Searching...
Wednesday, May 20, 2020

UPSC : आयोग ने जारी किया अपडेट, आईएएस प्रारंभिक परीक्षा की तिथि की घोषणा 5 जून को

UPSC : आयोग ने जारी किया अपडेट, आईएएस प्रारंभिक परीक्षा की तिथि की घोषणा 5 जून को।

UPSC : आयोग ने जारी किया अपडेट, आईएएस प्रारंभिक परीक्षा की तिथि की घोषणा 5 जून को।

नई दिल्ली : सिविल सेवा (आईएएस) प्रारंभिक परीक्षा- 2020 परीक्षा के लिए संशोधित तारीख की घोषणा का इंतजार कर रहे उम्मीदवारों के लिए जरूरी खबर।

 संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) द्वारा ऑफिशियल वेबसाइट, upsc.gov.in पर आज यानी 20 मई को जारी सूचना के अनुसार अब परीक्षा तिथि के बारे में घोषणा 5 जून 2020 को जाएगी। आयोग द्वारा स्थिति के मूल्यांकन के बाद परीक्षा के सम्बन्ध में घोषणा की जाएगी।

इसके पहले 4 मई को आयोग ने परीक्षा 31 मई को होने वाली थी लेकिन आयोग (यूपीएससी) ने कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए परीक्षा को टालने का फैसला किया है। इस संबंध में अधिकारियों ने बकायदा नोटिफिकेशन जारी कर सूचना दी थी।आयोग ने कहा था कि कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमण के चलते परीक्षा को टाला जा रहा है। इसके साथ ही आयोग ने कहा था कि 20 मई यानी कल एक बार फिर परिस्थतियों का आकलन किया जाएगा। इसके बाद ही कोई फैसला लिया जाएगा। हालांकि आयोग ने यह स्पष्ट किया था कि परीक्षा की तारीखों की घोषणा होने से पहले उम्मीदवारों को वक्त दिया जाएगा, जिससे वह परीक्षा के लिए तैयार हो सकें।


आयोग ने बढ़ते संक्रमण को देखते हुए केवल सिविल सेवा परीक्षा ही नहीं बल्कि इसके अलावा अन्य परीक्षाओं जैसे यूपीएससी एनडीए, एनए परीक्षा 2020 और सीएमएस परीक्षा 2020 को भी टाल दिया है। इन परीक्षाओं के अलावा यूपीएससी ने सिविल सेवा परीक्षा 2019 की इंटरव्यू भी स्थगित कर दी है, क्योंकि यूपीएससी 2019 मेन्स परीक्षा का रिजल्ट अभी लंबित है। ऐसे में आयोग ने साक्षात्कार प्रक्रिया भी स्थगित कर दी है। 


यूपीएससी सिविल सेवा प्रारंभिक परीक्षा के लिए हर साल लगभग 10 लाख उम्मीदवार रजिस्ट्रेशन कराते हैं। वहीं 2,500 केंद्रों पर लगभग 1.6 लाख अधिकारी परीक्षा आयोजित करने में भाग लेते हैं। यह देश की सबसे प्रतिष्ठित परीक्षाओं में शुमार है।







 व्हाट्सप के जरिये जुड़ने के लिए क्लिक करें।

0 comments:

Post a Comment