Searching...
Wednesday, May 20, 2020

जेईई मेन के लिए 24 मई तक फिर आवेदन खुले, छात्रों का आग्रह मिलने पर सरकार ने लिए फैसला

जेईई मेन के लिए 24 मई तक फिर आवेदन खुले, छात्रों का आग्रह मिलने पर सरकार ने लिए फैसला।



जेईई मेन के लिए 24 मई तक फिर आवेदन खुले, छात्रों का आग्रह मिलने पर सरकार ने लिए फैसला।


सहूलियत : छात्रों का आग्रह मिलने पर सरकार ने फैसला लिया।

महामारी के कारण विदेश जाने वाले छात्रों की संख्या घटी।

नई दिल्ली : केंद्र सरकार ने इंजीनियरिंग की प्रवेश परीक्षा जेईई (मेन) में पंजीकरण के लिए छात्रों को एक और मौका दिया है। दरअसल, बड़े पैमाने पर छात्र अध्ययन के लिए विदेश जाते हैं लेकिन कोविड महामारी के चलते छात्रों ने इस बार अपना इरादा बदल दिया है। इसलिए जो छात्र आवेदन के इच्छुक हैं, वे 24 मई तक परीक्षा में बैठने के लिए ऑनलाइन पंजीकरण करा सकते हैं।

छात्रों ने किया था अनुरोध

मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने मंगलवार को ट्वीट कर कहा कि बड़ी तादाद में उन्हें छात्रों की तरफ से ऐसे अनुरोध मिले थे कि वे अब विदेश जाकर नहीं बल्कि अपने देश ही पढ़ना चाहते हैं लेकिन उन्होंने जेईई में आवेदन नहीं किया है। इसके बाद उन्होंने नेशनल टेस्टिंग एजेंसी से अनुरोध किया। इसके बाद पंजीकरण आरंभ कर दिया गया है।

18-23 जुलाई को होगी परीक्षा।

 जेईई की परीक्षा अप्रैल के महीने में होती है लेकिन इस बार कोविड महामारी के चलते नहीं हो पाई थी। अब ऑनलाइन परीक्षा के लिए 18-23 जुलाई की तिथि निर्धारित की गई है।

..................................................


ऐलान : NEET और JEE मेंस परीक्षा जुलाई में।

06 May 2020


एचआरडी मंत्री निशंक ने किया तारीखों का ऐलान
सीबीएसई 12वीं की परीक्षाओं पर फैसला एक-दो दिन में
जेईई मेंस 18 से 23 जुलाई के बीच, नीट 26 जुलाई को

 इंजिनियरिंग में ग्रैजुएट कोर्स के लिए जेईई-मेंस का एग्जाम 18 से 23 जुलाई के बीच होगा। वहीं, मेडिकल का कॉमन एंट्रेंस एग्जाम नीट 26 जुलाई को होगा। आईआईटी में दाखिले के लिए जरूरी जेईई अडवांस्ड अगस्त में होगा।

मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने मंगलवार को तारीखों का ऐलान किया। कोरोना संकट में लॉकडाउन के कारण ये दोनों परीक्षाएं टल गई थीं। यूजीसी-नेट के बारे में मंत्री ने कहा कि जून के बाद कई एग्जाम हो सकते हैं। बाद में उन्होंने ट्वीट किया कि नॉर्थ-ईस्ट दिल्ली को छोड़ पूरे देश में सीबीएसई 10वीं की परीक्षाएं नहीं होंगी। दंगों के कारण पूर्वोत्तर दिल्ली में परीक्षाएं नहीं हो सकी थीं। 12वीं की बची हुई परीक्षाओं पर एक-दो दिन में फैसला लिया जाएगा। उन्होंने कहा कि स्कूल बंद रहने के कारण पढ़ाई को नुकसान हुआ है, इसलिए अगले सत्र में सिलेबस घटाया गया है। विश्वविद्यालयों में अगस्त से नया सत्र शुरू होगा।

......

मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने इंजीनियरिंग की प्रवेश परीक्षा जेईई और मेडिकल प्रवेश परीक्षा नीट की तिथियों की घोषणा की है। जेईई 18-23 जुलाई और नीट की परीक्षा 26 जुलाई को होगी। आमतौर पर ये परीक्षाएं अप्रैल और मई में होती थी। लेकिन महामारी के कारण इन्हें टाल दिया गया था।

केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने मंगलवार को छात्रों से ऑनलाइन संवाद के दौरान यह घोषणा की। उन्होंने कहा,जेईई मेन परीक्षा के लिए पांच दिन तय किए हैं। अब जुलाई में 18, 20, 21, 22 एवं 23 तारीख को यह परीक्षा होगी। जबकि एमबीबीएस में एडमिशन के लिए नीट परीक्षा एक ही दिन 26 जुलाई को होगी। जेईई-एडवांस परीक्षा अगस्त में होगी। उन्होंने कहा, स्कूली कक्षा के सिलबेस को कम करने पर चर्चा की जा रही है।



