Searching...
Thursday, February 4, 2021

UPPSC PCS 2021 : यूपी पीसीएस 2021 का नोटिफिकेशन जारी, 400 पदों पर होगी भर्ती

UPPSC : ऑनलाइन आवेदन शुरू, पीसीएस- 2021 में एसडीएम का नहीं कोई पद।


सम्मिलित राज्य अवर/प्रवर अधीनस्थ सेवा (पीसीएस) परीक्षा-2021 और सहायक वन संरक्षक (एसीएफ)/क्षेत्रीय वन अधिकारी (आरएफओ) परीक्षा-2021 के लिए शनिवार से ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया शुरू हो गई। पीसीएस के 400 पदों पर भर्ती होनी है, लेकिन इसमें एसडीएम का कोई पद शामिल नहीं है। आयोग के अफसरों को उम्मीद है कि एसडीएम समेत कई अन्य नए पदों का अधियाचन भी आयोग को जल्द मिल सकता है। ऐसे पदों को पीसीएस-2021 में शामिल कर लिया जाएगा।

पीसीएस-2021 और एसीएफ/आरएफओ-2021 के लिए ऑनलाइन आवेदन सब्मिट करने की अंतिम तिथि पांच मार्च और ऑनलाइन परीक्षा शुल्क बैंक में जमा करने की अंतिम तिथि दो मार्च निर्धारित की गई है। उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग (यूपीपीएससी) को अब तक एसीएफ के एक, आरएफओ के 15 और पीसीएस के तकरीबन 400 पदों का अधियाचन मिल चुका है।
 
हालांकि इसमें एसडीम का कोई पद शामिल नहीं हैं। यूपीपीएससी के मीडिया प्रभारी पुष्कर श्रीवास्तव के अनुसार आयोग को राजकीय इंटर कॉलेज प्रधानाचार्य के सर्वाधिक 292 पदों का अधियाचन मिला है। इसके अलावा डिप्टी एसपी के 16 पदों, खंड विकास अधिकारी (बीडीओ) के 30, एआरटीओ के चार, औद्योगिक विकास में वित्त एवं लेखाधिकारी के छह पदों समेत कई अन्य पदों का अधियाचन मिला है। 

हालांकि इस परीक्षा में पदों की संख्या बढना तय माना रहा है। पीसीएस और एसीएफ/आरएफओ प्रारंभिक परीक्षा आयोग के कैलेंडर में 13 जून को प्रस्तावित है। नियम है कि प्रारंभिक परीक्षा का परिणाम घोषित होने तक आयोग को जितने नए पदों का अधिचायन मिलता है, उन्हें भर्ती परीक्षा में शामिल कर लिया जाता है। ऐसे में आयोग के पास कम से कम छह माह का वक्त है।
 
अफसरों को उम्मीद है कि प्रारंभिक परीक्षा का परिणाम घोषित होने तक एसडीएम के साथ कई अन्य पदों का भी अधियाचन मिलेगा और पदों की संख्या बढ़ेगी। पिछले कुछ वर्षों में पीसीएस भर्ती के लिए जितनी परीक्षाएं हुईं, उनमें भी विज्ञापन जारी होने से लेकर प्रारंभिक परीक्षा का परिणाम घोषित होने तक आयोग को कई नए पदों का अधिचायन मिला और बाद में पदों की संख्या बढ़ गई। 

स्केलिंग और क्षैतिज आरक्षण पर फिर उठे सवाल
आयोग की ओर से शनिवार को पीसीएस-2021 का विज्ञापन जारी किए जाने के बाद अभ्यर्थियों ने स्केलिंग और क्षैतिज आरक्षण के मुद्दे पर फिर सवाल उठाए हैं। अभ्यर्थी मांग कर रहे हैं कि केवल यूपी की महिलाओं को पूर्व की भांति क्षैतिज आरक्षण का लाभ दिया जाए। वहीं, आयोग की ओर से जारी विज्ञापन में लिखा है कि यह मामला शासन की ओर से न्यायालय में दाखिल विशेष अपील पर न्यायालय द्वारा परित होने वाले अंतिम निर्णय के अधीन रहेगा। वहीं, स्केलिंग के मुद्दे पर विज्ञापन में लिखा है कि संजय सिंह बनाम उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग व अन्य में उच्चतर न्यायालय द्वारा दिए गए निर्णचय/आदेश के क्रम में मॉडरेशन/स्केलिंग की व्यवस्था यथावश्यक लागू रहेगी। अभ्यर्थियों की मांग है कि आयोग स्पष्ट करे कि स्केलिंग होगी या नहीं, जैसा कि पूर्व के विज्ञापनों में होता रहा है।

