Searching...
Monday, February 15, 2021

राजकीय महाविद्यालयों में प्रवक्ता के 840 पद खाली, निदेशालय ने जारी की सूची

राजकीय महाविद्यालयों में प्रवक्ता के 840 पद खाली, निदेशालय ने जारी की सूची

प्रदेश के राजकीय महाविद्यालयों में प्रवक्ता (असिस्टेंट प्रोफेसर) के 840 पद खाली हैं। उच्च शिक्षा निदेशालय ने रिक्त पदों की सूची अपनी वेबसाइट पर जारी कर दी है और महाविद्यालयों के प्राचार्यों से सूची पर आपत्ति मांगी है। आपत्तियों के निस्तारण के बाद रिक्त पदों पद उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग (यूपीपीएससी) से विभिन्न विषयों में चयनित 712 अभ्यर्थियों को ऑनलाइन काउंसलिंग के माध्यम से नियुक्ति प्रदान की जाएगी।

 

शासन ने इस बार यूपीपीएससी से प्रवक्ता के पदों पर चयनित अभ्यर्थियों की ऑनलाइन काउंसलिंग कराने का निर्णय लिया है। इसके लिए उच्च शिक्षा निदेशालय एनआईसी के माध्यम से सॉफ्टेवयर तैयार करा रहा है। राजकीय महाविद्यालयों में प्रवक्ता के पदों पर अब तक ऑफलाइन काउंसलिंग होती थी, जिसमें पक्षपात एवं अन्य गड़बड़ियों के आरोप लगते थे। ऑनलाइन काउंसलिंग शुरू होने से चयनित अभ्यर्थियों की नियुक्ति में पारदर्शिता आएगी। निदेशालय ने ऑनलाइन काउंसलिंग शुरू कराने से पहले सभी क्षेत्रीय उच्च शिक्षा अधिकारियों से महाविद्यालयों में प्रवक्ता के स्वीकृत, कार्यरत एवं रिक्त पदों का ब्योरा मांगा था। क्षेत्रीय उच्च शिक्षा अधिकारियों की ओर से उपलब्ध कराए गए आंकड़ों के अनुसार राजकीय महाविद्यालयों में प्रवक्ता के 840 पद रिक्त हैं। 

इनमें प्रयागराज के राजकीय महाविद्यालयों के भी सात रिक्त पद शामिल हैं। निदेशालय ने विषयवार रिक्त पदों की सूची जारी करते हुए महाविद्यालयों के प्राचार्यों से 16 फरवरी को शाम पांच बजे तक आपत्तियां मांगी हैं। उच्च शिक्षा निदेशक डॉ. अमित भारद्वाज की ओर से प्राचार्यों को जारी पत्र में कहा गया है कि सूची के डाटा का मिलाना महाविद्यालय के अभिलेखों से स्वयं करें और अगर कोई त्रुटि है तो इसे स्पष्ट करते हुए आपत्ति भेजें। हालांकि आपत्तियों के निस्तारण के बाद रिक्त पदों की संख्या घट-बढ़ सकती है। डॉ. अमित भारद्वाज ने बताया कि रिक्त पदों को लेकर स्थिति स्पष्ट होने के बाद पदों की संख्या को पोर्टल पर अपलोड किया जाएगा और यूपीपीएससी से प्रवक्ता के पदों पर चयनित अभ्यर्थियों की ऑनलाइन काउंसलिंग कराकर उन्हें राजकीय महाविद्यालयों में नियुक्ति प्रदान की जाएगी।


UPPSC : नवनियुक्त 712 प्रवक्ता के पदस्थापन को सूची जारी

प्रयागराज : उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग से राजकीय महाविद्यालयों में नवचयनित 712 प्रवक्ता के पदस्थापन के लिए उच्च शिक्षा विभाग ने अपनी वेबसाइट पर रिक्त पदों का ब्योरा अपलोड कर दिया है। निदेशक डॉ. अमित भारद्वाज ने स्वीकृत, कार्यरत एवं रिक्त पदों का ब्योरा जारी करते हुए सभी राजकीय स्नातक एवं स्नातकोत्तर महाविद्यालयों प्राचार्यों को निर्देशित किया है कि इसका मिलान अपने कॉलेज के रिकॉर्ड से कर लें। यदि पदों की सूचना में किसी प्रकार की त्रुटि है तो संशोधन के लिए मंगलवार शाम 5 बजे तक ई मेल पर भेज दें। पदों का सत्यापन कराने के बाद ऑनलाइन पदस्थान की कार्रवाई शुरू होगी। सूची में 840 पद रिक्त हैं। हालांकि मिलान के बाद पदों की संख्या घट और बढ़ सकती है।

प्रयागराज में सिर्फ सात पद हैं खाली

जिले के राजकीय डिग्री कॉलेजों में प्रवक्ता के सिर्फ सात पद खाली हैं। राजकीय डिग्री कॉलेज सैदाबाद में बॉटनी, जुलॉजी, इतिहास, लाइब्रेरी व गणित का एक एक, धनुपुर में लाइब्रेरी का एक और राजकीय पीजी कॉलेज में जुलॉजी का एक पद रिक्त है।

0 comments:

Post a Comment