Searching...
Sunday, May 3, 2020

तैयारी में लगे छात्रों को झटका, अधिकारियों की प्रतिनियुक्ति के रूप में काम लेने का होगा विरोध

तैयारी में लगे छात्रों को झटका,  अधिकारियों की प्रतिनियुक्ति के रूप में काम लेने का होगा विरोध



प्रयागराज : शासन ने है। प्रतियोगियों का कहना है कि खंड विकास अधिकारी (बीडीओ) मौजूदा समय पीसीएस 2020 का की भर्ती करने के बजाय अधिकारियों से प्रतिनियुक्ति के रूप में काम लेने का निर्णय लिया है। यही आवेदन चल रहा है। नियमतः अधिकारियों को अपने विभाग में प्रक्रिया खाली पदों का अधियाचन उत्तर दूसरे भागों में अपनाने की तैयारी प्रदेश लोकसेवा आयोग को भेजना चल रही है। 


शासन के इस निर्णय चाहिए, जिससे उक्त पदों पर भर्ती हो का प्रतियोगी छात्र कड़ा विरोध कर सके। लेकिन, अधिकारी ऐसा नहीं रहे हैं। प्रतियोगियों ने प्रधानमंत्री, कर रहे हैं। केंद्रीय गृहमंत्री व मुख्यमंत्री को भ्रष्टाचार मुक्ति मोर्चा के अध्यक्ष ट्वीट करके व ई-मेल के जरिए कौशल सिंह प्रतिनियुक्ति के तहत पत्र भेजकर अधिकारियों की अधिकारियों को अतिरिक्त पद देने कार्यप्रणाली पर आपत्ति दर्ज कराई को भ्रष्टाचार से जोड़कर देखते हैं।


अधिशासी अधिकारी भर्ती भी प्रति नियुक्ति से पीसीएस परीक्षा के माध्यम से होना चाहिए था चयन, मुख्यमंत्री से की शिकायत

अमर उजाला ब्यूरो

छात्र संगठनों ने जताई नाराजगी

प्रयागराज। खंड विकास अधिकारी (बीडीओ) की तरह नगर पालिका अधिशासी अधिकारी के रिक्त पद भी प्रतिनियुक्ति से भरे जा रहे हैं, जबकि इन पदों पर पीसीएस परीक्षा के माध्यम से भर्ती होनी चाहिए। ऐसे में पीसीएस अभ्यर्थियों के लिए चयन के अवसर अधिकारी के पद पर भर्ती के लिए प्रभावित होगा और इससे भ्रष्टाचार को विभाग ने आयोग को कोई अधियाचन नहीं भेजा है और अब इसकी उम्मीद भी नहीं है। सीएम को लिखे गए पत्र में बताया गया है कि इस साल 60 स्वास्थ्य शिक्षा अधिकारियों को नगर पालिका/जिला पंचायत अधिशासी अधिकारी के पद पर प्रतिनियुक्ति दी गई है। वहीं, 100 अन्य पदों को कम हो गए हैं। प्रतियोगी छात्रों ने पालिका अधिशासी अधिकारी के दस प्रतिनियुक्ति से भरे जाने के लिए प्रतिनियुक्ति से पद भरे जाने की प्रक्रिया साक्षात्कार की तैयारी चल रही है इसकी लिस्ट बनाई जा रही है। 198 पदों पर भर्ती के लिए उत्तर प्रदेश लोक में भ्रष्टाचार का आरोप लगाते हुए सेवा आयोग को अधियाचन भेजा गया मुख्यमंत्री को पत्र भेजकर अपनी था। लेकिन, पीसीएस-2018 और शिकायत दर्ज कराई है। भी बढ़ावा मिलेगा इसके अलावा नगर पंचायत अधिशासी अधिकारी के रिक्त पद भी अन्य समूहों के अफसरों की प्रतिनियुक्ति से भरे जा रहे हैं। नगर पंचायत अधिशासी अधिकारी के दो सौ से अधिक पद खाली हैं। यह लोअर का पद है और इन पदों पर उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग के माध्यम से भर्ती होनी चाहिए। और प्रतियोगी छात्र नेता कौशल सिंह ने सवाल उठाए हैं कि इन सभी पदों को नगर पालिकाओं में 90 पद खाली पड़े प्रति नियनयुक्ति से भरे जाने के लिए नो पीसीएस-2019 में कोई आयोग को हैं और उन्हें पीसीएस-2020 की भर्ती ऑब्जेक्शन प्रमाणपत्र कैसे जारी कर भ्रष्टाचार मुक्ति मोर्चा के अध्यक्ष कोई अधियाचन नहीं मिला और इन परीक्षा में शामिल किया जाना चाहिए। कौशल सिंह एवं अन्य योगी छात्रों भर्तियों में नगर पालिका अधि की ओर से मुख्यमंत्री को पत्र भेजकर बताया गया है कि पीसीएस-2017 के तहत संबंधित विभाग की ओर से नगर अधिकारी के पद शून्य हो गए। प्रतियोगी छात्रों का कहना है कि पीसीएस-2020 छात्रों का कहना है कि जिन विभागों के दिया गया। कौशल का आरोप है कि प्रतिनियुक्ति की आड़ में भ्रष्टाचार अफसरों को प्रतिनियुक्ति पर अधिशासी रहा है और बेरोजगार छात्रों से उनका अधिकार भी छीना जा रहा है इसकी जांच होनी चाहिए। अधिकारी के पद पर भेजा जाएगा, के लिए भी नगर पालिका अधिशासी उनके मूल विभाग का कामकाज

0 comments:

Post a Comment