Searching...
Saturday, May 9, 2020

असि. प्रोफेसर के पदों की भर्ती प्रक्रिया नहीं हुई शुरू, शिक्षकों के 3900 पदों पर भर्ती के लिए निदेशालय भेजेगा रिमांडर

असि. प्रोफेसर के पदों की भर्ती प्रक्रिया नहीं हुई शुरू, शिक्षकों के 3900 पदों पर भर्ती के लिए निदेशालय भेजेगा रिमांडर।



असि. प्रोफेसर के पदों की भर्ती प्रक्रिया नहीं हुई शुरू

प्रयागराज : प्रदेश के सहायता प्राप्त डिग्री कॉलेजों में रिक्त असिस्टेंट प्रोफेसर के 3900 पदों के लिए भर्ती प्रक्रिया अभी शुरू नहीं हो सकी। प्रदेश भर के डिग्री कॉलेजों से विषयवार मिली रिक्त पदों की सूचना का शासन के निर्देश पर सत्यापन करने केबाद उच्च शिक्षा निदेशालय ने फरवरी के पहले सप्ताह में शासन को 43 विषयों के 3900 रिक्त पदों का ब्योरा भेजा था। प्रतियोगी छात्रों में उम्मीद जगी थी की भर्ती प्रक्रिया जल्द शुरू हो जाएगी लेकिन तीन महीने हो गए अभी तक भर्ती का कुछ अता-पता नहीं है। उच्च शिक्षा निदेशालय के अफसरों का कहना है कि फरवरी में शासन को भेजे गए ब्योरे के बाद अभी तक वहां से कोई जानकारी नहीं दी गई है। इसबीच प्रतियोगी छात्रों की ओर से दिए गए ज्ञापन का संज्ञान लेते हुए उच्च शिक्षा निदेशालय शासन को इस बारे में एक बार फिर पत्र लिखने जा रहा है। प्रतियोगी छात्रों ने सीएम तथा डिप्टी सीएम एवं उच्च शिक्षा मंत्री को ट्वीट कर भर्ती प्रक्रिया शुरू करने की मांग की है।

अब तक की सबसे बड़ी भर्ती होगी असिस्टेंट प्रोफेसर की अब तक की यह सबसे बड़ी भर्ती होगी। अभी तक किसी भर्ती में इतने ज्यादा पद नहीं रहे हैं। उच्चतर शिक्षा सेवा आयोग की दो भर्तियों की बात करें तो विज्ञापन संख्या 46 में 45 विषयों के 1652 पद थे जबकि वर्तमान में जिस विज्ञापन संख्या 47 की भर्ती प्रक्रिया चल रही है, उसमें 35 विषयों के 1150 पद शामिल हैं। यही वजह है कि प्रतियोगी छात्रों को इस भर्ती का बेसब्री से इंतजार है। इंतजार की एक वजह यह भी है कि सहायता प्राप्त डिग्री कॉलेजों में रिक्त असिस्टेंट प्रोफेसर के पदों के लिए पिछले तीन वर्षों में आयोग कोई नई भर्ती शुरू नहीं कर सका है।

.......


शिक्षकों के 3900 पदों पर भर्ती के लिए निदेशालय भेजेगा रिमांडर

प्रयागराज :  प्रदेश के अशासकीय महाविद्यालयों में असिस्टेंट प्रोफेसर के रिक्त पड़े 3900 पदों पर भर्ती के लिए प्रतियोगी छात्रों ने सोशल मीडिया पर मुहिम शुरू की है। बड़ी संख्या में छात्रों ने मुख्यमंत्री को ट्वीट कर असिस्टेंट प्रोफेसर के रिक्त पदों पर भर्ती शुरू किए जाने की मांग की है। वहीं, उच्च शिक्षा निदेशालय भी शासन को रिमांडर भेजने की तैयारी कर रहा है। प्रदेश के अशासकीय महाविद्यालयों में असिस्टेंट प्रोफेसर भर्ती के लिए चार साल से कोई | विज्ञापन जारी नहीं किया गया है। पद रिक्त होने के बावजूद भर्ती फंसी हुई

छात्रों ने रिक्त पदों पर भर्ती के लिए सोशल मीडिया पर शुरू की मुहिम

है। डेढ़ साल पहले उच्च शिक्षा | निदेशालय ने असिस्टेंट प्रोफेसर के 534 पदों पर भर्ती के लिए उत्तर प्रदेश उच्चतर शिक्षा सेवा आयोग को पदों का अधियाचन भेजा था, लेकिन बाद में निदेशालय ने वापस ले | लिया। उस वक्त निदेशालय की ओर से कहा गया था कि आरक्षण को लेकर नए सिरे से समीक्षा होगी और इसके बाद अधियाचन भेजा जाएगा। निदेशालय ने यह काम पूरा भी नहीं किया था कि इसी बीच इब्ल्यूएस आरक्षण की व्यवस्था लागू कर दी गई और निदेशालय को नए सिरे से सीटों के लिए आरक्षण निर्धारित करना पड़ा। उच्च शिक्षा | निदेशक डॉ. वंदना शर्मा का कहना है कि निदेशालय की ओर से एक डिमांड शासन को भेजा जाएगा। भर्ती की अनुमति मिलते ही रिक्त पदों का अधियाचन उच्चतर शिक्षा सेवा आयोग को भेज दिया जाएगा।









 व्हाट्सप के जरिये जुड़ने के लिए क्लिक करें।

0 comments:

Post a Comment