Searching...
Tuesday, February 6, 2024

पीसीएस-2024 के लिए 5.74 लाख अभ्यर्थियों ने किया आवेदन

पीसीएस-2024 के लिए 5.74 लाख अभ्यर्थियों ने किया आवेदन

यूपीपीएससी

• एक से 29 जनवरी तक हुए आवेदन

•  प्री परीक्षा 17 मार्च को कराई जाएगी


प्रयागराज : सम्मिलित राज्य प्रवर अधीनस्थ सेवा (पीसीएस) परीक्षा- 2024 के लिए 5,74,538 अभ्यर्थियों ने आवेदन किया है। उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग (यूपीपीएससी) की वेबसाइट पर एक से 29 जनवरी तक आवेदन लिया गया था।


आवेदन प्रक्रिया पूरी होने के बाद आयोग ने परीक्षा की तैयारी शुरू कर दी है। इसकी प्रारंभिक (प्री) परीक्षा 17 मार्च को कराई जाएगी। मुख्य परीक्षा की संभावित तिथि पिछले दिनों कैलेंडर में जारी की गई थी। मुख्य परीक्षा सात जुलाई से कराए जाने की संभावना है।


पीसीएस के 220 पदों भर्ती के लिए नए वर्ष की शुरुआत के साथ ही आयोग ने विज्ञापन जारी किया था। करीब महीने भर चली प्रक्रिया में पिछले वर्ष से 9079 अधिक अभ्यर्थियों ने आवेदन किया है। पिछले वर्ष 5,65,459 आवेदन हुए थे। आयोग के वेबसाइट पर 29 जनवरी तक पंजीकरण हुआ। उसके बाद दो फरवरी तक आवेदन स्वीकार किए गए। अगर किसी के आवेदन में कोई गलती रह गई तो वह नौ फरवरी तक संशोधन कर सकते हैं।


संशोधन की प्रक्रिया पूरी होने के बाद आवेदनों की संख्या में कुछ बदलाव हो सकता है। वहीं, आयोग की ओर से प्री परीक्षा के लिए केंद्र निर्धारण की प्रक्रिया चल रही है। प्री परीक्षा में दो प्रश्न पत्र 400 अंकों के होंगे। पिछली दो भर्तियों से आयोग ने चयन प्रक्रिया में तेजी लाई है। पिछली भर्ती आठ महीने नौ दिन में ही पूरी कर दी थी। ऐसे ही इस भर्ती को इसी वर्ष पूरा करने का लक्ष्य रखा गया है।

0 comments:

Post a Comment