Searching...
Thursday, February 25, 2021

यूपी पुलिस भर्ती 2021 : UPPRPB ने जारी किया 9534 दारोगा भर्ती का नोटिफिकेशन, जानें योग्यता, सैलरी, आवेदन समेत खास बातें

UPPRPB यूपी पुलिस भर्ती 2021 : SI की 9534 वैकेंसी के लिए कल से करें आवेदन, जानें जरूरी बातें।










UP Police SI Recruitment 2021 : यूपी पुलिस में सब इंस्पेक्टर के पदों पर आवेदन पर आवेदन की आखिरी तारीख बढ़ी, अब इस डेट तक करें अप्लाई

UP Police SI Recruitment 2021: उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड (Uttar Pradesh Police Recruitment and Promotion Board)
UP Police SI Recruitment 2021 उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड (Uttar Pradesh Police Recruitment and Promotion Board) ने सब इंस्पेक्टर ( Sub Inspector SI) भर्ती पर आवेदन करने की आखिरी तारीख बढ़ा दी गई है। इसके अनुसार अब अभ्यर्थी 15 जून तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

UP Police SI Recruitment 2021 : उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड (Uttar Pradesh Police Recruitment and Promotion Board) ने सब इंस्पेक्टर ( Sub Inspector, SI) भर्ती पर आवेदन करने की आखिरी तारीख बढ़ा दी गई है। इसके अनुसार अब अभ्यर्थी 15 जून तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। हालांकि पहले अभ्यर्थियों को 31 मई तक का समय दिया गया था। इस संबंध में बोर्ड ने आधिकारिक वेबसाइट http://uppbpb.gov.in/ पर एक नोटिफिकेशन भी जारी किया है।

इस संबंध में बोर्ड ने लिखा है कि, ‘राज्य में रजिस्ट्रेशन की अंतिम तिथि बढ़ाने का निर्णय राज्य के कई हिस्सों में कोरोना वायरस महामारी की दूसरी लहर के कारण लगाए गए लॉकडाउन के मद्देनजर लिया गया गया है। बोर्ड ने  कहा है कि उक्त पदों पर आवेदन करने के लिए प्रमाणपत्र बनवाने में कोविड-19 संक्रमण की वजह से लगाए गए लॉकडाउन लगने की वजह से समस्याएं आ रही हैं। साइबर कैफे बंद चल रहे हैं। इस समस्या को देखते हुए बोर्ड ने आखिरी तारीख को फिर बढ़ाने का फैसला किया है।

UP Police Sub Inspector (SI) Recruitment : ऐसे भरें ऑनलाइन आवदेन पत्र 

UP Police Sub Inspector (SI) Recruitment : यूपी पुलिस में सब इंस्पेक्टर की पोस्ट पर ऑनलाइन ओवदन करने के लिए अभ्यर्थी सबसे पहले उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट https://upprpbsie20.onlineapplicationform.org/UPPRPBR/ पर जाएं।इसके बाद अब ऊपरी दाएं कोने पर स्थित न्यू यूजर टैब पर क्लिक करें। इसके बाद स्क्रीन पर एक निर्देश पेज प्रदर्शित किया जाएगा। इसके बादउम्मीदवारों को उल्लिखित सभी बिंदुओं के माध्यम से जाना चाहिए और फिर सबसे नीचे बॉक्स को चेक करें  और फिर जारी रखें बटन पर क्लिक करें। इसके बाद उसके बाद रजिस्ट्रेशन के लिए आवश्यक सभी विवरण भरें,फिर यूपी पुलिस सब इंस्पेक्टर (एसआई) भर्ती 2021 के विस्तृत पंजीकरण फॉर्म की ओर बढ़ें और उसके बाद दिए गए निर्देशों के अनुसार सभी स्कैन किए गए दस्तावेज़ अपलोड करें। इसके बाद ऑनलाइन मोड के माध्यम से या डेबिट या क्रेडिट कार्ड का उपयोग करके 400 रुपये के आवेदन शुल्क का भुगतान करें। इसके बादआवेदन पत्र की पुष्टि करें और जमा करें और उसका प्रिंट आउट लेकर भविष्य के लिए रख लें।

बता दें कि यूपीपीआरबी ने 1 अप्रैल से यूपी पुलिस सब इंस्पेक्टरों की 9534 भर्ती के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया शुरू कर दी गई थी। हालांकि अभी परीक्षा की तारीख की घोषणा अभी बाकी है।

