Searching...
Friday, February 23, 2024

सिपाही भर्ती परीक्षा : दर्ज हुई पेपर लीक की पहली FIR, सुनियोजित तरीके से पेपर लीक का आरोप, एक नकलची के व्हाट्सएप पर मिले थे सवालों के जवाब, प्रश्नपत्र से मेल खा रहे थे सभी

सिपाही भर्ती परीक्षा : दर्ज हुई पेपर लीक की पहली FIR, सुनियोजित तरीके से पेपर लीक का आरोप

एक नकलची के व्हाट्सएप पर मिले थे सवालों के जवाब, प्रश्नपत्र से मेल खा रहे थे सभी

19 फरवरी को नकलची पकड़े जाने पर कृष्णानगर थाने में दर्ज कराई गई थी एफआईआर


लखनऊ। उत्तर प्रदेश पुलिस में सिपाही भर्ती के लिए 18 फरवरी को हुई परीक्षा के दौरान कृष्णानगर स्थित एक स्कूल में परीक्षार्थी सत्य अमन कुमार के पास मिली सवालों के जवाब की पर्ची से पेपर लीक होने की आशंका जताई जा रही है।


एफआईआर दर्ज कराने वाले इंस्पेक्टर ने भी तहरीर में सुनियोजित तरीके से पेपर लीक होने की बात लिखी है। वहीं, परीक्षार्थी को सवालों के जवाब व्हाट्सएप पर भेजने वाले आरोपी नीरज को अब तक पुलिस नहीं पकड़ सकी है।


कृष्णानगर के अलीनगर सुनहरा स्थित सिटी मॉडर्न एकेडमी स्कूल में 18 फरवरी को दूसरी पाली में पुलिस भर्ती परीक्षा हो रही थी। शाम 4:55 बजे कक्ष संख्या 24 की निरीक्षक वंदना कनौजिया और   विश्वनाथ सिंह ने सूचना दी कि परीक्षार्थी सत्य अमन कुमार पर्ची से नकल कर ओएमआर शीट भर रहा है। 


तलाशी में उसके पास से विभिन्न सवालों की पर्चियां बरामद हुईं। पूछताछ में उसने बताया कि उसे 12 बजे के आसपास ही दोस्त नीरज ने व्हाट्सएप पर सवालों के जवाब भेजे थे। जिसके बाद उसने पर्ची में सभी जवाब लिख लिए थे। 


इंस्पेक्टर रामबाबू के मुताबिक जब अभ्यर्थी का मोबाइल चेक किया गया तो उसके व्हाट्सएप पर दोपहर 12:56 बजे नीरज के नंबर से हाथ से लिखे गए उत्तर भेजे गए थे। इनका मिलान परीक्षा केंद्र पर बांटे कि पश्नपत्र से करने पर पता चला व्हाट्सएप पर भेजे गए सभी उत्तर प्रश्नपत्र से मेल खा रहे हैं। एफआईआर में भी इस बात का साफ जिक्र किया गया था कि 18 फरवरी की दूसरी पाली में हुई परीक्षा का यह पेपर सुनियोजित तरीके से लीक किया गया है।

इंस्पेक्टर रामबाबू की तहरीर पर कृष्णानगर थाने में 19 फरवरी को परीक्षार्थी सत्य अमन कुमार और नीरज के खिलाफ केस दर्ज किया गया था। पुलिस ने सत्य अमन को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया था, पर अब तक नीरज की गिरफ्तारी नहीं हो सकी। एडीसीपी साउथ शशांक सिंह का कहना है कि केस दर्ज है। जांच की जा रही है। जो भी साक्ष्य मिलेंगे, उस आधार पर कार्रवाई की जाएगी।

0 comments:

Post a Comment