Searching...
Friday, June 24, 2022

UPPSC : पीसीएस में स्केलिंग के लिए प्रतियोगियों ने घेरा आयोग

UPPSC : पीसीएस में स्केलिंग के लिए प्रतियोगियों ने घेरा आयोग

आयोग ने पीसीएस 2018 से अभ्यर्थियों की मार्कशीट में स्केल्ड और नॉन स्केल्ड अंकों की जानकारी देनी बंद कर दी है। इसी के बाद विवाद शुरू हो गया। अभ्यर्थियों का दावा था कि आयोग ने पीसीएस में स्केलिंग की व्यवस्था समाप्त कर दी है और इसी वजह से स्केल्ड एवं नॉन स्केल्ड अंकों की जानकारी नहीं दी जा रही है।


उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग (यूपीपीएससी) जल्द ही पीसीएस-2021 की मुख्य परीक्षा का रिजल्ट जारी करने वाला है, लेकिन रिजल्ट घोषित होने से पहले ही विवाद शुरू हो गया। प्रतियोगी छात्रों का दावा है कि आयोग ने पीसीएस परीक्षा में स्केलिंग बंद कर दी है और इसी वजह से मानविकी विषय एवं हिंदी माध्यम के छात्र बड़ी संख्या में छंटकर बाहर हो जा रहे हैं। इस मसले पर प्रतियोगियों ने बृहस्पतिवार को आयोग कार्यालय का घेराव किया और ज्ञापन दिया।

आयोग ने पीसीएस 2018 से अभ्यर्थियों की मार्कशीट में स्केल्ड और नॉन स्केल्ड अंकों की जानकारी देनी बंद कर दी है। इसी के बाद विवाद शुरू हो गया। अभ्यर्थियों का दावा था कि आयोग ने पीसीएस में स्केलिंग की व्यवस्था समाप्त कर दी है और इसी वजह से स्केल्ड एवं नॉन स्केल्ड अंकों की जानकारी नहीं दी जा रही है। अभ्यर्थी लगातार मांग करते रहे कि आयोग इस बारे में अपरा रुख स्पष्ट करे। शुक्रवार को छात्रों ने इस मसले पर आयोग में प्रदर्शन किया। छात्र आयोग के अध्यक्ष से मिलना चाहते थे, लेकिन उनके प्रतिनिधि के रूप में मीडिया प्रभारी पुष्कर श्रीवास्तव ने बात की।

छात्रों ने उनसे पूछा कि यह स्पष्ट रूप से बताएं कि पीसीएस-2021 में स्केलिंग होगी या नहीं। पुष्कर श्रीवास्तव ने संजय सिंह केस पर सुप्रीम कोर्ट के आदेश का हवाला देते हुए कहा कि कोर्ट के आदेश के अनुपालन में स्केलिंग की जाती है।

हालांकि छात्र उनके जवाब से संतुष्ट नहीं हुए। छात्र चाहते हैं कि आयोग वह फार्मूला सार्वजनिक करे, जिसके तहत स्केलिंग की जा रही है। छात्र अब इस मसले पर अपनी बात रखने के लिए मुख्यमंत्री और उपमुख्यमंत्री से मिलन का समय मांगेंगे। भ्रष्टाचार मुक्ति मोर्चा के अध्यक्ष कौशल सिंह के नेतृत्व में हुए प्रदर्शन एवं घेराव में उत्कर्ष द्विवेदी, राणा सिंह, अवनीश राय, सतीश सिंह, विवेक कुमार, उत्तम कुमार पांडेय, सुशील कुमार आदि शामिल रहे। 

‘स्केलिंग को लेकर छात्रों में भ्रम की स्थिति है। संजय सिंह केस पर सुप्रीम कोर्ट के आदेश के अनुपालन में हर परीक्षा में एक्सपर्ट कमेटी की रिपोर्ट के आधार पर स्केलिंग एवं मॉडरेशन कराया जा रहा है।’ जगदीश, सचिव, यूपीपीएससी

0 comments:

Post a Comment