UP Police SI Recruitment 2021 : उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड ( UPPRPB या UPPBPB ) की ओर से निकाली गई यूपी पुलिस में सब-इंस्पेक्टर (एसआई) की 9534 वैकेंसी के लिए आवेदन की प्रक्रिया 1 अप्रैल यानी कल से शुरू होगी। इच्छुक उम्मीदवार uppbpb.gov.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे। आवेदन की प्रक्रिया तीन चरणों में संपन्न होगी - पहले चरण में रजिस्ट्रेशन करना होगा। दूसरे चरण में अपनी योग्यता समेत सभी डिटेल डालनी होगी व डॉक्यूमेंट्स अपलोड करने होंगे। तीसरे चरण में फीस सब्मिट करनी होगी। एसआई के कुल 9534 पदों में 3613 पद अनारक्षित हैं। 902 पद ईडब्ल्यूएस, 2437 पद ओबीसी, 1895 एससी, 180 एसटी वर्ग के लिए आरक्षित हैं। इन पदों के लिए आवेदन 30 अप्रैल 2021 तक किया जा सकेगा। 

यहां जानें भर्ती से जुड़ी जरूरी डिटेल 

- एसआई के 9534 रिक्त पदों में नागरिक पुलिस में 9027, प्लाटून कमांडर पीएसी में 484 और अग्निशमन द्वितीय अधिकारी के 23 पद हैं। 


योग्यता 
नागरिक पुलिस व प्लाटून कमांडर पीएसी में एसआई पद के लिए - किसी भी विषय में ग्रेजुएशन
अग्निशमन द्वितीय अधिकारी के लिए - साइंस साइड में ग्रेजुएट।

आयु सीमा - 21 से 28 वर्ष। यानी अभ्यर्थी का जन्म 1 जुलाई 1993 से पहले व 1 जुलाई 2000 के बाद न हुआ। 

उत्तर प्रदेश के एससी, एसटी, ओबीसी वर्ग को आयु सीमा में 5-5 वर्ष की छूट दी जाएगी।

वेतनमान - 9300- 34800 व ग्रेड पे - 4200 रुपये 


कद-काठी संबंधी योग्यता 
ऊंचाई 
सामान्य, ओबीसी व एससी वर्ग के लिए - कम से कम 168 सेमी
एसटी वर्ग के लिए - 160 सेमी

सीना 
सामान्य, ओबीसी व एससी वर्ग के लिए - बिना फुलाए 79 सेमी और फुलाकर 84 सेमी
एसटी वर्ग के लिए - बिना फुलाए 77 सेमी और फुलाकर 82 सेमी
ध्यान रहे कि कम से कम 5 सेमी सीने का फुलाव अनिवार्य है।

महिलाओं के लिए 
ऊंचाई 
सामान्य, ओबीसी व एससी वर्ग के लिए - कम से कम 152 सेमी
एसटी वर्ग के लिए - 147 सेमी

वजन 
सभी महिला अभ्यर्थियों के लिए कम से कम 40 किलोग्राम

कैसे होगा चयन 
लिखित परीक्षा और शारीरिक दक्षता परीक्षा।

लिखित परीक्षा का पैटर्न 
लिखित परीक्षा 400 अंकों की होगी जिसमें ऑब्जेक्टिव टाइप प्रश्न पूछे जाएंगे। दो घंटे की इस ऑनलाइन लिखित परीक्षा में चार अलग अलग विषयों का एक-एक प्रश्न पत्र होगा। 

सामान्य हिन्दी - 100 अंक
मूलविधि/संविधान/सामान्य ज्ञान- 100 अंक
संख्यात्मक एवं मानसिक योग्यता परीक्षा - 100 अंक
मानसिक अभिरुचि परीक्षा/बुद्धिलब्धि परीक्षा/तार्किक परीक्षा - 100 अंक

लिखित परीक्षा में पास अभ्यर्थियों को शारीरिक दक्षता परीक्षा के लिए बुलाया जाएगा। शारीरिक दक्षता परीक्षा केवल क्वालिफाइंग होगी। 

शारीरिक दक्षता परीक्षा 
पुरुषों के लिए - 4.8 किमी की दौड़ 28 मिनट में पूरी करनी होगी।
महिलाओं के लिए - 2.4 किमी की दौड़ 16 मिनट में पूरी करनी होगी।

