Searching...
Thursday, May 7, 2020

23 अगस्त को होगी जेईई एडवांस्ड की परीक्षा,

23 अगस्त को होगी जेईई एडवांस्ड की परीक्षा, 



 जेईई मेंस और नीट के बाद मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने अब जेईई एडवांस की तारीख भी घोषित कर दी है। जोकि 23 अगस्त को होगा।

मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने पिछले दिनों जेईई मेंस और नीट की तारीखों का एलान करते हुए जेईई एडवांस को अगस्त में कराने के संकेत दिए थे। छात्रों की ओर से सोशल मीडिया पर लगातार तारीख को लेकर पूछे जा रहे सवालों को देखते हुए उन्होंने गुरुवार को इसका भी एलान कर दिया।




जेईई एडवांस्ड 2020 परीक्षा की तारीखों का ऐलान हो गया है। यह परीक्षा 23 अगस्त को कराई जाएगी। हालांकि पूरा शेड्यूल अभी जारी नहीं हुआ है। इसलिए पूरे टाइम टेबल के लिए ऑफिशियल वेबसाइट jeeadv.ac.in पर चेक करते रहें। यह जानकारी मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने ट्वीट करके दी है।


उन्होंने ट्वीट करके लिखा कि, JEE Main की परीक्षा तिथियों की घोषणा के बाद आज JEE (Advanced) की परीक्षा की तिथि 23.08.2020 निश्चित कर दी गई है। मैं इस परीक्षा में भाग लेने वाले सभी विद्यार्थियों को अपनी शुभकामनाएं देता हूं।


वहीं केंद्रीय मंत्री इसके पहले एक वेबिनार के दौरान यह बता चुके थे कि जेईई एडंवास्ड अगस्त में होगी लेकिन कब इस बात की जानकारी नहीं दी थी। लेकिन अब शिक्षा मंत्री ने इस बात की भी घोषणा कर दी है। उन्होंने कहा कि 23 अगस्त को परीक्षा कराई जाएगी। बता दें कि पहले यह परीक्षा 17 मई 2020 को होनी थी। लेकिन देश भर में कोरोना वायरस की वजह से पनपे हालातों की वजह से परीक्षाओं को आगे बढ़ा दिया गया था। वहीं हाल ही में केंद्रीय मंत्री जेईई मेन 2020 और नीट 2020 की परीक्षाओं की डेट का भी ऐलान हो चुका है। इसके मुताबिक जेईई मेन परीक्षा 18 जुलाई 2020 से शुरू होकर 23 जुलाई 2020 तक होगी।


इस बार 9 लाख से ज्यादा छात्रों ने JEE Mains परीक्षा के लिए आवेदन किया है। इसके जरिए देश के अन्य सभी इंजीनियरिंग कॉलेजों में प्रवेश होता है। वहीं जेईई मेंस क्रैक करने वाले उम्मीदवारों को जेईई-एडवांस परीक्षा के लिए योग्य माना जाता है। इसके जरिए आईआईटी में दाखिला मिलता है।







 व्हाट्सप के जरिये जुड़ने के लिए क्लिक करें।

0 comments:

Post a Comment