Searching...
Monday, February 1, 2021

उच्चतर आयोग : साढ़े चार साल बाद होगी असि. प्रोफेसर की भर्ती, क्षैतिज आरक्षण की अड़चन से नहीं शुरू हो पा रही थी यह भर्ती

उच्चतर आयोग : साढ़े चार साल बाद होगी असि. प्रोफेसर की भर्ती, क्षैतिज आरक्षण की अड़चन से नहीं शुरू हो पा रही थी यह भर्ती

प्रयागराज : प्रदेश के अशासकीय सहायता प्राप्त महाविद्यालयों में असिस्टेंट प्रोफेसर के 2016 पदों पर भर्ती की अड़चनें दूर हो गई हैं। उच्च शिक्षा निदेशालय ने क्षैतिज आरक्षण का निर्धारण कर दिया और फाइल उच्चतर शिक्षा सेवा आयोग भेजी जा रही है। माना जा रहा है कि एक दो सप्ताह में भर्ती शुरू हो जाएगी।


उच्च शिक्षा निदेशक डॉ. अमित भारद्वाज का कहना है कि क्षैतिज आरक्षण का निस्तारण हो गया है । कुल 47 विषयों में इन पदों पर भर्ती होनी है। विज्ञापन, लिखित परीक्षा इंटरव्यू और परिणाम जारी करने के लिए एजेंसी का चयन भी हो चुका है। युवाओं को तकरीबन साढ़े चार साल बाद अवसर मिलने जा रहा है।

इससे पहले जून 2016 में असिस्टेंट प्रोफेसर की भर्ती शुरू हुई थी। उच्च शिक्षा निदेशालय ने 30 सितम्बर 2020 को असिस्टेंट प्रोफेसर के 2016 पदों का अधियाचन उच्चतर शिक्षा आयोग को भेजा था लेकिन निदेशालय ने इन पदों पर क्षैतिज आरक्षण का निर्धारण नहीं किया था।

भर्ती का रास्ता साफ होने पर जताई प्रसन्नता : असिस्टेंट प्रोफेसर भर्ती के लिए विज्ञापन संख्या 50 का रास्ता साफ होने पर प्रतियोगी छात्रों ने प्रसन्नता व्यक्त की है । प्रतियोगी छात्रों ने अधियाचन भेजे जाने के बाद निदेशालय पर चल रहे धरना को समाप्त करने का निर्णय लिया है । धरना देने वालों में पवन कुमार सिंह, डॉ. सौरभ कुमार सिंह अनेश वर्मा, डॉ. मुकेश यादव, कुलदीप सिंह, सुरेश शुक्ला, बृजभूषण पांडेय, डॉ. शिव कुमार यादव आदि रहे ।

0 comments:

Post a Comment