आवेदन फीस 
जनरल व ओबीसी - 400 रुपये 
एससी, एसटी - 400 रुपये 

फाइनल मेरिट 
ऐसे अभ्यर्थी जो शारीरिक दक्षता परीक्षा क्वालिफाई कर लेंगे, उन्हें लिखित परीक्षा में प्राप्तांक के आधार पर मेडिकल के लिए बुलाया जाएगा। लिखित परीक्षा में प्राप्तांक के आधार पर ही फाइनल मेरिट लिस्ट बनेगी।

 हर बार की तरह लाखों अभ्यर्थी इसके लिए आवेदन करेंगे, ऐसे में जाहिर है कई उम्मीदवारों के मार्क्स में टाई होगा। आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों को सबसे पहले लिखित परीक्षा के लिए बुलाया जाएगा। लिखित परीक्षा में सफल अभ्यर्थियों को शारीरिक दक्षता परीक्षा (पीईटी) के लिए बुलाया जाएगा। जो पीईटी में सफल होंगे, उन्हें लिखित परीक्षा में प्राप्त मार्क्स के आधार पर फाइनल मेरिट में जगह मिलेगी। 

अगर फाइनल मेरिट में दो या उससे अधिक अभ्यर्थियों के मार्क्स समान आते हैं तो किसका चयन होगा? किसे मेरिट में ऊपर रखा जाएगा? इसके लिए यूपीपीआरपीबी ने तीन नियम बनाए हैं। इन नियमों पर खरा उतरने वाले अभ्यर्थी को मेरिट में ऊपर रखा जाएगा। 

रूल नंबर - 1
1- (a) जिसके पास DOEACC/NIELIT सोसायटी से कंप्यूटर में ओ लेवल का सर्टिफिकेट हो। 
 (b)- प्रादेशिक सेना में कम से कम 2 साल तक सेवा की हो
 (c)- एनसीसी बी सर्टिफिकेट हो। 

अगर ऊपर दी गई योग्यता रखने वाले व्यक्ति को वरीयता दी जाएगी। अगर किसी व्यक्ति के पास ऊपर में से एक से अधिक योग्यता है तो उसकी योग्यता कोई एक ही मानी जाएगी। 

रूल नंबर 2 - अगर अब फैसला नहीं होता है तो अधिक आयु वाले अभ्यर्थी को वरीयता दी जाएगी। 

रूल नंबर 3 - 10वीं के सर्टिफिकेट में जो अभ्यर्थी का नाम होगा, उसके नाम के पहले अंग्रेजी अक्षर के अनुसार वरीयता दी जाएगी। जिसका अंग्रेजी अक्षर वर्णमाला में पहले आएगा, उसे वरीयता दी जाएगी।


इच्छुक उम्मीदवार uppbpb.gov.in पर जाकर एप्लाई कर सकेंगे


UP Police SI Recruitment Notification 2021: सब इंस्पेक्टर सहित अन्य पदों की 9534 रिक्तियों के लिए अधिसूचना में हुए ये बदलाव, करें चेक

UP Police SI Recruitment Notification 2021: सब इंस्पेक्टर सहित अन्य पदों की 9534 रिक्तियों के लिए अधिसूचना में हुए ये बदलाव, करें चेक

आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर चेक कर सकते हैं लेटेस्ट नोटिस
UP Police SI Recruitment Notification 2021 बोर्ड द्वारा नोटिफिकेशन में दो बड़े बदलाव किए गए हैं। इस संबंध में आधिकारिक वेबसाइट uppbpb.gov.in पर एक नोटिस जारी किया गया है। नोटिस के अनुसार उम्मीदवारों की आयु सीमा और वैवाहिक स्थिति की शर्तों में संशोधन किए गए हैं।

UP Police SI Recruitment Notification 2021: उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड (UPPRPB) ने सब इंस्पेक्टर सिविल पुलिस (मेल/फीमेल), प्लाटून कमांडर (मेल), पीएसी (मेल) व अग्निशमन द्वितीय अधिकारी (मेल) के पदों पर भर्ती के लिए 25 फरवरी, 2021 को नोटिफिकेशन जारी किया था। अब बोर्ड द्वारा नोटिफिकेशन में दो बड़े बदलाव किए गए हैं। इस संबंध में आधिकारिक वेबसाइट, uppbpb.gov.in पर एक नोटिस जारी किया गया है। नोटिस के अनुसार, उम्मीदवारों की आयु सीमा और वैवाहिक स्थिति की शर्तों में संशोधन किए गए हैं।