UPPSC PCS 2021 : यूपी पीसीएस 2021 का नोटिफिकेशन जारी, 400 पदों पर होगी भर्ती

UPPSC PCS 2021 : उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग ( यूपीपीएससी ) की ओर से गुरुवार को सम्मिलित राज्य प्रवर अधीनस्थ सेवा ( पीसीएस 2021 ) के लिए संक्षिप्त विज्ञापन जारी कर दिया गया है। ऑनलाइन आवेदन 5 फरवरी से शुरू होगा। ऑनलाइन माध्यम से परीक्षा शुल्क जमा करने की अंतिम तिथि दो मार्च तय की गई है। ऑनलाइन आवेदन करने की अंतिम तिथि पांच मार्च निर्धारित की गई है। पीसीएस 2021 में 400 रिक्तियों के अलग-अलग पदों के सापेक्ष विज्ञापन जारी किया गया है। 



पीसीएस के लिए चयन हेतु अभ्यर्थियों को एक जुलाई 2021 को 21 वर्ष की आयु अवश्य पूरी करनी होगी। 40 वर्ष से अधिक आयु नहीं होना चाहिए। अर्थात उनका जन्म 2 जुलाई 1981 से पूर्व  तथा एक जुलाई 2000 के बाद का नहीं होना चाहिए। इसी प्रकार दिव्यांगों के लिए 55 वर्ष से अधिक आयु नहीं होनी चहिए।  

एसीएफ और आरएफओ के 16 पदों पर होगी भर्ती 
आयोग की ओर से सहायक वन संरक्षक अधिकारी,  क्षेत्रीय वन अधिकारी (एसीएफ और आरएफओ) के लिए विज्ञापन जारी कर दिया गया है। दोनों पदों के लिए 16 पदों पर भर्ती होगी। पद कम और ज्यादा भी सकते हैं। इसमें एसीएफ के एक और आरएफओ के पंद्रह पद हैं। इसके लिए भी पांच फरवरी से ऑनलाइन आवेदन शुरू होगा। पांच मार्च तक आवेदन लिए जाएंगे।

पीसीएस 2021 के लिए विज्ञापन जारी

उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग की ओर से गुरुवार को सम्मिलित राज्य प्रवर अधीनस्थ सेवा (पीसीएस 2021) के लिए संक्षिप्त विज्ञापन जारी कर दिया गया है। ऑनलाइन आवेदन पांच फरवरी से शुरू होगा। ऑनलाइन माध्यम से परीक्षा शुल्क जमा करने की अंतिम तिथि दो मार्च तय की गई है। ऑनलाइन आवेदन करने की अंतिम तिथि पांच मार्च निर्धारित है। पीसीएस 2021 में 400 रिक्तियों के अलग-अलग पदों के सापेक्ष विज्ञापन जारी किया गया है। पीसीएस के लिए चयन हेतु अभ्यर्थियों को एक जुलाई 2021 को 21 वर्ष की आयु अवश्य पूरी करनी होगी। 40 वर्ष से अधिक आयु नहीं होना चाहिए। अर्थात उनका जन्म 2 जुलाई 1981 से पूर्व तथा एक जुलाई 2000 के बाद का नहीं होना चाहिए। इसी प्रकार दिव्यांगों के लिए 55 वर्ष से अधिक आयु नहीं होनी चहिए।




UPPSC PCS 2021 : यूपी पीसीएस 2021 में एसडीएम का नहीं एक भी पद 

यूपी पीसीएस परीक्षा 2021 और एसीएफ/आरएफओ परीक्षा-2021 के लिए ऑनलाइन आवेदन शुक्रवार से शुरू हो गए। लोक सेवा आयोग के कैलेंडर में दोनों भर्ती परीक्षाएं 13 जून को प्रस्तावित है। खास बात यह कि पीसीएस 2021 के 400 पदों में से इस बार एसडीएम का एक भी पद नहीं है। आयोग को अब तक जो अधियाचन मिला है उसमें डिप्टी एसपी के 16 पद हैं। सर्वाधिक 292 पद राजकीय इंटर कॉलेज में प्रधानाचार्य के हैं। एआरटीओ के 4, खंड विकास अधिकारी (बीडीओ) के 30, औद्योगिक विकास विभाग में वित्त एवं लेखाधिकारी के 6 पद हैं। एसीएफ का एक और आरएफओ के 15 पद हैं। हालांकि पदों की संख्या घट बढ़ सकती है। 

