Searching...
Friday, February 26, 2021

सीजीएल-2018 में तीन वर्ष में भी नहीं पूरा हुआ चयन, एसएससी की एक भर्ती परीक्षा पूरी होने में लग जाता है तीन से चार वर्ष

सीजीएल-2018 में तीन वर्ष में भी नहीं पूरा हुआ चयन, एसएससी की एक भर्ती परीक्षा पूरी होने में लग जाता है तीन से चार वर्ष

प्रयागराज : कर्मचारी चयन आयोग (एसएससी) की संयुक्त स्नातक स्तरीय (सीजीएल) परीक्षा 2019 के परिणाम को लेकर विवाद के बीच परीक्षार्थियों ने आयोग की लेटलतीफी का मुद्दा उठाया है। परीक्षार्थियों ने सीजीएल 2018 के चयन में हो रही देरी को प्रमुखता से उठाया है, उनका कहना है कि मई 2018 में सीजीएल 2018 के लिए विज्ञापन जारी होने के बाद से अभी तक इस भर्ती के लिए चयन पूरा नहीं हो सका है। आयोग की ओर से परिणाम जारी होने के बाद नियुक्ति प्रक्रिया पूरी होने में छह महीने से साल भर का समय लग जाता है। देखा जाए तो अभी तक सीजीएल 2017 के कुछ चयनितों की ज्वाइनिंग नहीं हो सकी है। चयन के बाद नियुक्ति में लग जाता है एक साल : छात्रों का कहना है कि एक परीक्षा के लिए आवेदन जारी होने से उसके पूरे होने में लगभग तीन से चार वर्ष लग जाते हैं। 


परीक्षार्थियों को अपना घर छोड़कर दूसरे शहर में जाकर एक परीक्षा की तैयारी करना, उसके बाद रिजल्ट के लिए तीन वर्ष इंतजार करना भारी पड़ रहा है। हाल यह है कि चयन के बाद भी छह महीने से लेकर साल भर अभ्यर्थियों को नियुक्ति में लग जाता है। उनकी मांग है कि आयोग एक वर्ष परीक्षा पूरी करने का लक्ष्य तय करे परीक्षार्थियों का कहना है कि सीजीएल 2018 की परीक्षा का अंतिम परिणाम लगभग तीन वर्ष में भी जारी नहीं हो सका है। सीजीएल 2019 की बात करें तो दो वर्ष में अभी दो चरणों के परिणाम आए हैं।

वहीं एसएससी की परीक्षा ओं की तैयारी करने वाले अभ्यर्थियों की मांग है कि आयोग सभी परीक्षाओं के बाद एक वेटिंग लिस्ट जारी करे, जिससे खाली सीटों पर प्रतीक्षा सूची के अभ्यर्थियों की नियुक्ति हो सके अभ्यर्थियों का कहना है कि कड़ी स्पर्धा के बाद जो अभ्यर्थी कुछ नंबर से चयन से बाहर रह जाते हैं, उनके लिए प्रतीक्षा सूची संजीवनी का काम करेगी।

0 comments:

Post a Comment