आधिकारिक नोटिस में कहा गया है कि इन पदों के लिए वैसे उम्मीदवार आवेदन के पात्र हैं, जिन्होंने 1 जुलाई 2021 के अनुसार, 21 वर्ष की आयु प्राप्त कर ली हो और 28 वर्ष की आयु प्राप्त न की हो। यानी कि उम्मीदवार का जन्म 2 जुलाई 1993 से पहले और 1 जुलाई 2000 के बाद न हुआ हो। हालांकि, पूर्व में जारी अधिसूचना के मुताबिक, वैसे उम्मीदवार आवेदन कर सकते थे, जिन्होंने 1 जुलाई 2021 को 21 वर्ष की आयु प्राप्त कर ली हो और 28 वर्ष से अधिक की आयु पूर्ण न की हो। इसके अलावा, दूसरा बदलाव उम्मीदवारों की वैवाहिक स्थिति को लेकर किया गया है। विस्तृत जानकारी के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर नोटिस चेक कर सकते हैं।


बता दें कि इस भर्ती के तहत कुल 9,534 रिक्त पदों को भरा जाना है। जिनमें 9,027 पद सब इंस्पेक्टर के, 484 पद प्लाटून कमांडर और पीएसी के और 23 पद अग्निशमन द्वितीय अधिकारी के शामिल हैं। इन पदों के लिए ऑफिशियल वेबसाइट पर आवेदन की प्रक्रिया 1 अप्रैल, 2021 से प्रारंभ हो चुकी है। ऑनलाइन आवेदन करने की अंतिम तिथि 30 अप्रैल, 2021 है। इच्छुक व पात्र उम्मीदवार, uppbpb.gov.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

जानें शैक्षिक योग्यता

सब इंस्पेक्टर सिविल पुलिस, प्लाटून कमांडर व पीएसी पदों के लिए कैंडिडेट के पास किसी मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी से किसी भी विषय में ग्रेजुएशन की डिग्री होनी चाहिए। वहीँ, अग्निशमन द्वितीय अधिकारी पद के लिए उम्मीदवारों के पास विज्ञान में ग्रेजुएशन की डिग्री होना आवश्यक है। अधिक जानकारी के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर डिटेल नोटिफिकेशन चेक कर सकते हैं।












..........…....................

UP Police SI Recruitment 2021: पांच साल बाद आई दरोगा भर्ती, आयुसीमा ने तोड़ीं अभ्यर्थियों की उम्मीदें

UP Police SI Recruitment 2021 : उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड, लखनऊ (UPPBPB) ने पुलिस उप निरीक्षक (Sub Inspector) भर्ती 2021 (SI Recruitment 2021) का नोटिफिकेशन जारी कर दिया है। यूपी पुलिस में दारोगा (SI) बनने का सपना देख रहे युवा-युवतियों के लिए यह सुनहरा मौका। यूपी पुलिस भर्ती की वेबसाइट पर इस संबंध में 25 फरवरी 2021 को नोटिफिकेशन भी जारी किया गया है। 

नोटिफिकेशन के अनुसार, यह भर्ती पुरुषों एवं महिलाओं के लिए नागरिक पुलिस में उप निरीक्षक तथा पुरुषों के लिए प्लाटून कमांडर, पीएससी एवं अग्निशमन द्वितीयक अधिकारी के पदों पर सीधी भर्ती-2020-21 शुरू की गई है। यूपी पुलिस उप निरीक्षक भर्ती 2021 में का विज्ञापन uppbpb.gov.in जाकर देखा जा सकता है। यहां नीचे दिए डायरेक्ट लिंक पर भी यूपी पुलिस एसआई भर्ती 2021 का नोटिफिकेशन देख सकते हैं-


UP Police SI Recruitment 2021 : यूपीपीबीपीबी में उप निरीक्षक की भर्ती प्रक्रिया शुरू, देखें 10 प्रमुख बातें।


जानिए यूपी पुलिस एसआई भर्ती की 10 प्रमुख बातें-


1- यूपी नागरिक पुलिस, प्लाटून कमांडर, पीएससी एवं अग्निशमन में उप निरीक्षक के कुल 9534 पदों पर भर्ती होगी। इनमें से नागरिक पुलिस में एसआई के कुल 9027 पद हैँ।

