Searching...
Friday, February 5, 2021

उच्चतर शिक्षा सेवा आयोग : प्राचार्य भर्ती परीक्षा की उत्तरकुंजी जारी, पूछे गए सात सवाल हटाए गए

उच्चतर शिक्षा सेवा आयोग : प्राचार्य भर्ती परीक्षा की उत्तरकुंजी जारी, पूछे गए सात सवाल हटाए गए 

उत्तर प्रदेश उच्चतर शिक्षा सेवा आयोग (यूपीएचईएससी) ने प्रदेश के अशासकीय महाविद्यालयों में प्राचार्य भर्ती के लिए आयोजित लिखित परीक्षा की अंतिम उत्तरकुंजी जारी कर दी है। आयोग ने परीक्षा में पूछे गए सात सवाल हटा दिए हैं, जबकि सात अन्य सवालों के दो-दो विकल्पों को सही जवाब माना गया है। उत्तरकुंजी में इतने व्यापक पैमाने पर संशोधन के बाद उन विषय विशेषज्ञों की योग्यता को लेकर सवाल उठ रहे हैं, जिनके माध्यम से आयोग से प्रश्नपत्र तैयार करवाए थे।


विज्ञापन संख्या 49 के तहत अशासकीय महाविद्यालयों में प्राचार्य के 290 पदों पर भर्ती होनी है। इसके लिए लिखित परीक्षा पिछले साल 29 अक्तूबर को प्रयागराज में आयोजित की गई थी। प्राचार्य भर्ती पहले सीधे इंटरव्यू के माध्यम से होती थी। आयोग ने पहली बार लिखित परीक्षा आयोजित कराई थी। परीक्षा के लिए कुल 917 अभ्यर्थी पंजीकृत थे और इनमें से 743 अभ्यर्थी परीक्षा में शामिल हुए थे।



लिखित परीक्षा में वस्तुनिष्ठ प्रकार के 100 सवाल पूछ गए थे, जिनमें पार्ट-वन में 30 और पार्ट-टू में 70 सवाल थे। प्रत्येक के जवाब के रूप में चार विकल्प दिए गए थे, जिनमें अभ्यर्थियों को सही जवाब के रूप में कोई एक विकल्प चुनना था। ज्यादातर सवाल प्राचार्य पद के कार्यक्षेत्र से संबंधित थे। परीक्षा के बाद आयोग ने अनंतिम उत्तरकुंजी जारी कर आपत्तियां मांगीं थीं।

अभ्यर्थियों की ओर से दी गई आपत्तियों के निस्तारण के बाद यूपीएचईएससी ने बृहस्पतिवार को संशोधित एवं अंतिम उत्तरकुंजी जारी कर दी। अंतिम उत्तरकुंजी आयोग की वेबसाइट एवं पोर्टल पर उपलब्ध है। आयोग की सचिव वंदना त्रिपाठी के अनुसार अंतिम उत्तरकुंजी जारी होने के बाद अब कोई आपत्ति स्वीकार नहीं की जाएगी।

अंतिम उत्तरकुंजी में सात सवालों को डिलीट किया गया है, जिनमें छह सवाल पार्ट-वन और एक सवाल पार्ट-टू का है। इसके अलावा सात अन्य सवालों के दो-दो विकल्पों को सही जवाब माना गया है। यानी अभ्यर्थी ने अगर सही माने गए दो में से किसी एक विकल्प को चुना है तो उसे अंक मिलेंगे। अंतिम उत्तरकुंजी जारी होने के बाद आयोग जल्द ही परीक्षा का परिणाम घोषित कर सकता है।

0 comments:

Post a Comment