Searching...
Tuesday, February 2, 2021

प्रवक्ता पद के लिए पांच लाख आवेदन, राज्य कृषि सेवा के तहत 564 पदों पर 73470 दावेदार

प्रवक्ता पद के लिए पांच लाख आवेदन, राज्य कृषि सेवा के तहत 564 पदों पर 73470 दावेदार

राजकीय कृषि सेवा परीक्षा 30 मई को

प्रवक्ता भर्ती परीक्षा 20 जून को प्रस्तावित 

प्रयागराज : राजकीय इंटर कॉलेज ( जीआईसी) एवं राजकीय बालिका इंटर कॉलेज (जीजीआईसी) में प्रवक्ता पद पर भर्ती के लिए उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग (यूपीपीएससी) को तकरीबन पांच लाख आवेदन मिले हैं। वहीं, सम्मिलित राज्य कृषि सेवा के तहत विभिन्न पदों पर भर्ती के लिए 73470 अभ्यर्थियों ने दावा किया है। दोनों भर्ती परीक्षाओं के लिए जनवरी में आवेदन की प्रक्रिया पूरी हो चुकी है।

यूपीपीएससी के कैलेंडर में प्रवक्ता (पुरुष/महिला) राजकीय इंटर कॉलेज प्रारंभिक परीक्षा 20 जून को प्रस्तावित है। प्रवक्ता के 1473 पदों पर भर्ती होनी है। इनमें महिला वर्ग के तहत 16 विषयों में 482 पद और पुरुष वर्ग के तहत 15 विषयों में प्रवक्ता के 991 पद शामिल हैं। प्रवक्ता का पद राजपत्रित अधिकारी का पद है, सो शासन की ओर से जारी साक्षात्कार विलोपन आदेश के तहत इस भर्ती के लिए साक्षात्कार नहीं होगा।

केवल प्रारंभिक और मुख्य परीक्षा आयोजित की जाएगी। वहीं, सम्मिलित राज्य कृषि सेवा प्रारंभिक परीक्षा का आयोजन 30 मई को प्रस्तावित है। इसके तहत ग्रुप-ए एवं ग्रुप बी के सात प्रकार के 564 पदों पर भर्ती होनी है। परीक्षा तीन चरणों में होगी, जिनमें प्रारंभिक एवं मुख्य (लिखित) परीक्षा और इंटरव्यू शामिल है। आयोग के मीडिया प्रभारी पुष्कर श्रीवास्तव ने बताया जीआईसी प्रवक्ता के लिए तकरीबन पांच लाख और राज्य कृषि सेवा भर्ती के लिए 73470 आवेदन आए हैं।



जीआईसी में प्रवक्ता पद के लिए पांच लाख आवेदन

प्रयागराज :  राजकीय इंटर कॉलेज (जीआईसी) एवं राजकीय बालिका इंटर कॉलेज (जीजीआईसी) में प्रवक्ता पद पर भर्ती के लिए उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग (यूपीपीएससी) को तकरीबन पांच लाख आवेदन मिले हैं। वहीं, सम्मिलित राज्य कृषि सेवा के तहत विभिन्न पदों पर भर्ती के लिए 73470 अभ्यर्थियों ने दावा किया है। दोनों भर्ती परीक्षाओं के लिए जनवरी में आवेदन की प्रक्रिया पूरी हो चुकी है।

यूपीपीएससी के कैलेंडर में प्रवक्ता (पुरुष/महिला) राजकीय इंटर कॉलेज प्रारंभिक परीक्षा 20 जून को प्रस्तावित है। प्रवक्ता के 1473 पदों पर भर्ती होनी है। इनमें महिला वर्ग के तहत 16 विषयों में 482 पद और पुरुष वर्ग के तहत 15 विषयों में प्रवक्ता के 991 पद शामिल हैं। प्रवक्ता का पद राजपत्रित अधिकारी का पद है, सो शासन की ओर से जारी साक्षात्कार विलोपन आदेश के तहत इस भर्ती के लिए साक्षात्कार नहीं होगा। केवल प्रारंभिक और मुख्य परीक्षा आयोजित की जाएगी।

वहीं, सम्मिलित राज्य कृषि सेवा प्रारंभिक परीक्षा का आयोजन 30 मई को प्रस्तावित है। इसके तहत ग्रुप-ए एवं ग्रुप-बी के सात प्रकार के 564 पदों पर भर्ती होनी है। परीक्षा तीन चरणों में होगी, जिनमें प्रारंभिक एवं मुख्य (लिखित) परीक्षा और इंटरव्यू शामिल है। हालांकि इंटरव्यू ग्रुप-ए के दो प्रकार के पदों पर चयन के लिए होगा, जबकि ग्रुप-बी के पांच अन्य प्रकार के पदों पर चयन केवल लिखित परीक्षा के आधार पर होगा। आयोग के मीडिया प्रभारी पुष्कर श्रीवास्तव ने बताया जीआईसी प्रवक्ता के लिए तकरीबन पांच लाख और राज्य कृषि सेवा भर्ती के लिए 73470 आवेदन आए हैं।




UPPSC : यूपी के सरकारी स्कूलों में प्रवक्ता के 1473 पदों पर भर्ती के लिए 5 लाख आवेदन


उत्तर प्रदेश के राजकीय विद्यालयों में प्रवक्ता के 1473 पदों पर भर्ती के लिए पांच लाख अभ्यर्थियों ने आवेदन किया है। उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग ने पुरुष शाखा में 15 विषयों के 991 और महिला शाखा में 16 विषयों के 482 पदों के लिए 22 दिसंबर 2020 से 22 जनवरी 2021 तक ऑनलाइन आवेदन लिए थे। पहली बार प्रवक्ता पदों के लिए चयन प्री व मेन्स के आधार पर होगा। आयोग ने चयन प्रक्रिया से साक्षात्कार हटा दिया है। आयोग के कैलेंडर में प्रारंभिक परीक्षा 20 जून को प्रस्तावित है। इतनी बड़ी संख्या में आवेदन होने से साफ है कि प्रवक्ता भर्ती की राह आसान नहीं होगी।

कृषि सेवा के 564 पदों के 73,470 आवेदन
सम्मिलित राज्य कृषि सेवा परीक्षा 2020 के 564 पदों के लिए 73,470 अभ्यर्थियों ने आवेदन किया है। लोक सेवा आयोग ने 29 दिसंबर 2020 से 29 जनवरी 2021 तक ऑनलाइन आवेदन मांगे थे। इसमें ग्रुप ए के दो और ग्रुप बी के पांच प्रकार के पद हैं। ग्रुप ए के दो प्रकार के पदों के लिए प्रारंभिक परीक्षा, मुख्य परीक्षा और साक्षात्कार लिए जाएंगे। जबकि ग्रुप बी के पांच प्रकार के पदों पर चयन प्रारंभिक व मुख्य परीक्षा के आधार पर होगा। आयोग के कैलेंडर में यह परीक्षा 30 मई को प्रस्तावित है।

20 जून को प्रस्तावित परीक्षा में इतनी बड़ी संख्या में आवेदन होने से साफ है कि प्रवक्ता भर्ती की राह आसान नहीं होगी।



0 comments:

Post a Comment