2- यूपी पुलिस एसआई भर्ती में आवेदन की प्रक्रिया 1 अप्रैल 2021 से शुरू होगी और आवेदन की अंतिम तिथि 30 अप्रैल 2021 है।

3- यूपी पुलिस भर्ती नोटिफिकेशन अनुसार, उप निरीक्षक का वेतनमान - 9300-34800 रुपए है इसके साथ ही ग्रेड पे 4200 रुपए रहेगा।

4- सभी अभ्यर्थियों को मात्र 400 रुपए का आवेदन शुल्क देना होगा।

5- नागरिक पुलिस में एसआई के पद के लिए अभ्यर्थी को किसी भी विश्वविद्यालय या संस्थान से स्नातक या समकक्ष डिग्री प्राप्त होनी चाहिए। 

6- अन्य योग्यता जैसे- डोएक/नाइलिट सोसाइटी से कम्प्यूटर में 'ओ' लेवल सर्टिफिकेट या एनसीसी बी लेवल सर्टिफिकेट वाले अभ्यर्थी को सामान अंक होने की दशा में वरीयता दी जाएगी।

7- यूपीपी एसआई भर्ती में आवेदन के लिए अभ्यर्थी की आयु 21 से 28 वर्ष के बीच हो। आरक्षित वर्ग को नियमानुसार छूट मिलेगी।

8- पहले चरण की परीक्षा में आवेदकों को  400 अंकों की ऑनलाइन लिखित परीक्षा (नोटिफिकेशन में परीक्षा पाठ्यक्रम देखें) में भाग लेना होगा।

9- पहले चरण की ऑनलाइन परीक्षा में 50 फीसदी अंक लाने वाले अभ्यर्थी की अगले चरण की परीक्षा के लिए योग्य माने जाएंगे।

10 - लिखित परीक्षा के बाद अगले चरण में डाकुमेंट वेरीफिकेशन व शारीरिक मानक परीक्षा होगी। इसमें सफल अभ्यर्थियों को शारीरिक दक्षता परीक्षा के लिए बुलाया जाएगा जिसमें अभ्यर्थियों को 4.8 किमी दौड 28 मिनट में पूरी करनी होगी। महिलाओं को 2.4 किमी की दौड 16 मिनट में पूरी करनी होगी।


यूपी पुलिस भर्ती 2021 : UPPRPB ने जारी किया 9534 दारोगा भर्ती का नोटिफिकेशन, जानें योग्यता, सैलरी, आवेदन समेत खास बातें

UP Police SI Recruitment 2021 : उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड ( UPPRPB या UPPBPB ) ने यूपी पुलिस में 9534 वैकेंसी का नोटिफिकेशन जारी कर दिया है। कुल पदों में 3613 पद अनारक्षित हैं। 902 पद ईडब्ल्यूएस, 2437 पद ओबीसी, 1895 एससी, 180 एसटी वर्ग के लिए आरक्षित हैं। इन पदों के लिए आवेदन की प्रक्रिया 1 अप्रैल 2021 से शुरू होगी और 30 अप्रैल 2021 तक आवेदन किया जा सकेगा। 

एसआई के रिक्त पदों में नागरिक पुलिस में 9027, प्लाटून कमांडर पीएसी में 484 और अग्निशमन द्वितीय अधिकारी के 23 पद हैं। 

योग्यता 
नागरिक पुलिस व प्लाटून कमांडर पीएसी में एसआई पद के लिए - किसी भी विषय में ग्रेजुएशन
अग्निशमन द्वितीय अधिकारी के लिए - साइंस साइड में ग्रेजुएट।

आयु सीमा - 21 से 28 वर्ष। यानी अभ्यर्थी का जन्म 1 जुलाई 1993 से पहले व 1 जुलाई 2000 के बाद न हुआ। 

उत्तर प्रदेश के एससी, एसटी, ओबीसी वर्ग को आयु सीमा में 5-5 वर्ष की छूट दी जाएगी।

वेतनमान - 9300- 34800 व ग्रेड पे - 4200 रुपये 

कद-काठी संबंधी योग्यता 
ऊंचाई 
सामान्य, ओबीसी व एससी वर्ग के लिए - कम से कम 168 सेमी
एसटी वर्ग के लिए - 160 सेमी

