Searching...
Sunday, February 28, 2021

UPPSC : प्रतीक्षा सूची जारी न होने से खाली रह जा रहे पद, रिक्त पदों पर भर्ती के पुनर्विज्ञापन के लिए अभ्यर्थियों को करना पड़ता है लंबा इंतजार

UPPSC : प्रतीक्षा सूची जारी न होने से खाली रह जा रहे पद, रिक्त पदों पर भर्ती के पुनर्विज्ञापन के लिए अभ्यर्थियों को करना पड़ता है लंबा इंतजार

प्रयागराज : एक तरफ रोजगार के अवसर लगातार घट रहे हैं, वहीं उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग (यूपीपीएससी) की ज्यादातर परीक्षाओं की प्रतीक्षा सूची जारी न होने के कारण रिक्त पदों पर भर्ती के लिए अभ्यर्थियों को नए विज्ञापन का लंबा इंतजार करना पड़ रहा है। अगर आयोग प्रतीक्षा सूची जारी करना शुरू कर दे तो तमाम अभ्यर्थियों के लिए चयन के अवसर बढ़ जाएंगे। प्रतियोगी छात्र संघर्ष समिति, प्रतियोगी मोर्चा समेत तमाम संगठन प्रतीक्षा सूची जारी किए जाने की लगातार मांग कर रहे हैं। इसके लिए मुख्यमंत्री और आयोग के अध्यक्ष को कई बार ज्ञापन प्रेषित किए जा चुके हैं। प्रतियोगियों का कहना है कि तमाम परीक्षाओं में सभी पदों पर चयन नहीं हो पाता है। भर्ती प्रक्रिया पूरी होने के बाद जो पद रिक्त रह जाते हैं, उन्हें पुनर्विज्ञापन के लिए अग्रेनीत कर दिया जाता है और रिक्त पदों पर भर्ती के नए विज्ञापन के लिए प्रतियोगियों को लंबा इंतजार करना पड़ता है।



इसके अलावा अक्सर ऐसे मामले भी सामने आते हैं कि अंतिम चयन पूरा होने के बाद तमाम अभ्यर्थी अभिलेख सत्यापन के लिए नहीं आते हैं और सत्यापन के दौरान कई अभ्यर्थियों के अभिलेख सही नहीं पाए जाते, ऐसे अभ्यर्थियों का भी चयन निरस्त कर दिया जाता है। वहीं, कई अभ्यर्थियों का एक साथ कई परीक्षाओं में चयन हो जाता है और वे उच्च पदों पर ज्वाइन कर लेते हैं ऐसे में अन्य पद खाली रह जाते हैं। ऐसे पदों के निए अगले विज्ञापन पर निर्भर रहना पड़ता है।

प्रतीक्षा सूची जारी न होने के कारण प्रतियोगियों को नुकसान

प्रतियोगी छात्र संघर्ष समिति के मीडिया प्रभारी प्रशांत पांडेय का कहना है कि यूपीपीएससी अगर प्रतीक्षा सूची जारी करना शुरू कर दे तो पुनर्विज्ञापन की जरूर ही नहीं पड़ेगी और अभ्यर्थियों के लिए चयन के अवसर भी बढ़ जाएंगे। वहीं, प्रतियोगी मोर्चा के अध्यक्ष विक्की खान का कहना है कि प्रतीक्षा सूची जारी न होने के कारण अभ्यर्थियों को कितना नुकसान हो रहा है, यह एलटी ग्रेड शिक्षक भर्ती में देखा जा सकता है।

0 comments:

Post a Comment