Searching...
Thursday, February 25, 2021

संयुक्त पात्रता परीक्षा के बाद ही बैंकों में भर्ती की उम्मीद, मर्जर-निजीकरण के बीच ठप है भर्ती, सितंबर में प्रस्तावित है सीईटी

संयुक्त पात्रता परीक्षा के बाद ही बैंकों में भर्ती की उम्मीद, मर्जर-निजीकरण के बीच ठप है भर्ती, सितंबर में प्रस्तावित है सीईटी


प्रयागराज :  बैंकों में मर्जर और निजीकरण के बीच भर्ती भी ठप हो गई है। अब राष्ट्रीय स्तर पर होने वाली संयुक्त पात्रता परीक्षा (सीईटी) के बाद ही बैंकों में नियुक्ति प्रक्रिया शुरू होने की उम्मीद है। पहली संयुक्त परीक्षा सितंबर में प्रस्तावित है।


बैंकों में पदों की संख्या लगातार कम होती जा रही है। इस वर्ष भी अभी तक कोई भर्ती प्रक्रिया शुरू नहीं की गई है। कई बैंकों का मर्जर हो चुका है। दो बैंकों के निजीकरण की प्रक्रिया भी शुरू हो गई है। ऐसे में पदों की संख्या में और कमी की बात कही जा रही है। इसकी वजह से भर्ती प्रक्रिया भी ठप है। सरकार की ओर से रेलवे, बैंक और कर्मचारी चयन आयोग की भर्तियों के लिए राष्ट्रीय स्तर पर भर्ती परीक्षा कराने की घोषणा की गई है। विशेषज्ञ राजीव पांडेय का कहना है कि सीईटी के साथ ही बैंकों में भर्ती शुरू होंगे।

एसबीआई में भर्ती का भी इंतजार : बैंक की भर्ती परीक्षाओं की तैयारी में जुटे प्रतियोगियों को एसबीआई की भर्ती का भी इंतजार है। बैठक में स्वैच्छिक सेवानिवृत्त की प्रक्रिया शुरू है। इसके मद्देनजर रिक्त पदों के सापेक्ष बड़े स्तर पर भर्ती की उम्मीद की जा रही है। हालांकि अभी तक इसकी प्रक्रिया शुरू नहीं हुई है।

उम्मीद : इंस्टीट्यूट ऑफ पर्सनल सेलेक्शन (आईबीपीएस) की ओर से किसी बड़ी भर्ती की घोषणा तो नहीं की गई है लेकिन प्रारंभिक परीक्षा की संभवित तारीखें घोषित की गई है। क्लर्कल ग्रेड के लिए अगस्त-सितंबर तथा प्रोबेशनरी ऑफिसर के लिए अक्तूबर में परीक्षा कराने की घोषणा की गई है।

0 comments:

Post a Comment