Searching...
Sunday, June 26, 2022

यूपीपीबीपीबी ने 164 उप निरीक्षक लिपिक भर्ती की लिखित परीक्षा का पाठ्यक्रम व टाइपिंग डेट की जारी, देखें

UP Police ASI Bharti : यूपीपीबीपीबी ने 164 उप निरीक्षक लिपिक भर्ती की लिखित परीक्षा का पाठ्यक्रम व टाइपिंग डेट की जारी

UP Police SI Bharti : उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड ने सब इंस्पेक्टर क्लर्क के 164 पदों पर भर्ती के लिए होने वाली विभागीय लिखित परीक्षा का पाठ्यक्रम व टंकण (Typing) की तिथि घोषित कर दी है। यूपी पुलिस एसआई लिपिक भर्ती की यह परीक्षा पदोन्नत होने वाले कर्मचारियों के लिए हैं। यूपी पुलिस की वेबसाइट uppbpb.gov.in पर जारी नोटिस के अनुसार, यूपी पुलिस में पुलिस उपनिरीक्षक, पुलिस सहायक उपनिरीक्षक लिपिक एवं पुलिस सहायक उपनिरीक्षक, लेखा नियमावली 2015 यथासंशोधित 2022 के अनुसार सम्पन्न कराई जा ही है।


निमकों के अनुसार, टंकण  परीक्षा में सफल अभ्यर्थियों  को 100 अंकों की लिखित परीक्षा देने  की भी अपेक्षा की जाएगी। लिखित परीक्षा उत्तीर्ण  करने के लिए अभ्यर्थियों को 35 फीसदी अंक प्राप्त करना जरूरी है। लिखित परीक्षा में 100 प्रश्न होंगे और प्रत्येक प्रश्न के लिए एक अंक निर्धारित है। परीक्षा में गलत  उत्तर के लिए निगेटिव मार्किंग  नहीं होगी।

संशोधित  भर्ती नियमावली के तहत  प्रदोन्नत से भरे जाने वाले 164 पदों के लिए हिन्दी एवं अंग्रेजी टंकण परीक्षा (Typing  Test) 10 जुलाई 2022 को  का निर्धारित है। पात्र अभ्यर्थी अपना  प्रवेश  पत्र बोर्ड  की  वेबसाइट से डाउनलोड कर सकते  हैं। भर्ती बोर्ड ने कहा कि टाइपिंग टेस्ट में पास होने  वाले अभ्यर्थियों को  ही लिखित परीक्षा में बैठने का अवसर दिया जाएगा।

लिखित परीक्षा का पाठ्यक्रम:
1- सामान्य हिन्दी/कम्प्यूटर ज्ञान - 25 अंक
2- सामान्य ज्ञान/सामायिक विषय  - 25 अंक
3- संख्यात्मक एवं मानसिक योग्यता परीक्षा  - 25 अंक
4- मानसिक अभिरुचि/तर्कशक्ति/बुद्धिलब्धि परीक्षा  - 25 अंक




0 comments:

Post a Comment