Searching...
Sunday, May 31, 2020

लॉकडाउन का असर : एसएससी की कई परीक्षाएं अधर में

SSC : MTS, CGL एवं JE समेत अन्य परीक्षाओं के मूल्यांकन नहीं होने से परिणाम आने में देरी।

1.

SSC : मूल्यांकन नहीं होने से परिणाम आने में देरी।


प्रयागराज। कर्मचारी चयन आयोग (एसएससी) जूनियर इंजीनियर 2018 पेपर 2, एमटीएस 2019 पेपर 2 , सीजीएल 2018 टियर 3 समेत अन्य परीक्षाओं का रिजल्ट मूल्यांकन पूरा नहीं होने की वजह से जारी नहीं हो सका है। परीक्षाओं के रिजल्ट में देरी का कारण कोरोना वायरस महामारी और लॉकडाउन है। इन परीक्षाओं के रिजल्ट की तारीख एक जून को होने वाली बैठक में तय होगी। लॉकडाउन के कारण परीक्षकों के नहीं आने से मूल्यांकन में देरी हुई। एसएससी की परीक्षाओं के रिजल्ट में देरी का मुख्य कारण कोरोना वायरस महामारी और लॉकडाउन है। कर्मचारी चयन आयोग के मध्य क्षेत्र के निदेशक राहल सचान का कहना है कि कई परीक्षाओं की कॉपियों का मूल्यांकन कार्य बचा पसी हुआ है। उसे पूरा करने में एसएससी लगा हुआ है। परीक्षाओं के रिजल्ट की तारीख को लेकर एक जून को मीटिंग होगी और जून के पहले सप्ताह में रिजल्ट जारी करने की तारीखें आ जाएगी रिजल्ट आने में समय लग सकता है क्योंकि परीक्षक कार्यालय आने को तैयार नहीं है, ऐसे में मूल्यांकन कार्य में देरी हो सकती है।


2.

लॉकडाउन का असर : एसएससी की कई परीक्षाएं अधर में।


एसएससी की कई परीक्षाएं अधर में


प्रयागराज : लॉकडाउन का चौथा चरण रविवार को पूरा हो जाएगा। शनिवार की शाम तक पांचवें चरण को लेकर स्थिति स्पष्ट नहीं थी, ऐसे में कर्मचारी चयन आयोग (एसएससी) की भर्ती परीक्षा के अभ्यर्थियों की परेशानी बढ़ गई है। जून में आयोग की ओर से एक या दो नहीं बल्कि पांच भर्ती परीक्षाएं प्रस्तावित की गई थीं। इनमें से तीन तो नहीं हो सकेंगी क्योंकि दो भर्तियों के पूर्व के चरण की परीक्षा नहीं हो सकी है। वहीं एक भर्ती के पूर्व के चरण की परीक्षा का परिणाम ही घोषित नहीं हो सका है।

शेष दो भर्ती परीक्षाएं जून में निर्धारित तिथि पर होंगी या नहीं, तथा जो दो परीक्षाएं नहीं हो सकीं, उसके बारे में निर्णय लॉकडाउन पर स्थिति स्पष्ट होने के बाद होना है। चौथे चरण के लॉकडाउन की घोषणा होने के बाद एसएससी ने 21 मई को बैठक की थी, जिसमें कहा गया था कि एक जून को फिर बैठक होगी, जिसमें आगे की स्थिति पर विचार कर परीक्षा और भर्ती परीक्षाओं के लंबित परिणाम पर निर्णय लिया जाएगा। इससे पूर्व हुई बैठक में एसएससी यह स्पष्ट कर चुका है कि लॉकडाउन के समस्त प्रतिबंधों को समाप्त हुए बगैर आयोग की परीक्षाएं करा पाना संभव नहीं होगा। क्योंकि आयोग की परीक्षाएं देशभर के 150 शहरों में आयोजित की जाती हैं और इनमें से कई शहर रेड जोन में हैं।


आयोग के वार्षिक परीक्षा कैलेंडर में 10 से 12 जून तक सलेक्शन पोस्ट के आठवें चरण की भर्ती के लिए ऑनलाइन यानी कम्प्यूटर आधारित परीक्षा तो 21 जून को दिल्ली पुलिस तथा सीएपीएफ एसआई भर्ती 2019 के दूसरे पेपर की परीक्षा भी प्रस्तावित है। 21 जून को जेई भर्ती 2019 के दूसरे पेपर की परीक्षा भी प्रस्तावित की गई थी लेकिन लॉकडाउन से इसके पहले पेपर की परीक्षा नहीं हो सकी है। 22 से 25 जून तक सीजीएल 2019 के दूसरे चरण की परीक्षा प्रस्तावित थी, जो इसलिए नहीं हो सकेगी क्योंकि अभी पहले चरण की परीक्षा का परिणाम घोषित नहीं हो सका।


.............


एसएससी की जून में प्रस्तावित पांचों परीक्षाएं हो सकती स्थगित।

एसएससी की जून में प्रस्तावित पांचों परीक्षाएं हो सकती स्थगित, लॉकडाउन की वजह से अब तक एसएससी की तीन परीक्षाएं हो चुकी हैं स्थगित


प्रयागराज। कोविड 19 महामारी के चलते जारी लॉकडाउन से कर्मचारी चयन आयोग ( एसएससी) की जून में प्रस्तावित पांच परीक्षाओं पर संकट खड़ा हो गया है। 30 मई को लॉकडाउन 4.0 खत्म होने के बाद एक जून को होने वाली एसएससी की बैठक में पांचों परीक्षाओं को स्थगित किए जाने के साथ पूर्व में मार्च, अप्रैल और मई में स्थगित की गई चार परीक्षाओं पर भी फैसला हो सकता है। जून में प्रस्तावित इन परीक्षाओं की तिथि आगे बढ़ने से एसएससी की परीक्षाओं का सत्र नियमित करने की कोशिश को झटका लग सकता है। इससे पहले मार्च में कोरोना महामारी का प्रकोप बढ़ने के पश्चात सबसे पहले 16 से 27 मार्च के बीच चल रही ( सीएचएसएल) परीक्षा-2019 टियर-1 की परीक्षा तीन दिन होने के बाद एसएससी की ओर से स्थगित कर दी गई थी। अब सीएचएसएल टियर-1 परीक्षा नहीं होने से 28 जून को प्रस्तावित सीएसएसएल टियर-2 की परीक्षा स्थगित होना तय है। 30 मार्च से दो अप्रैल के बीच जूनियर इंजीनियर परीक्षा 2019 पेपर-1 की परीक्षा नहीं होने से 21 जून को प्रस्तावित जेई 2019 पेपर-2 की परीक्षा का भी स्थगित होना तय है। इसके अतिरिक्त आयोग ने पांच से सात मई के बीच प्रस्तावित स्टेनोग्राफर ग्रेड सी ऐंड डी परीक्षा 2019 स्थगित कर दी थी।









 व्हाट्सप के जरिये जुड़ने के लिए क्लिक करें।

0 comments:

Post a Comment