बता दें कि सिपाही सीधी भर्ती की लिखित परीक्षा में 48,17,441 अभ्यर्थी हिस्सा लेंगे। इसके लिए सभी 75 जिलों में 2377 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। बोर्ड की अध्यक्ष डीजी रेणुका मिश्रा ने आगामी 17 और 18 फरवरी को चार पालियों में होने वाली परीक्षा के के लिए सभी जिलों के डीएम और पुलिस कप्तानों को दिशा-निर्देश देने के साथ नोडल अधिकारी भी बनाए गए हैं। 



उन्होंने बताया कि प्रत्येक पाली में 12,04,360 अभ्यर्थी परीक्षा देंगे। केंद्रों की गहन निगरानी के लिए जिलों के अलावा बोर्ड में भी दो कंट्रोल रूम बनाए गए हैं। इसके अलावा आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस, फेस रिकगनिशन, आईरिस आदि तकनीक की मदद से संदिग्धों को पकड़ा जा सकेगा।


सिपाही भर्ती परीक्षा का प्रवेश पत्र जारी आज से डाउनलोड कर सकेंगे अभ्यर्थी, 50 लाख लोगों ने किया 60 हजार पदों के लिए आवेदन, 6484 बनाए गए हैं परीक्षा केंद्र

लखनऊ : यूपी पुलिस में सिपाही के पद पर भर्ती के लिए 17 व 18 फरवरी को होने वाली लिखित परीक्षा का प्रवेश पत्र अभ्यर्थी मंगलवार से प्राप्त कर सकेंगे। उप्र पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड (यूपीपीआरपीबी) की वेबसाइट पर जाकर अभ्यर्थी प्रवेश पत्र अपलोड कर सकेंगे।



बता दें कि 'मिशन रोजगार' के तहत प्रदेश सरकार ने 23 दिसंबर को यूपी पुलिस में सिपाही के 60 हजार पदों पर भर्ती के लिए अधिसूचना जारी की थी। यूपीपीआरपीबी की अध्यक्ष डीजी रेणुका मिश्रा ने बताया कि सिपाही भर्ती परीक्षा के लिए बोर्ड में प्रवेश पत्र जारी कर दिया गया है, जिसे अभ्यर्थी बोर्ड की वेबसाइट uppbpb.gov.in पर जाकर 13 फरवरी से डाउनलोड कर सकते हैं।

परीक्षा में शामिल होने के लिए 50 लाख उम्मीदवारों ने आवेदन किया है। बोर्ड की अध्यक्ष ने बताया कि परीक्षा के लिए प्रदेश के विभिन्न जिलों में 6484 से अधिक परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं।

ऐसे डाउनलोड होगा प्रवेश पत्र

■ पहले यूपीपीआरपीबी की वेबसाइट uppbpb.gov.in पर जाएं

■ होम पेज पर नोटिस टैब पर क्लिक करें

■ इसके बाद उप्र पुलिस में रिजर्व सिविल पुलिस के पदों के लिए सीधी भर्ती- 2023 लिखित परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड डाउनलोड लिंक पर क्लिक करें

■ अपने क्रेडेंशियल दर्ज करें और इसे सबमिट करके एडमिट कार्ड डाउनलोड करें।


प्रश्नपत्रों के आवागमन के लिए बनेगा ग्रीन कॉरिडोर

लखनऊ : डीजीपी प्रशांत कुमार और प्रमुख सचिव गृह संजय प्रसाद ने सोमवार को सिपाही भर्ती की लिखित परीक्षा के दृष्टिगत अधीनस्थों को अहम निर्देश दिए। उन्होंने परीक्षा सामग्री लाने व ले जाने के लिए ग्रीन कारीडोर बनाने के निर्देश दिए। वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए दिए गए निर्देश में परीक्षा केन्द्रों पर आने व जाने के रास्तों पर यातायात का सुचारु प्रबंध सुनिश्चित करने तथा केंद्रों पर ड्यूटी करने वाले सभी कर्मचारियों को फोटो युक्त पहचान पत्र साथ रखने को कहा। परीक्षा के दौरान या उससे पहले सोशल मीडिया टीम द्वारा गहन निगरानी रखने तथा मुख्यालय स्थित सोशल मीडिया टीम से समन्वय रखते हुये कोई आपत्तिजनक या भ्रामक पोस्ट का तुरंत संज्ञान लेकर उचित कार्यवाही करने का आदेश दिया। 

कांस्टेबल भर्ती के प्रवेश पत्र आज से डाउनलोड करें


लखनऊ : यूपी पुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा के एडमिट कार्ड का इंतजार कर रहे अभ्यर्थियों के लिए अच्छी खबर है। अभ्यर्थी उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड (यूपीपीआरपीबी) की वेबसाइट पर जाकर मंगलवार 13 फरवरी से एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं। परीक्षा प्रदेश के विभिन्न जिलों में 17 और 18 फरवरी को आयोजित कराई जाएगी।

50 लाख आवेदन

यूपीपीआरपीबी की अध्यक्ष डीजी रेणुका मिश्रा ने बताया कि अभ्यर्थी uppbpb.gov.in पर जाकर 13 फरवरी से एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं। योगी सरकार की अब तक की सबसे बड़ी भर्ती के लिए 50 लाख उम्मीदवारों ने आवेदन किया था।


0 comments:

Post a Comment