सीना 
सामान्य, ओबीसी व एससी वर्ग के लिए - बिना फुलाए 79 सेमी और फुलाकर 84 सेमी
एसटी वर्ग के लिए - बिना फुलाए 77 सेमी और फुलाकर 82 सेमी
ध्यान रहे कि कम से कम 5 सेमी सीने का फुलाव अनिवार्य है।

महिलाओं के लिए 
ऊंचाई 
सामान्य, ओबीसी व एससी वर्ग के लिए - कम से कम 152 सेमी
एसटी वर्ग के लिए - 147 सेमी

वजन 
सभी महिला अभ्यर्थियों के लिए कम से कम 40 किलोग्राम

कैसे होगा चयन 
लिखित परीक्षा और शारीरिक दक्षता परीक्षा।

लिखित परीक्षा का पैटर्न 
लिखित परीक्षा 400 अंकों की होगी जिसमें ऑब्जेक्टिव टाइप प्रश्न पूछे जाएंगे। दो घंटे की इस ऑनलाइन लिखित परीक्षा में चार अलग अलग विषयों का एक-एक प्रश्न पत्र होगा। 
सामान्य हिन्दी - 100 अंक
मूलविधि/संविधान/सामान्य ज्ञान- 100 अंक
संख्यात्मक एवं मानसिक योग्यता परीक्षा - 100 अंक
मानसिक अभिरुचि परीक्षा/बुद्धिलब्धि परीक्षा/तार्किक परीक्षा - 100 अंक

लिखित परीक्षा में पास अभ्यर्थियों को शारीरिक दक्षता परीक्षा के लिए बुलाया जाएगा। शारीरिक दक्षता परीक्षा केवल क्वालिफाइंग होगी। 

शारीरिक दक्षता परीक्षा 
पुरुषों के लिए - 4.8 किमी की दौड़ 28 मिनट में पूरी करनी होगी।
महिलाओं के लिए - 2.4 किमी की दौड़ 16 मिनट में पूरी करनी होगी।

फाइनल मेरिट 
ऐसे अभ्यर्थी जो शारीरिक दक्षता परीक्षा क्वालिफाई कर लेंगे, उन्हें लिखित परीक्षा में प्राप्तांक के आधार पर मेडिकल के लिए बुलाया जाएगा। लिखित परीक्षा में प्राप्तांक के आधार पर ही फाइनल मेरिट लिस्ट बनेगी।

आवेदन फीस 
जनरल व ओबीसी - 400 रुपये 
एससी, एसटी - 400 रुपये 

इच्छुक उम्मीदवार uppbpb.gov.in पर जाकर एप्लाई कर सकेंगे।



यूपी पुलिस भर्ती 2021 : UPPRPB की 9534 एसआई भर्ती की ऑनलाइन लिखित परीक्षा में हल करना होगा 400 अंकों का प्रश्नपत्र

UP Police SI Recruitment 2021 : यूपीपीबीपीबी की नागिरक पुलिस में सब इंस्पेक्टर, पीएसी में प्लाटून कमांडर तथा अग्निशमन विभाग में अग्निशमन द्वितीय अधिकारी के 9534 पदों पर सीधी भर्ती के लिए लिखित परीक्षा ऑनलाइन कराई जाएगी। इस परीक्षा के लिए उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड 400 अंकों का वस्तुनिष्ठ प्रकार का प्रश्नपत्र तैयार करेगा, जिसे दो घंटे में हल करना होगा।

बोर्ड के अनुसार ऐसे सभी अभ्यर्थी ऑनलाइन लिखित परीक्षा में शामिल हो सकेंगे, जिनके आवेदन सही पाए जाएंगे। चार अंकों के प्रश्नपत्र में 100-100 अंकों के चार विषय शामिल होंगे। इसमें 100 अंकों की सामान्य हिंदी, 100 अंकों की मूल विधि, संविधान व सामान्य ज्ञान, 100 अंकों की संख्यात्मक एवं मानसिक योग्यता परीक्षा तथा 100 अंकों की मानसिक अभिरुचि परीक्षा, बुद्धलब्धि परीक्षा व तार्किक परीक्षा होगी।

