Searching...
Tuesday, June 28, 2022

UPSSSC : PET-2022 हेतु विज्ञप्ति जारी, करें ऑनलाइन आवेदन, देखें विस्तृत निर्देश

UPSSSC : PET-2022 हेतु विज्ञप्ति जारी, करें ऑनलाइन आवेदन, देखें विस्तृत निर्देश।

UP PET: पीईटी-2022 के लिए ऑनलाइन आवेदन शुरू, जानें शुल्क जमा करने की अंतिम तिथि, सिलेबस और सबकुछ, खबर पढ़े नीचे




UPSSSC पीईटी-2022 के लिए आवेदन शुरू, देखिए प्रारंभिक अर्हता परीक्षा का पाठ्यक्रम

UPSSSC PET 2022 : उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग ने प्रारंभिक अर्हता परीक्षा (पीईटी)-2022 के लिए आवेदन लेने की प्रक्रिया मंगलवार से शुरू कर दी है। आवेदन व शुल्क जमा करने की अंतिम तिथि 27 जुलाई और शुल्क समायोजन व आवेदन में संशोधन की अंतिम तिथि 3 अगस्त है।

आयोग के सचिव अवनीश सक्सेना ने इस संबंध में विस्तृत दिशा-निर्देश जारी कर दिया है। आवेदन आयोग की वेबसाइट http://upsssc.gov.in पर ऑनलाइन स्वीकार होगा। ऑफलाइन आवेदन खारिज कर दिया जाएगा। पीईटी में शामिल होने वाले समूह ‘ग’ भर्ती की मुख्य परीक्षाओं के लिए पात्र होंगे। पीईटी-2021 का परिणाम एक वर्ष यानी 27 अक्तूबर 2022 तक के लिए मान्य है। इस तिथि तक जो भी भर्ती के विज्ञापन निकलेंगे उसमें पीईटी-2021 वाले आवेदन करने के लिए पात्र होंगे।

इसके बाद पीईटी-2022 के स्कोर के आधार पर मुख्य परीक्षा के लिए अभ्यर्थियों की छटनी की जाएगी। आवेदन के लिए 18 से 40 वर्ष की आयु वाले पात्र होंगे। अनारक्षित और अन्य पिछड़ा वर्ग को 185 रुपये और अनुसूचित जाति, जनजाति को 95 रुपये देने होंगे। निशक्तों के लिए 25 रुपये शुल्क है। स्वतंत्रता संग्राम सेनानी आश्रित, भूतपूर्व सैनिकों व महिलाओं को इन श्रेणियों के हिसाब से शुल्क देना होगा। पीईटी-2022 में हाईस्कूल, समकक्ष या उससे उच्च शैक्षिक अर्हता वाले अभ्यर्थी आवेदन कर सकते हैं। आवेदन पत्र सबमिट करने की अंतिम तिथि से पूर्व शैक्षिक अर्हता लेने वाले ही पात्र होंगे।

PET 2022 का पाठ्यक्रम जारी:
परीक्षा दो घंटे की होगी। इसमें कुल 100 प्रश्न इतने ही पूर्णांक के होंगे। परीक्षा में भारतीय इतिहास से जुड़े पांच अंक, भारतीय राष्ट्रीय आंदोलन पांच, भूगोल पांच अंक के होंगे। भारतीय अर्थव्यस्था, भारतीय संविधान एवं लोक प्रशासन से जुड़े-पांच-पांच अंकों के सवाल होंगे। सामान्य विज्ञान, प्रारंभिक अंकगणित, सामान्य हिंदी, सामान्य अंग्रेजी, तर्क एवं तर्कशक्ति से जुड़े पांच-पांच अंक के सवाल होंगे। सामयिकी, सामान्य जागरूकता, अपठित हिंदी गद्यांश व विवेचना एवं विश्लेषण, ग्राफ की व्याख्या व विश्लेषण ग्राफ, तालिका की व्याख्या व विश्लेषण से जुड़े 10-10 अंक के सवाल होंगे।


UP PET: पीईटी-2022 के लिए ऑनलाइन आवेदन शुरू, जानें शुल्क जमा करने की अंतिम तिथि, सिलेबस और सबकुछ

आयोग की ओर से मंगलवार को पीईटी-2022 में आवेदन के लिए कार्यक्रम और दिशा-निर्देश जारी किए गए हैं। ऑनलाइन आवेदन और शुल्क 27 जुलाई तक जमा किए जाएंगे। 27 अक्तूबर 2022 के बाद विभिन्न पदों पर मुख्य परीक्षाओं के लिए जो विज्ञापन जारी किए जाएंगे, उनके अभ्यर्थियों की शार्टलिस्टिंग पीईटी-2022 के स्कोर के आधार पर की जाएगी।

उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग की प्रारंभिक अर्हता परीक्षा (पीईटी)-2022 के लिए ऑनलाइन आवेदन और शुल्क 27 जुलाई तक जमा किए जाएंगे। शुल्क समायोजन और आवेदन में संशोधन तीन अगस्त तक किया जा सकेगा। आयोग की ओर से मंगलवार को पीईटी-2022 में आवेदन के लिए कार्यक्रम और दिशा-निर्देश जारी किए गए। आयोग की ओर से 28 अक्तूबर 2021 को घोषित पीईटी-2021 का परिणाम एक वर्ष तक प्रभावी रहेगा। आयोग की ओर से 27 अक्तूबर 2022 के बाद विभिन्न विभागों में समूह ‘ग’ की भर्ती की मुख्य परीक्षाओं के लिए जो विज्ञापन जारी किए जाएंगे, उनमें शामिल होने के लिए अभ्यर्थियों को पीईटी-2022 परीक्षा में हिस्सा लेकर उचित स्कोर लाना अनिवार्य है।

आयोग के सचिव अवनीश कुमार सक्सेना ने बताया है कि आयोग की ओर से समूह 'ग' के सभी पदों पर चयन के लिए पीईटी अनिवार्य किया गया है। उन्होंने बताया कि पीईटी-2021 का परिणाम 27 अक्तूबर 2022 तक प्रभावी रहेगा। आयोग की ओर से विभिन्न पदों की मुख्य परीक्षाओं के लिए 27 अक्तूबर तक जो विज्ञापन जारी किए जाएंगे, उनके अभ्यर्थियों की शार्टलिस्टिंग पीईटी-2021 के परिणाम के आधार पर की जाएगी। लेकिन 27 अक्तूबर 2022 के बाद विभिन्न पदों पर मुख्य परीक्षाओं के लिए जो विज्ञापन जारी किए जाएंगे, उनके अभ्यर्थियों की शार्टलिस्टिंग पीईटी-2022 के स्कोर के आधार पर की जाएगी।

जो अभ्यर्थी पीईटी-2022 में शामिल नहीं होंगे, उन्हें 27 अक्तूबर के बाद जारी होने वाले भर्ती के विज्ञापनों में आवेदन का मौका नहीं दिया जाएगा। उन्होंने स्पष्ट किया है कि ऑनलाइन आवेदन ही स्वीकार किया जाएगा। किसी भी स्थिति में ऑफलाइन आवेदन स्वीकार नहीं किया जाएगा। पीईटी-2022 का स्कोर भी परिणाम घोषित होने से एक वर्ष की अवधि तक मान्य होगा। परीक्षा की तिथि आगामी दिनों में घोषित की जाएगी।

शैक्षिक अर्हता
पीईटी-2022 के लिए हाईस्कूल या उसके समकक्ष, उससे उच्च शैक्षिक प्राप्त अभ्यर्थी ही आवेदन कर सकते है।

आयु सीमा
पीईटी-2022 में आवेदन करने वाले अभ्यर्थी की आयु एक जुलाई 2022 को 18 वर्ष से कम और 40 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए। एक जुलाई 1982 के बाद और एक जुलाई 2004 से पहले जन्में अभ्यर्थी ही आवेदन कर सकते है। अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति और अन्य पिछड़ा वर्ग के अभ्यर्थियों को अधिकतम आयु सीमा में सरकार की ओर से निर्धारित मापदंड के अनुसार छूट दी जाएगी। सरकार की ओर से वर्गीकृत खेलों के कुशल खिलाड़ियों को अधिकतम आयु सीमा में पांच वर्ष की छूट दी जाएगी। भूतपूर्व सेनिकों को तीन वर्ष की छूट दी जाएगी।


सौ अंक का होगा प्रश्न पत्र
पीईटी-2022 में सौ अंक का प्रश्न पत्र दिया जाएगा, जिसे दो घंटे में हल करना होगा। अधीनस्थ सेवा चयन आयोग ने पीईटी-2022 का पाठ्यक्रम भी जारी किया है। जिसमें भारतीय इतिहास, भारतीय राष्ट्रीय आंदोलन, भूगोल, भारतीय अर्थव्यवस्था, भारतीय संविधान एवं लोक प्रशासन, सामान्य विज्ञान, प्रारंभिक अंकगणित, सामान्य हिन्दी, सामान्य अंग्रेजी, तर्क एवं तर्कशक्ति विषय से जुड़े पांच-पांच अंक के प्रश्न पूछे जाएंगे। सामयिकी, सामान्य जागरूकता, अपठित हिन्दी गद्यांश का विवेचन और विश्लेषण, ग्राफ की व्याख्या और विश्लेषण, तालिका की व्याख्या और विश्लेषण विषय पर दस-दस अंक के पांच-पांच प्रश्न पूछे जाएंगे।

0 comments:

Post a Comment