Searching...
Tuesday, June 14, 2022

सरकार ने ली युवाओं की सुध, 10,00,000 पदों पर केंद्रीय विभागों में डेढ़ साल में होगी भर्तीप्रधानमंत्री मोदी ने दिए निर्देश मिशन मोड पर की जाएं भर्तियां

सरकार ने ली युवाओं की सुध, 10,00,000 पदों पर केंद्रीय विभागों में डेढ़ साल में होगी भर्ती, प्रधानमंत्री मोदी ने दिए निर्देश मिशन मोड पर की जाएं भर्तियां


नई दिल्ली :  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने विभिन्न सरकारी विभागों और मंत्रालयों को 'मिशन मोड' में अगले डेढ़ साल में दस लाख युवाओं की भर्ती करने के निर्देश दिए हैं। सरकारी विभागों और मंत्रालयों में मानव संसाधन की स्थिति की समीक्षा के दौरान पीएम मोदी ने यह निर्देश दिए।


वित्त मंत्रालय के अधीन व्यय विभाग की ताजा सालाना रिपोर्ट के मुताबिक, केंद्र सरकार के कुल नियमित सिविल कर्मचारियों की संख्या एक मार्च, 2020 तक 31.91 लाख थी, जबकि स्वीकृत पदों की संख्या 40.78 लाख है। करीब 21.75 प्रतिशत यानी 8.87 लाख पद खाली हैं। सरकार में खाली पदों का मुद्दा इन दिनों सुर्खियों में है। अगले 18 महीनों में दस लाख पद भरे जाने का अर्थ है कि 2024 के लोकसभा चुनाव में भाजपा के पास बेरोजगारी के मुद्दे पर विपक्ष की आलोचना की काट के लिए ठोस जवाब होगा। बेरोजगारी पर भाजपा विपक्ष के आरोपों को लगातार यह कहकर खारिज करती रही है कि सरकार के कार्यक्रमों से देश में उद्यमिता व रोजगार सृजन को बढ़ावा मिला है। पिछले विधानसभा चुनावों में विपक्षी दलों ने बेरोजगारी के मुद्दे को जोर-शोर से उठाया था, लेकिन भाजपा ने कल्याणकारी योजनाओं और विकास के साथ हिंदुत्व के मुद्दे को आगे रखते हुए विपक्षी हमले का जवाब देने में सफलता हासिल की थी।

रेलवे अगले एक साल में करेगा 1,48,463 भर्तियां

रेलवे ने एलान किया कि अगले एक साल में 1,48,463 लोगों की भर्ती की जाएगी। जबकि रेलवे में आठ वर्षों में सालाना औसतन 43,678 लोगों की भर्ती की गई है। केंद्रीय गृह मंत्रालय के प्रवक्ता ने बताया, मंत्रालय ने 'मिशन मोड' पर खाली पद भरने की कवायद शुरू कर दी है।

0 comments:

Post a Comment