Searching...
Monday, May 18, 2020

दो भर्तियों के बीच फंसे एलटी ग्रेड अभ्यर्थी, शिक्षक भर्ती की काउंसिलिंग से पहले एलटी ग्रेड का रिजल्ट घोषित करने की अभ्यर्थियों ने की मांग

UPPSC : अधर में एलटी ग्रेड के 3,237 खाली पद।

UPPSC : अधर में एलटी ग्रेड के 3,237 खाली पद


प्रयागराज : उप्र लोकसेवा आयोग एलटी ग्रेड शिक्षक भर्ती परीक्षा 2018 के 13 विषयों का रिजल्ट घोषित कर चुका है। पेपर लीक प्रकरण में फंसने के कारण हिंदी व सामाजिक विज्ञान विषय का रिजल्ट अभी रुका है। आयोग ने जिन 13 विषयों के 7481 पदों का रिजल्ट जारी किया है, जिसमें 4244 अभ्यर्थी ही सफल हुए। उन सारे विषयों में 3237 पद खाली हैं। खाली पदों को भरने के लिए नए सिरे से विज्ञापन जारी करके लिखित परीक्षा करनी होगी। लेकिन, आयोग अभी उस दिशा में कोई कार्रवाई नहीं कर रहा है। ऐसी स्थिति में खाली पद जल्द भरेंगे उसकी उम्मीद कम है। यूपीपीएससी को पहली बार एलटी ग्रेड की भर्ती लिखित परीक्षा के आधार पर कराने की जिम्मेदारी दी गई। आयोग ने 29 जुलाई 2018 को 15 विषयों की लिखित परीक्षा कराई थी। परीक्षा के दिन वाराणसी में हिंदी व सामाजिक विज्ञान विषय का पेपर लीक हो गया। वाराणसी एसटीएफ ने मामले की जांच शुरू की और आयोग की तत्कालीन परीक्षा नियंत्रक डॉ. अंजू कटियार, प्रिंटिंग प्रेस के डायरेक्टर सहित कुछ अभ्यर्थियों को गिरफ्तार कर लिया। बाद में कोर्ट से डॉ. अंजू को जमानत मिल गई। इधर खाली पदों को भरने की मांग भी उठने लगी है। मौजूदा समय उत्तर प्रदेश लोकसेवा आयोग के पास पहले से काफी परीक्षाएं कराने व लंबित रिजल्ट को जारी करने का दबाव है। इससे वह एलटी ग्रेड के खाली पदों को भरने में कोई रुचि नहीं ले रहा है। किस विषय में कितने पद खाली : एलटी ग्रेड शिक्षक भर्ती परीक्षा 2018 में खाली पदों की संख्या काफी अधिक है। इसमें अंग्रेजी में एक, गणित में 600, विज्ञान में 961, कला में दो, कंप्यूटर में 1637, उर्दू में आठ,शारीरिक शिक्षा में 28 पद खाली हैं।



..........



दो भर्तियों के बीच फंसे एलटी ग्रेड अभ्यर्थी, शिक्षक भर्ती की काउंसिलिंग से पहले एलटी ग्रेड का रिजल्ट घोषित करने की अभ्यर्थियों ने की मांग।


दो भर्तियों के बीच फंसे एलटी ग्रेड अभ्यर्थी

प्रयागराज : परिषदीय प्राथमिक विद्यालयों में 69 हजार शिक्षक भर्ती का रिजल्ट आने के बाद एलटी ग्रेड शिक्षक भर्ती के अभ्यर्थी नई समस्या से घिर गए हैं। एलटी ग्रेड शिक्षक भर्ती के दो सबसे प्रमुख विषयों का परिणाम अटका हुआ है और इस भर्ती के तमाम अभ्यर्थियों का चयन 69 हजार शिक्षक भर्ती में हो गया है। दूसरी ओर एलटी ग्रेड के रिजल्ट को लेकर ऊहापोह की स्थिति है। अभ्यर्थी मांग कर रहे हैं कि 69 हजार शिक्षक भर्ती की काउंसलिंग से पहले एलटी ग्रेड शिक्षक भर्ती के तहत हिंदी और सामाजिक विज्ञान का रिजल्ट जारी किया जाए। 69 हजार शिक्षक भर्ती में काउंसलिंग के दौरान मूल मार्कशीट जमा कर ली जाती है और सत्यापन के बाद मार्कशीट वापस होती है। इस प्रक्रिया में तकरीबन छह माह का वक्त लगता है। अगर इसी बीच उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग एलटी ग्रेड शिक्षक भर्ती के तहत हिंदी और सामाजिक विज्ञान विषय का रिजल्ट जारी कर देता है तो 69 हजार शिक्षक भर्ती में ज्वाइन कर चुके अभ्यर्थी एलटी ग्रेड शिक्षक भर्ती को ही प्राथमिकता देंगे लेकिन अभिलेख सत्यापन के दौरान उन्हें दिक्कत होगी। एलटी समर्थक मोर्चा के विक्की खान और अनिल उपाध्याय का कहना है कि उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग को हिंदी और सामाजिक विज्ञान विषय में तीन हजार से अधिक पदों पर भर्ती के लिए लंबित परिणाम शीघ्र जारी कर देना चाहिए, ताकि 69 हजार शिक्षक भर्ती और एलटी ग्रेड शिक्षक भर्ती के अभ्यर्थियों के लिए चयन के अवसर बढ़ सकें। किसी न किसी बहाने से टलता रहा रिजल्ट : एलटी ग्रेड शिक्षक भर्ती के तहत हिंदी और सामाजिक विज्ञान विषय का रिजल्ट किसी न किसी बहाने से टाला जाता रहा। एलटी समर्थक मोर्चा के प्रतिनिधि अनिल उपाध्याय का कहना है कि हिंदी और सामाजिक विज्ञान विषय में पेपर लीक प्रकरण को लेकर 94 दिनों तक केस डायरी का बहाना बनाकर रिजल्ट टाला जाता रहा।





 व्हाट्सप के जरिये जुड़ने के लिए क्लिक करें।

0 comments:

Post a Comment