Searching...
Saturday, February 27, 2021

तकनीकी कॉलेजों के 20 हजार छात्रों को वर्चुअल इंटर्नशिप, एआईसीटीई व सिसको के साथ नैसकॉम करेगा सहयोग, एक करोड़ छात्रों को इंटर्नशिप का लक्ष्य

तकनीकी कॉलेजों के 20 हजार छात्रों को वर्चुअल इंटर्नशिप, एआईसीटीई व सिसको के साथ नैसकॉम करेगा सहयोग, एक करोड़ छात्रों को इंटर्नशिप का लक्ष्य

नई दिल्ली : कोरोना काल में पिछले एक साल से घर बैठे पढ़ाई कर रहे तकनीकी कॉलेजों के छात्रों को सरकार ने रोजगार से जोड़ने की पहल की है। किताबी ज्ञान के साथ- साथ उन्हें रोजगार केलिए इंटर्नशिप के माध्यम से प्रशिक्षित किया जाएगा। शुरुआत में 20 हजार छात्रों को वर्चुअल इंटर्नशिप करवाई जाएगी। इसके बाद 2025 तक एक करोड़ युवाओं को इसमें जोड़ना है। इसमें 35 लाख युवाओं को सरकारी विभागों, 40 लाख एमएसएमई, 10 लाख स्टार्टअप इंटर्नशिप, 15 लाख मल्टी नेशनल, रिसर्च व एनजीओ में करवाई जाएंगी।


अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद (एआईसीटीई) के चेयरमैन प्रो. अनिल डी सहस्रबुद्धे के मुताबिक, इसका मकसद युवाओं को रोजगार से जोड़ने के मौके उपलब्ध करना भी होगा। इसके लिए एआईसीटीई, सिसको और नैसकॉम मिलकर काम करेंगे। इसका लाभ लेने के लिए छात्रों को एआईसीटीई के इंटर्नशिप पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन करना होगा। 

भविष्य की जरूरतों के आधार पर तैयारी :

वरिष्ठ अधिकारी के मुताबिक, इंटर्नशिप योजना का मकसद तकनीकी कॉलेजों के छात्रों को डिग्री लेने के साथ भविष्य की जरूरतों के आधार पर तैयार करना है। किताबी ज्ञान से वे विषयों को तो समझ लेते हैं पर इंटर्नशिप में उन्हें प्रैक्टिकल नॉलेज मिलेगा।

वर्चुअल ट्रेनिंग के माध्यम से डिजिटल लाने की पहल :

नैसकॉम के अधिकारियों के मुताबिक, वर्चुअल ट्रेनिंग देने का मकसद युवाओं को सीधे डिजिटल से जोड़ने की पहल है अभी तक इंटर्नशिप ऑफिस, फैक्टरी आदि में होती थी।

हालांकि वैश्विक महामारी कोरोना काल ने काम करने के तरीके को बदल दिया है। अब भविष्य का रोजगार डिजिटल पर चलेगा। इस वर्चुअल इंटर्नशिप से उन्हें ऑनलाइन काम करने का तरीका सीखने का मौका भी मिलेगा। अधिकतर बढ़ी मल्टी नेशनल कंपनियों ने वर्क फ्रोम होम को अपना लिया है। इसलिए इसमें काम करना आना जरूरी है।

0 comments:

Post a Comment