Searching...
Thursday, February 8, 2024

चुनाव से पहले उत्तर प्रदेश में खाली पदों को बड़े पैमाने पर भरे जाने की तैयारी

चुनाव से पहले उत्तर प्रदेश में खाली पदों को बड़े पैमाने पर भरे जाने की तैयारी


लखनऊ। नए वित्तीय वर्ष में रिक्त सरकारी पदों पर बड़े पैमाने पर भर्ती करने की तैयारी प्रदेश सरकार ने की है। सरकारी विभागों में रिक्त पदों में से 70 हजार से अधिक पदों को भरे जाने की उम्मीद है। आउटसोर्सिंग से भी एक लाख से अधिक कार्मिक तैनात किए जाएंगे। बड़े पैमाने पर होने वाली इन भर्तियों को देखते हुए सरकार ने 2024-25 के लिए वेतन मद में करीब 53,347 करोड़ रुपये अधिक का आवंटन किया है। 


एक लाख आउटसोर्सिंग कर्मचारी होंगे भर्तीः वित्त विभाग के सूत्रों के मुताबिक, सबसे अधिक समूह 'ग' के पदों पर भर्तियां होंगी। बड़ी संख्या में लेखपाल, सचिव ग्राम पंचायत, गन्ना पर्यवेक्षक, नर्सिंग व पैरामेडिकल स्टाफ वपु व पुलिस की भर्ती होनी है। इसके अलावा माध्यमिक व उच्च शिक्षा में शिक्षकों के रिक्त पदों को भी भरा जाना है। इन स्थाई पदों के साथ ही विभागों के काम के बोझ को बांटने के लिए एक लाख से अधिक आउटसोर्स कार्मिक भी रखे जाने हैं। 


वित्त विभाग के सूत्रों ने बताया है कि इन भर्तियों को ध्यान में रखते हुए वेतन मद में सरकार ने अधिक बजट का प्रावधान किया है। यह सभी भर्तियां प्रक्रियाधीन हैं और कुछ के विज्ञापन निकाले जाने हैं। अगर राज्य कर्मचारियों को हर साल दिए जाने वाले महंगाई भत्ता व पेंशनरों को दी जाने वाली महंगाई राहतत के अलावा कर्मचारियों को दी जाने वाली सालाना वेतनवृद्धि की रकम को जोड़ लें तो सरकार पर हर साल करीब 10-12 हजार करोड़ का व्यय भार पड़ता है।

0 comments:

Post a Comment