Searching...
Tuesday, May 19, 2020

सेना में टूर ऑफ ड्यूटी के बाद मिलेगी आकर्षक धनराशि, एक साल की ट्रेनिंग के साथ होगी तीन साल की सेना में सेवा

सेना में टूर ऑफ ड्यूटी के बाद मिलेगी आकर्षक धनराशि, 


●  एक साल की ट्रेनिंग के साथ होगी तीन साल की सेना में सेवा ● आम नागरिकों के लिए लेटर ऑफ ड्यूटी प्रस्ताव का ड्राफ्ट तैयार


टूर ऑफ ड्यूटी (टीओडी) शार्ट सर्विस कमीशन के तहत सेना में तैनाती जहां तीन साल की होगी, वहीं इससे पहले एक साल की ट्रेनिंग भी सेना कराएगी। टीओडी में शामिल जवानों और अफसरों को ट्रेनिंग के साथ तीन साल की सेवा पूरी करने के बाद समापक भुगतान किया जाएगा। जिससे वह अपनी आगे की उच्च शिक्षा को जारी रख सकें। वहीं किसी आतंकी ऑपरेशन या युद्ध में टीओडी जवान व अफसर शहीद होते हैं तो उनके आश्रित को वह सभी सुविधाएं मिलेंगी, जो स्थायी तौर पर कमीशंड शहीद सैन्य अधिकारियों व जवानों के आश्रितों को मिलती है। रक्षा मंत्रालय ने सीडी का ड्राफ्ट तैयार कर लिया है, जिसमें सेवा व शर्ते शामिल की गई हैं।

स्नातक पूरा कर चुके 22 से 23 साल की उम्र के युवक युवतियां टीओडी में शामिल होकर अफसर व जवान बन सकेंगे। तीन साल की सेवा के बाद अधिकारी को पांच से छह लाख और सिपाही को दो से तीन लाख रुपये दिए जाने का प्रस्ताव है। सेना ने अपने टीओडी प्रस्ताव में यह भी कहा है कि दिल्ली विवि के एसआरसीसी श्रीराम कॉलेज ऑफ कॉमर्स से स्नातक कर निकले नवजवानों को औसतन 30 से 50 हजार रुपये प्रतिमाह का पैकेज मिलता है जबकि सेना में लेफ्टिनेंट व कैप्टन को हर महीने 80 से 90 हजार रुपये का वेतन मिलता है। ऐसे में टीओडी में शामिल नौजवानों को यह वेतन टैक्स फ्री मिल सकता है।


 तीन साल की सेवा के बाद अधिकारी को पांच  से छह लाख और सिपाही को दो से तीन लाख रुपये समापक भुगतान दिए जाने का प्रस्ताव है। इतना ही | नहीं टीओडी के बाद इन युवाओं को पीजी और प्रोफेशनल कोर्स करने | के लिए शिक्षण संस्थानों में वरीयता देने का भी प्रस्ताव है। केंद्र सरकार ऐसी एडवाइजरी जारी कर सकती है, जिससे टीओडी आफिसर्स को प्रवेश में वरीयता मिलेगी। तीन साल की सेवा के दौरान टीओडी अफसरों व जवानों की शहादत पर उनके आश्रित को फैमिली पेंशन, ईसीएचएस सुविधा, ग्रेच्युटी व पूर्व सैनिकों के लिए लागू कल्याणकारी योजनाओं का लाभ मिलेगा। 


सेना ने एक सर्वे भी किया है, जिसमें कॉरपोरेट सेक्टर ने 22 से 23 साल की उम्र में स्नातक के बाद तीन साल की टीओडी के बाद 26 से 27 साल में आने वाले युवाओं को कॅरियर संवारने में प्राथमिकता देने की इच्छा जताई है। जबकि अभी एसएससी में 10 साल की सेवा के बाद 33 से 4 साल की उम्र में युवा

0 comments:

Post a Comment