Searching...
Thursday, May 21, 2020

58 हजार ग्रामीण महिलाएँ बनेगीं बैंकिंग सखी : योगी

58 हजार ग्रामीण महिलाएँ बनेगीं बैंकिंग सखी  : योगी 



मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कोरोना संक्रमण के खतरे को कम करने के लिए प्रदेश में 58 हजार ग्रामीण महिलाओं को ‘बैंकिंग कोरेस्पांडेंट सखी' बनाने की घोषणा की है। इन्हें काम शुरू करने पर छह माह तक चार हजार रुपये महीने दिए जाएंगे। बैंकिंग कामकाज के लिए करीब 50 हजार रुपये कीमत की डिवाइस भी सभी सखियों को दी जाएंगी।



इसी के साथ मुख्यमंत्री ने करीब 3.25 लाख ग्रामीण महिलाओं को रोजगार से जोड़ने के लिए 31 हजार 938 ग्रामीण स्वयं सहायता समूहों के खाते में 218.49 करोड़ रुपये ट्रांसफर किए। यह धनराशि समूहों को रिवाल्विंग फंड और सामुदायिक निवेश निधि के तहत दिए गए हैं। जिससे समूहों से जुड़ी महिलाएं स्वरोजगार से जुड़ेंगी।


मुख्यमंत्री ने यह घोषणा गुरुवार को ग्रामीण आजीविका मिशन के तहत स्वयं सहायता समूहों को रिवाल्विंग फंड और सामुदायिक निवेश निधि के मद मे रुपये ट्रांसफर करने के दौरान की। उन्होंने कहा कि बैकिंग कोरेस्पांडेंट सखी बनने वाली ग्रामीण महिलाएं बैंकों से जुड़कर ग्रामीणों को उनके घर पर ही बैंकिंग लेन-देन तथा अन्य कामों में सहयोग करेंगी। 


ग्रामीणों को बैंक नहीं जाना होगा। समस्त लेन-देन डिजिटल किए जाएंगे। मुख्यमंत्री ने ग्राम्य विकास विभाग के मंत्री राजेंद्र प्रताप सिंह ‘मोती सिंह' व उ.प्र. राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन के निदेशक सुजीत कुमार को निर्देश दिए कि जल्द से जल्द सखियों को तैनात करने की व्यवस्था की जाए।

0 comments:

Post a Comment