Searching...
Thursday, February 22, 2024

CUET: किसी विषय में एक लाख से अधिक छात्र होने पर पेन-पेपर मोड से होगी परीक्षा

किसी विषय में एक लाख से अधिक छात्र होने पर पेन-पेपर मोड से होगी परीक्षा

सीयूईटी यूजी 2024 के परीक्षा पैटर्न में बदलाव पर बैठक में लिया फैसला


नई दिल्ली। स्नातक दाखिले की सीयूईटी यूजी 2024 के परीक्षा पैटर्न में बदलाव किया गया है। सीयूईटी यूजी 2024 में जिन विषयों में छात्रों की संख्या एक लाख से अधिक होगी, उन विषयों की परीक्षा पेन-पेपर मोड से एक ही पाली में आयोजित की जाएगी। एक छात्र को सीयूईटी यूजी 2024 में छह विषय चुनने होंगे।

इस तरह छात्र को मुख्य विषय की परीक्षा पेन-पेपर तो अन्य विषयों की परीक्षा कंप्यूटर आधारित देने का मौका मिलेगा। नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) सीयूईटी यूजी 2024 के लिए 26 फरवरी तक ऑनलाइन आवेदनपत्र भरने की विंडो खुल सकती है। सीयूईटी यूजी 2024 की परीक्षा 15 मई से 31 मई तक करवाने की तैयारी है। लेकिन लोकसभा चुनावों की तिथि यदि परीक्षा के बीच आती है, तो परीक्षा कार्यक्रम में बदलाव भी किया जाएगा। 



CUET UG 2024:डेढ़ लाख से अधिक आवेदन वाले विषय में ऑफलाइन परीक्षा, परीक्षा 15 से 31 मई तक होगी

एनटीए और यूजीसी के अनुसार इस साल (तीसरे सेशन में) सीयूईटी 2024 परीक्षा 15 से 31 मई तक आयोजित की जानी है। इस बार विषय चुनने की संख्या भी एनटीए (नेशनल टेस्टिंग एजेंसी) कम करेगी। विषयों के विकल्पों की संख्या 10 से घटाकर छह की जायेगी।


 देश के केन्द्रीय सहित तीन सौ सरकारी व निजी विश्वविद्यालयों में संयुक्त विश्वविद्यालय प्रवेश परीक्षा (सीयूईटी) के आधार पर दाखिला लिया जाएगा। एनटीए (नेशनल टेस्टिंग एजेंसी) की वरीय अधिकारी साधना पराशर ने बताया कि नये सत्र 2024 में नामांकन के लिए आवेदन एक सप्ताह के अंदर शुरू हो जाएगा। 


इसके लिए तैयारी चल रही है। पहली बार ऑफलाइन मोड में परीक्षा होगी। इस बार जिन विषयों में 1.50 लाख से ज्यादा आवेदन प्राप्त होंगे उनकी परीक्षा ऑफलाइन मोड में होगी। वहीं 1.50 लाख से अधिक आवेदन वाले विषयों में ओएमआर बेस्ड मल्टी च्वॉइस पैटर्न को अपनाया जाएगा। इसके अलावा पेन-पेपर मोड में परीक्षा होगी। इससे एक ही पाली में उस विषय (कोई भी एक विषय) के सभी छात्र पेपर दे सकेंगे। वहीं 1.50 लाख तक के आवेदन वाले विषयों की परीक्षा ऑनलाइन मोड में आयोजित की जाएगी। 


ज्यादातर विषयों की परीक्षा एक ही पाली में होगी। सीयूईटी-यूजी के लिए ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया जल्द शुरू हो जाएगी। इस परीक्षा के लिए देश के सभी राज्यों सहित कुछ केन्द्र विदेशों में बनाए जाएंगे। बिहार के सभी प्रमुख शहरों में केन्द्र बनाए जाएंगे।

0 comments:

Post a Comment