Searching...
Wednesday, February 17, 2021

जेईई मेंस : एनटीए की ऑफिशियल वेबसाइट से ऐसे करें डाउनलोड

जेईई मेंस : एनटीए की ऑफिशियल वेबसाइट से डाउनलोड करें 

देश भर के आईआईटी (इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नालॉजी), एनआईटी (नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नालॉजी) सहित दूसरे इंजीनियरिंग कॉलेजों में प्रवेश के लिए नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) की ओर से जेईई मेंस परीक्षा 23 फरवरी से शुरू हो रही है। जेईई मेंस के पहले सेशन की परीक्षा में शामिल हो रहे 6.6 लाख परीक्षार्थियों के लिए प्रवेश पत्र जारी कर दिए गए हैं। एनटीए ने परीक्षार्थियों को आगाह किया है कि वह प्रवेश पत्र डाउनलोड करते समय फर्जी वेबसाइट से बचें, एनटीए की ऑफिशियल वेबसाइट nta.ac.in एवं  jeemain.nta.nic.in से ही प्रवेशपत्र डाउनलोड करें।

 
■ परीक्षा से जुड़ी महत्वपूर्ण बातें
स्क्रीन पर प्रवेश पत्र को देखकर अपने नाम सहित दूसरी अन्य जानकारी अच्छी तरह से जांच लें, किसी प्रकार की गलती की दशा में उसे सुधारने के लिए तत्काल आवेदन करें। प्रवेश पत्र में गड़बड़ी होने पर एनटीए से 0120-6895200 पर संपर्क कर सकते हैं।- जेईई मेंस की परीक्षा चार सेशन में आयोजित की जाएगी। पहला सेशन 23 से 26 फरवरी, दूसरा सेशन 15 से 18 मार्च, तीसरा सेशन 27 से 30 अप्रैल तक और चौथा सेशन 24 से 28 मई 2021 के बीच होगा।


जेईई मेंस परीक्षा दो पालियों में आयोजित होगी, पहली पाली की परीक्षा प्रात: नौ बजे से दोपहर 12 बजे के बीच और दूसरी पाली की परीक्षा अपराह्न तीन बजे से शाम छह बजे के बीच होगी।
प्रवेश पत्र डाननलोड करते समय अभ्यर्थी को एप्लीकेशन नंबर, पासवर्ड या जन्म तिथि जो फार्म में भरी है, उसकी जानकारी होनी चाहिए। जेईई मेन परीक्षार्थी लॉग-इन पर जाकर आप अपना एप्लीकेशन नंबर और पासवर्ड या जन्म तिथि भरेंगे, तभी वे प्रवेश पत्र डाउनलोड कर सकेंगे।


प्रवेश पत्र सही होने की दशा में उसे अपने मोबाइल अथवा कंप्यूटर पर डाउनलोड करके प्रिंट निकाल कर रख लें। एक बार प्रवेश पत्र जारी होने के बाद एनटीए डुप्लीकेट प्रवेश पत्र जारी नहीं करेगी। ऐसे में प्रवेश पत्र की कॉपी अपने मोबाइल, कंप्यूटर अदि में सेव करके रख लें। इसके तीन से चार प्रिंट ए-4 साइज के कागज पर निकाल लें।


प्रवेश पत्र के साथ परीक्षार्थी को एनटीए की वेबसाइट से सेल्फ डिक्लरेशन फार्म भी डाउनलोड करके उसका प्रिंट निकाल कर अच्छे से भर लें। कोविड के दौरान प्रवेश पत्र के साथ यह सेल्फ डिक्लरेशन फॉर्म जरूरी है।

अभ्यर्थी परीक्षा के दौरान प्रवेश पत्र के साथ दो पासपोर्ट साइज फोटो, ओरिजिनल फोटो आईडी, तथा दिव्यांग अभ्यर्थी दिव्यांगता प्रमाण पत्र साथ रखें।

0 comments:

Post a Comment