Searching...
Tuesday, February 16, 2021

PCS RESULTS 2019 : पीसीएस 2019 का परिणाम घोषित, 434 बने अफसर, यहां क्लिक करके देखें पूरा रिजल्ट


UPPSC PCS Result 2019 : पीसीएस 2019 का परिणाम घोषित, 434 बने अफसर, यहां देखें पूरा रिजल्ट





UPPSC PCS Result 2019 : उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग ने सम्मिलित राज्य/प्रवर अधीनस्थ सेवा (सामान्य एवं विशेष चयन) 2019 का अंतिम परिणाम बुधवार को घोषित कर दिया। आयोग के सचिव जगदीश के अनुसार कुल 25 प्रकार के पदों के लिए उपलब्ध 453 रिक्तियों के सापेक्ष 434 अभ्यर्थियों को अंतिम रूप से सफल घोषित किया गया है। परीक्षा में सम्मिलित विस्तार सेवा अधिकारी श्रेणी 2 की एक, श्रम प्रवर्तन अधिकारी की एक, जिला उद्यान अधिकारी श्रेणी 2 ग्रेड 1 की दो, लेखा एवं सम्प्रेक्षा अधिकारी की 6, विधि अधिकारी लोक निर्माण विभाग की चार, ज्येष्ठ गन्ना विकास निरीक्षक की एक, पशु चिकित्सा एंव कल्याण अधिकारी की दो तथा खाद्य सुरक्षा अधिकारी की दो रिक्तियां योग्य अभ्यर्थी न मिलने के कारण खाली रह गई।

मथुरा के विशाल सारस्वत ने परीक्षा में टॉप किया है। प्रयागराज के युगांतर त्रिपाठी को दूसरा, लखनऊ की पूनम गौतम को तीसरा स्थान मिला है। मुजफ्फरपुर (बिहार) के कुनाल गौरव ने चौथा और कांशीरामनगर की प्रियंका कुमारी ने पांचवां स्थान हासिल किया है। मऊ के अभिषेक कुमार सिंह छठवें, जौनपुर के सचिन सिंह सातवें, दिल्ली की नीलम यादव आठवें, वाराणसी के सिद्धार्थ पाठक को नौवां और दिल्ली की विकल्प को 10वां स्थान मिला है। 

परीक्षा परिणाम आयोग की वेबसाइट और सूचना पट्ट पर उपलब्ध है। मुख्य परीक्षा का परिणाम 24 दिसंबर को घोषित किया गया था। जिसके आधार पर सफल 811 अभ्यर्थियों का साक्षात्कार आयोग में 28 जनवरी से 4 फरवरी तक आयोजित किया गया। तीन अभ्यर्थी अनुपस्थित रहे।

अंतिम रूप से सफल घोषित जिन अभ्यर्थियों के सम्मुख प्रोविजनल शब्द लिखा है वे निर्धारित समय में वांछित अभिलेख प्रस्तुत कर दें अन्यथा उनका अभ्यर्थन निरस्त कर दिया जाएगा। सचिव के अनुसार परिणाम से संबंधित प्राप्तांक एवं श्रेणीवार/पदवार कटऑफ अंक की सूचनाएं शीघ्र वेबसाइट पर अपलोड किए जाएंगे। इसलिए इस संबंध में आरटीआई 2005 के तहत आवेदन पत्र स्वीकार नहीं किए जाएंगे।

परिणाम सूची
















जानिए पीसीएस 2019 का जल्द परिणाम आने के पीछे का कारण

उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग की पीसीएस 2019 भर्ती दो अहम बदलावों की साक्षी रही। इसी भर्ती से प्रारंभिक से मुख्य परीक्षा के लिए रिक्त पदों के सापेक्ष 18 से 13 गुना और मुख्य परीक्षा से साक्षात्कार के लिए तीन की बजाय दो गुना अभ्यर्थियों को सफल घोषित करने का नियम लागू किया गया। उत्तर पुस्तिकाओं की संख्या कम होने के कारण मुख्य परीक्षा का परिणाम सिर्फ तीन महीने में घोषित कर दिया गया। मुख्य परीक्षा 22 से 26 सितंबर तक प्रयागराज, लखनऊ और गाजियाबाद में आयोजित की गई थी। जिसका परिणाम 24 दिसंबर को घोषित हुआ। साक्षात्कार के लिए 811 अभ्यर्थियों को सफल घोषित किया गया था। कुल रिक्त 453 पदों में से 388 पदों के लिए ही साक्षात्कार आयोजित किए गए क्योंकि 65 पदों के लिए साक्षात्कार का प्रावधान नहीं था।

