Searching...
Saturday, February 13, 2021

उच्च शिक्षा निदेशालय ने मांगी ज्वाइन न करने वाले असिस्टेंट प्रोफेसरों की सूची

उच्च शिक्षा निदेशालय ने मांगी ज्वाइन न करने वाले असिस्टेंट प्रोफेसरों की सूची

प्रदेश के अशासकीय महाविद्यालयों में विज्ञापन संख्या 47 के तहत 35 विषयों में असिस्टेंट प्रोफेसर के 1150 पदों पर भर्ती की प्रक्रिया पूरी हो चुकी है। लेकिन, नियुक्ति पत्र मिलने के बाद भी तमाम अभ्यर्थियों ने महाविद्यालयों में ज्वाइन नहीं किया है। उच्च शिक्षा निदेशक ने सभी क्षेत्रीय उच्च शिक्षा अधिकारियों को पत्र जारी कर ज्वाइन न करने वालों की सूची के साथ अन्य जानकारियों तलब कर ली हैं, ताकि रिक्त पदों पर प्रतीक्षा/अतिरिक्त सूची के अभ्यर्थियों का चयन किया जा सके।


असिस्टेंट प्रोफेसर भर्ती का विज्ञापन पांच साल पहले वर्ष 2016 में जारी किया गया था। भर्ती परीक्षा उत्तर प्रदेश उच्चतर शिक्षा सेवा आयोग ने कराई थी। भर्ती प्रक्रिया को पूरा होने में तकरीबन चार साल लगे। परीक्षा परिणाम जारी होने के बाद उच्च शिक्षा निदेशालय ने अभ्यर्थियों की ऑनलाइन काउंसलिंग कराई और चयनित अभ्यर्थियों को कॉलेज आवंटित करते हुए नियुक्ति पत्र जारी किए। सबसे अंत में शिक्षाशास्त्र के चयनित अभ्यर्थियों को नियुक्ति पत्र जारी किए गए थे। हालांकि निदेशालय से नियुक्ति पत्र मिलने के बाद भी तमाम अभ्यर्थियों ने महाविद्यालयों में ज्वाइन नहीं किया। इसकी प्रमुख वजह यह है कि इस दौरान कई अभ्यर्थियों का चयन दूसरी भर्ती परीक्षाओं के तहत उच्च पदों पर हो गया।

ऐसे में अशासकीय महाविद्यालयों में कई विषयों के पद रिक्त पड़े हैं और प्रतीक्षा/अतिरिक्त सूची के अभ्यर्थी इन रिक्त पदों पर अपनी नियुक्ति का इंतजार कर रहे हैं। इसी के मद्देनजर उच्च शिक्षा निदेशक डॉ. अमित भारद्वाज ने क्षेत्रीय उच्च शिक्षा अधिकारियों को पत्र जारी कर कार्यभार ग्रहण न करने वालों की सूची मांगी है। साथ ही रिक्त पदों पर तैनाती के लिए महाविद्यालय प्रबंधतंत्र द्वारा मांग पत्र उपलब्ध कराने को कहा है। यह जानकारी उन्होंने 15 फरवरी तक उच्च शिक्षा निदेशक कार्यालय के ईमेल आईडी पर मांगी है।


जानकारी निर्धारित प्रारूप में मांगी गई है, जिसमें बताना होगा कि विज्ञापन संख्या 47 के तहत चयनित अभ्यर्थी की नियुक्ति किस विषय में हुई थी, उच्च शिक्षा निदेशालय की ओर से जारी आसन-व्यवस्था संबंधी पत्र महाविद्यालय में प्राप्त हुआ या नहंीं, महाविद्यालय द्वारा चयनित अभ्यर्थियों को नियुक्ति पत्र निर्गत करने की तिथि क्या है, कार्यभार ग्रहण किया या नहीं। अगर नहीं किया तो संबंधित चयनित अभ्यर्थी का अभ्यर्थन निरस्त करते हुए प्रतीक्षा सूची/अतिरिक्त सूची से अन्य अभ्यर्थी की आसन-व्यवस्था करने की मांग की जाए।

0 comments:

Post a Comment