वर्ष 2015 में बनाई गई सेवा नियमावली में वर्ष 2020 में किए गए सातवें संशोधन के अनुसार ऑनलाइन लिखित परीक्षा के प्रत्येक विषय में 35 प्रतिशत अंक और कुल 50 प्रतिशत अंक प्राप्त करने में विफल रहने वाले अभ्यर्थी भर्ती के लिए पात्र नहीं होंगे। परीक्षा में 50 प्रतिशत या इससे अधिक अंक प्राप्त करने वाले अभ्यर्थियों को अभिलेखों की जांच, शारीरिक मानक परीक्षा एवं शारीरिक दक्षता परीक्षा में शामिल किया जाएगा।

ऑनलाइन आवेदन पहली अप्रैल 2021 से शुरू होगा। आवेदन शुल्क जमा करने एवं आवेदन पत्र सबमिट करने की अंतिम तिथि 30 अप्रैल को रात्रि 12 बजे तक होगी। सब इंस्पेक्टर व प्लाटून कमांडर के लिए किसी भी विश्वविद्यालय से स्नातक की उपाधि या समकक्ष उपाधि तथा अग्निशमन द्वितीय अधिकारी के लिए किसी भी विश्वविद्यालय से विज्ञान में स्नातक की उपाधि या समकक्ष उपाधि अनिवार्य होगी। सभी श्रेणी के अभ्यर्थियों के लिए आवेदन शुल्क 400 रुपए निर्धारित होगा। सीधी भर्ती के कुल 9534 पदों में से 9027 पद नागरिक पुलिस में सब इंस्पेक्टर, 484 पद प्लाटून कमांडर और 23 पद अग्निशमन द्वितीय अधिकारी के हैं। सब इंस्पेक्टर के 1805 पद महिलाओं के लिए आरक्षित हैं।

अधिक जानकारी के लिए अभ्यर्थी यूपी पुलिस की वेबसाइट http://uppbpb.gov.in/ पर जाकर भर्ती नोटिफिकेशन देख सकते हैँ।


UP Police SI Recruitment 2021: पांच साल बाद आई दरोगा भर्ती, आयुसीमा ने तोड़ीं अभ्यर्थियों की उम्मीदें

UP Police SI Recruitment 2021: प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करने वाले उन युवाओं को जोर का झटका लगा है, जिन्होंने दरोगा बनने का सपना देखा और जीवन के 28 बसंत पार कर चुके हैं। ओवरएज हो चुके ऐसे अभ्यथिर्यों ने मुख्यमंत्री से दरोगा भर्ती में आयु सीमा बढ़ाने की मांग की है। हजारों अभ्यर्थी आयुसीमा के कारण इस प्रक्रिया से बाहर हो चुके हैं।

प्रतियोगी परीक्षओं की तैयारी करने वाले ऐसे ही एक प्रतियोगी रवि मिश्र ने मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के पोर्टल पर शिकायत की है। रवि ने बताया कि उत्तर प्रदेश पुलिस दरोगा भर्ती 2021 का जो विज्ञापन जारी किया गया है, उसमें आयु 21 वर्ष से 28 वर्ष दी गई है। इसमें आयु की गणना एक जुलाई 2021 से की जा रही है। छात्रों का कहना है कि यह भर्ती कई साल बाद आई है। छात्र इसके लिए वर्षों से इंतजार कर रहे थे। इससे पूर्व 2016 में दरोगा भर्ती का विज्ञापन निकला था। अब पांच साल बाद दरोगा भर्ती का विज्ञापन 2021 में निकला है। ऐसे में आयुसीमा के कारण वे इसमें आवेदन नहीं कर पाएंगे। इसलिए इस भर्ती में आयु सीमा में परिवर्तन किया जाए। 2021 की जगह 2017 से आयुसीमा का निर्धारण किया जाए ताकि इस परीक्षा की तैयारी कर रहे छात्र भर्ती प्रक्रिया में शामिल हो सके।

यह कहानी सिर्फ रवि मिश्र की नहीं है। प्रयागराज समेत विभिन्न जिलों में तैयारी करने वाले अभ्यर्थी आयु सीमा के कारण इस भर्ती प्रकिया से बाहर हो गए हैं। सभी ने मुख्यमंत्री से मदद की गुहार लगाई है। आयु सीमा में बदलाव करने की मांग की है। हजारों अभ्यर्थी सिर्फ आयु सीमा के कारण बाहर हो गए हैं।

0 comments:

Post a Comment