पांच मई को आएगी जेईई, नीट परीक्षाओं की नई तारीख, एचआरडी मंत्रालय ने दी जानकारी

04/05/2020

देश की प्रतिष्ठित इंजीनियरिंग और मेडिकल कॉलेजों में दाखिला चाहने वाले छात्रों के लिए एक राहत की खबर है। केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने रविवार को बताया कि पांच मई को जेईई और नीट परीक्षाओं के लिए नई तारीखों का एलान किया जाएगा। मालूम हो कि उक्‍त परीक्षाएं कोविड-19 महामारी को रोकने के लिए लॉगू लॉकडाउन के चलते स्थगित कर दी गई थीं।

मानव संसाधन विकास मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि नई तारीखों की घोषणा पांच मई को खुद मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक करेंगे। इससे परिक्षार्थियों की आशंकाएं खत्म होगी। अधिकारी ने बताया कि इसी दिन मानव संसाधन विकास मंत्री छात्रों से ऑनलाइन संवाद भी करेंगे। संयुक्त प्रवेश परीक्षा मुख्य (जेईई-मेंस) का आयोजन देशभर के इंजीनियरिंग कॉलेजों में प्रवेश के लिए होता है। वहीं नीट यानी राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा के जरिए चिकित्सा संस्‍थानों में दाखिला मिलता है।

 हाल ही में सुप्रीम कोर्ट  ने कहा था कि देश में जारी सभी मेडिकल कोर्सों में दाखिला राष्‍ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा (NEET) के आधार पर ही होगा। शीर्ष अदालत के मुताबिक, उसका आदेश निजी एवं गैर सहायता प्राप्‍त अल्पसंख्यक व्यावसायिक संस्‍थानों पर भी लागू होगा। यानी निजी एवं अल्पसंख्यक संगठनों द्वारा संचालित संस्‍थानों में भी एडमिशन के लिए अब नीट की परीक्षा पास करना जरूरी होगा। अदालत ने साफ कहा था कि NEET को नहीं मानने वाले कॉलेजों की मान्यता रद की जा सकती है।

....

जेईई मेन व नीट जून के आखिरी हफ्ते में संभव

मानव संसाधन विकास मंत्री कल कर सकते हैं तारीखों का एलान


इंजीनियरिंग और मेडिकल की प्रवेश परीक्षा जून के अंतिम सप्ताह में होने की संभावना है। मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक 5 मई को छात्रों से होने वाले संवाद में जेईई मेन और नीट की तारीख की घोषणा कर सकते हैं। अधिकारी के मुताबिक, निशंक मंगलवार को देशभर के छात्रों से वेबिनार पर संवाद करेंगे उस दौरान वह जेईई मेन और नीट परीक्षा की घोषणा करेंगे छात्र मंत्रालय और मंत्री के ट्विटर हैंडल, फेसबुक पेज पर अपने सवाल भेज सकते हैं। दरअसल कोरोना महामारी के कारण अप्रैल में होने वाली जेईई मेन और बाद में नीट परीक्षा को स्थगित कर दिया गया था। इसके बाद छात्रों को परीक्षा केंद्र बदलने का मौका दिया गया, ताकि जो जहा है, वहीं परीक्षा दे सके। पहले मई के आखिरी हफ्ते में परीक्षा कराने की तैयारी की थी, लेकिन लॉकडाउन 17 मई तक बढ़ने के कारण इस महीने प्रवेश परीक्षा कराना संभव नहीं है।

.....


नीट-जेईई की तिथियों की घोषणा कल करेंगे निशंक



इंजीनियरिंग में प्रवेश के लिए जेई एवं मेडिकल की प्रवेश परीक्षा नीट की तिथियों की घोषणा पांच मई को होने की संभावना है। मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल 'निशंक' 5 मई को देश भर के छात्रों से वेबिनार के माध्यम से चर्चा करने के बाद तिथियों की घोषणा करेंगे । ताकि उनका संशय दूर हो और वह परीक्षा की तैयारी शुरू कर सकें। मंत्रालय द्वारा जारी बयान में यह जानकारी दी गई है। बयान में कहा गया है कि कोविड लॉकडाउन के चलते छात्रों के मन में उठ रहे प्रश्नों का निशंक जवाब देंगे। इससे पूर्व वे वेबिनार से 27 अप्रैल को अभिभावकों से संवाद कर चुके हैं,

जिसमें देशभर से 20 हजार से ज्यादा अभिभावकों ने हिस्सा लिया था। वे छात्रों को मंत्रालय द्वारा चलाये जा रहे ऑनलाइन शिक्षा के लिए विभिन्न अभियानों और योजनाओं के बारे में भी बताएं तथा इनसे लाभ उठाने की अपील करेंगे।निशंक ने कहा कि यह समय बहुत महत्वपूर्ण है। हमें ध्यान रखना है कि छात्रों की पढ़ाई का नुकसान न हो बल्कि इस बात का भी ख्याल रखना है कि वो मानसिक रूप से सशक्त रहें।



 व्हाट्सप के जरिये जुड़ने के लिए क्लिक करें।

0 comments:

Post a Comment