पीसीएस की प्रारंभिक परीक्षा का परिणाम घोषित होने तक आयोग को प्राप्त होने वाले पदों को भर्ती में शामिल किया जाएगा। ऑनलाइन परीक्षा शुल्क जमा करने की अंतिम तिथि 2 मार्च और फॉर्म जमा करने की आखिरी तारीख 5 मार्च है। आयोग की ओर से शुक्रवार को जारी विस्तृत विज्ञापन में ऑनलाइन आवेदन व शुल्क जमा करने की प्रक्रिया आदि उपलब्ध हैं।  



स्केलिंग और क्षैतिज आरक्षण को लेकर ऊहापोह
पीसीएस 2021 भर्ती में स्केलिंग और उत्तर प्रदेश की महिलाओं के लिए क्षैतिज आरक्षण को लेकर ऊहापोह की स्थिति बनी हुई है। आयोग के अनुसार याचिका संख्या सी 165/2005 संजय सिंह बनाम आयोग और अन्य में हाईकोर्ट के निर्णय के क्रम में मॉडरेशन/स्केलिंग की व्यवस्था यथावश्यक लागू रहेगी। प्रतियोगी छात्रों का कहना है कि आयोग ने स्केलिंग पर स्थिति स्पष्ट नहीं की है। वहीं यूपी की मूल निवासी महिलाओं के लिए क्षैतिज आरक्षण को लेकर आयोग ने लिखा है कि यह हाईकोर्ट में योजित विशेष अपील में पारित होने वाले निर्णय के अधीन होगा।


UPPSC PCS 2021 : कल है आवेदन करने की अंतिम तिथि, इस तारीख को है परीक्षा

UPPSC PCS 2021 :  उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग पीसीएस 2021 परीक्षा फॉर्म भरने की कल 5 मार्च, 2021 को आखिरी आखिरी तारीख है। आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों को आधिकारिक वेबसाइट uppsc.up.nic.in पर जाकर ऑनलाइन फॉर्म भरना होगा। इससे पहले 2 मार्च तक फीस जमा करने की आखिरी तारीख थी। आपको बता दें कि पीसीए प्री परीक्षा 13 जून को आयोजित की जाएगी। उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग पीसीएस 2021 परीक्षा फॉर्म भरने के लिए आखिरी तारीख को अब आगे नहीं बढ़ाएगा, इसलिए उम्मीदवार जल्द से जल्द ऑनलाइन आवेदन समाप्त कर लें। 

पीसीएस 2021 के 400 पदों में से इस बार एसडीएम का एक भी पद नहीं है। आयोग को अब तक जो अधियाचन मिला है उसमें डिप्टी एसपी के 16 पद हैं। सर्वाधिक 292 पद राजकीय इंटर कॉलेज में प्रधानाचार्य के हैं। एआरटीओ के 4, खंड विकास अधिकारी (बीडीओ) के 30, औद्योगिक विकास विभाग में वित्त एवं लेखाधिकारी के 6 पद हैं। एसीएफ का एक और आरएफओ के 15 पद हैं। हालांकि पदों की संख्या घट बढ़ सकती है।  

पीसीएस के लिए चयन हेतु अभ्यर्थियों को एक जुलाई 2021 को 21 वर्ष की आयु अवश्य पूरी करनी होगी। 40 वर्ष से अधिक आयु नहीं होना चाहिए। अर्थात उनका जन्म 2 जुलाई 1981 से पूर्व  तथा एक जुलाई 2000 के बाद का नहीं होना चाहिए। इसी प्रकार दिव्यांगों के लिए 55 वर्ष से अधिक आयु नहीं होनी चहिए।  


एसीएफ और आरएफओ के 16 पदों पर होगी भर्ती 
आयोग की ओर से सहायक वन संरक्षक अधिकारी,  क्षेत्रीय वन अधिकारी (एसीएफ और आरएफओ) के लिए विज्ञापन जारी कर दिया गया है। दोनों पदों के लिए 16 पदों पर भर्ती होगी। पद कम और ज्यादा भी सकते हैं। इसमें एसीएफ के एक और आरएफओ के पंद्रह पद हैं।

0 comments:

Post a Comment