साक्षात्कार 28 जनवरी से 4 फरवरी तक महज सात कार्यदिवसों में पूरा किया गया। कम समय लगने का सबसे प्रमुख कारण साक्षात्कार में पदों के सापेक्ष दोगुना अभ्यर्थियों को बुलाना था। पूर्व में तीन गुना अभ्यर्थियों को बुलाने के कारण साक्षात्कार में कम से कम दो सप्ताह का समय लगता था। दूसरा बड़ा कारण आयोग में सदस्यों की पर्याप्त संख्या होना रहा। आयोग ने 798 कार्यदिवसों में परिणाम घोषित कर दिया। 

परीक्षा में सम्मिलित विस्तार सेवा अधिकारी श्रेणी 2 की एक, श्रम प्रवर्तन अधिकारी की एक, जिला उद्यान अधिकारी श्रेणी 2 ग्रेड 1 की दो, लेखा एवं सम्प्रेक्षण अधिकारी की 6, विधि अधिकारी लोक निर्माण विभाग की चार, ज्येष्ठ गन्ना विकास निरीक्षक की एक, पशु चिकित्सा एवं कल्याण अधिकारी की दो तथा खाद्य सुरक्षा अधिकारी की दो रिक्तियां योग्य अभ्यर्थी न मिलने के कारण खाली रह गई।



UPPSC PCS Toppers List 2019 : ये हैं यूपी पीसीएस टॉपर, देखें लिस्ट

UPPSC PCS Toppers List 2019 : यूपीपीएससी पीसीएस 2019 में मथुरा के विशाल सारस्वत ने टॉप किया है। प्रयागराज के युगांतर त्रिपाठी ने दूसरा, लखनऊ की पूनम गौतम ने तीसरा स्थान हासिल किया है। मुजफ्फरपुर (बिहार) के कुनाल गौरव ने चौथा और कांशीरामनगर की प्रियंका कुमारी ने पांचवां स्थान प्राप्त किया है। मऊ के अभिषेक कुमार सिंह छठवें, जौनपुर के सचिन सिंह सातवें, दिल्ली की नीलम यादव आठवें, वाराणसी के सिद्धार्थ पाठक नौवें और दिल्ली की विकल्प को 10वां स्थान मिला है। 

यहां देखें टॉप 20 की लिस्ट
रैंक  नाम
1. विशाल सारस्वत 
2. युगांतर त्रिपाठी 
3. पूनम गौतम 
4. कुनाल गौरव 
5. प्रियंका कुमारी 
6. अभिषेक कुमार सिंह 
7. सचिन सिंह 
8. नीलम यादव 
9. सिद्धार्थ पाठक 
10. विकल्प
11. अखिलेश कुमार यादव
12 विक्रम सिंह राघव 
13. उदित नारायण सेंगर 
14. अंकित कुमार 
15. इला प्रकाश
16. ऋषभ पुंदीर
17. कार्तिकेय सिंह 
18. अंशुमन सिंह 
19. अखिलेश सिंह यादव
20. हर्षिता तिवारी

पीसीएस-2019 का अंतिम परिणाम तैयार, रिजल्ट जल्द

प्रयागराज : प्रदेश को नए पीसीएस अफसरों की सौगात जल्द मिलने वाली है। उत्तर प्रदेश लोकसेवा आयोग ने पीसीएस-2019 का अंतिम परिणाम तैयार कर लिया है। जरूरी कार्रवाई करके परिणाम 20 फरवरी तक जारी होने की उम्मीद है। इसके मद्देनजर आयोग अपने कार्यों को तेजी से निस्तारित करा रहा है। इसके साथ पीसीएस-2020 मुख्य परीक्षा की कापियों का मूल्यांकन भी जारी है। इसका परिणाम भी फरवरी महीने के अंत तक जारी किया जा सकता है।


यूपीपीएससी ने पीसीएस-2019 के तहत 474 पदों की भर्ती निकाली है। इसमें 388 पदों के लिए 28 जनवरी से चार फरवरी तक साक्षात्कार लिया गया था। साक्षात्कार के लिए 811 अभ्यर्थी सफल हुए थे, जबकि सात दिन तक हुए साक्षात्कार में 808 अभ्यर्थी शामिल हुए थे। साक्षात्कार खत्म होते ही आयोग में अंतिम परिणाम तैयार करने की प्रक्रिया शुरू कर दी गई थी। वहीं, पीसीएस-2020 मेंस (मुख्य) परीक्षा 21 से 25 जनवरी तक प्रयागराज, लखनऊ व गाजियाबाद के 11 केंद्रों पर आयोजित किया था। अभ्यर्थियों की संख्या कम होने के कारण मूल्यांकन अंतिम दौर पर है। कुछ दिनों में मूल्यांकन पूरा होने पर उसका भी परिणाम जारी कर दिया जाएगा।

0 comments:

Post a Comment