Searching...
Wednesday, June 29, 2022

रेलवे : राष्ट्रीय स्तर पर होगी कर्मी से अफसर बनने की परीक्षा, ग्रुप सी से ग्रुप बी में पदोन्नति के लिए होगा कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट, सितंबर में होगी परीक्षा

रेलवे : राष्ट्रीय स्तर पर होगी कर्मी से अफसर बनने की परीक्षा, ग्रुप सी से ग्रुप बी में पदोन्नति के लिए होगा कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट, सितंबर में होगी परीक्षा

प्रयागराज : रेलवे में कर्मचारी से अफसर बनने की राह थोड़ी आसान होने जा रही है। अब नई व्यवस्था के तहत उत्तर मध्य रेलवे (एनसीआर) समेत तमाम जोनल रेलवे में कार्य करने वाले ग्रुप सी के ऐसे कर्मचारी जिन्हें ग्रुप बी में पदोन्नति चाहिए या यूं कह लें कि जिन्हें अफसर बनना है, उन्हें अब राष्ट्रीय स्तर पर परीक्षा पास करनी होगी। इसके लिए रेलवे बोर्ड द्वारा कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट (सीबीटी) आयोजित करवाया जाएगा। सीबीटी का आयोजन सितंबर 2022 में होगा। इसकी तिथि अगले माह रेलवे बोर्ड द्वारा जारी की जाएगी। इस संबंध में रेलवे बोर्ड की डिप्टी डायरेक्टर अवस्थापना मीनाक्षी सलूजा द्वारा एनसीआर समेत सभी जोनल रेलवे के महाप्रबंधक को पत्र भेजा गया है।


वर्तमान में एनसीआर समेत सभी जोनल रेलवे अपने स्तर से ग्रुप सी से ग्रुप बी में पदोन्नति के लिए परीक्षा लेते हैं। इसके लिए कर्मचारियों की लिखित परीक्षा होती है। लिखित परीक्षा के बाद मौखिक परीक्षा भी ली जाती है। इस प्रक्रिया में कभी कभार थोड़ा समय भी लग जाता है। कई बार यह भी देखा गया है कि पदोन्नति की इस प्रक्रिया में कर्मचारी भेदभाव का भी आरोप लगा देते हैं। इसी वजह से रेलवे बोर्ड ने इस प्रक्रिया में बदलाव कर दिया है। अब सीबीटी का आयोजन राष्ट्रीय स्तर पर होगा। खास बात यह कि इसमें सिर्फ बहु विकल्पीय प्रश्न पूछे जाएंगे। तीन घंटे की इस परीक्षा में 150 नंबर के सवाल पूछे जाएंगे।

परीक्षा में रेलकर्मियों को न्यूनतम 90 अंक लाना अनिवार्य रहेगा। राष्ट्रीय स्तर पर ही इसकी मेरिट सूची बनेगी। परीक्षा का आयोजन नेशनल एकेडमी ऑफ इंडियन रेलवे (नायर) वडोदरा द्वारा करवाया जाएगा। सीबीटी क्वालीफाई करने वालों की सूची बनने के बाद उनकी मौखिक परीक्षा संबंधित जोन द्वारा ही ली जाएगी। बता दें कि पहले स्थानीय स्तर पर ही रेलवे द्वारा प्रश्नपत्र बनाए जाते थे, लेकिन अब वह सेंट्रलाइज्ड रहेगा। इसमें 4200 ग्रेड पे वाले ग्रुप सी के कर्मचारी शिरकत कर सकेंगे। ऐसे कर्मचारियों की संख्या 33 हजार से ज्यादा है।

रेलवे बोर्ड द्वारा इस संबंध में सर्कुलर निकाला गया है। एनसीआर में भी सर्कुलर के हिसाब से पूरी प्रक्रिया अपनाई जाएगी।

डॉ. शिवम शर्मा, सीपीआरओ, एनसीआर

0 comments:

Post a Comment