Searching...
Thursday, June 16, 2022

मांग पत्र देकर मांगे टीजीटी जीवविज्ञान में और पद, 50 पद टीजीटी जीवविज्ञान विषय में और विज्ञान में 540 पद का अभ्यर्थी कर रहे हैं विरोध

मांग पत्र देकर मांगे टीजीटी जीवविज्ञान में और पद, 50 पद टीजीटी जीवविज्ञान विषय में और विज्ञान में 540 पद का अभ्यर्थी कर रहे विरोध

प्रयागराज : उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा सेवा चयन बोर्ड के प्रशिक्षित स्नातक शिक्षक (टीजीटी) भर्ती विज्ञापन - 2022 में जीवविज्ञान विषय में सिर्फ 50 पद और विज्ञान में 540 पद का विरोध हो रहा है। जीवविज्ञान विषय के प्रतियोगियों का कहना है कि स्नातक स्तर पर पाठ्यक्रम लगभग एक जैसा होने के बावजूद अधियाचित पदों में बड़ा अंतर उनके साथ अन्याय है। अभ्यर्थियों ने अपर शिक्षा निदेशक (माध्यमिक) महेंद्र देव को मांग पत्र देकर बताया कि जीवविज्ञान विषय में पदों में कमी विद्यालयों की ओर से भेजे गए अधियाचन में गड़बड़ी के कारण है।


जीवविज्ञान संघर्ष मोर्चा के अध्यक्ष जितेंद्र यादव की अगुवाई में टीजीटी जीवविज्ञान के प्रतियोगी गुरुवार को शिक्षा निदेशालय में अपर शिक्षा निदेशक माध्यमिक से मिलने पहुंचे। मांग पत्र देकर बताया कि जीवविज्ञान और विज्ञान विषय पर अधियाचित पदों में विषमता स्वीकार किया है। है। ऐसा रिक्त पदों की स्थिति के कारण नहीं, बल्कि जीवविज्ञान विषय के कई रिक्त पदों का अधियाचन विद्यालयों की ओर से विज्ञान विषय में कर दिए जाने के कारण है।

अभ्यर्थी वीएल यादव, आशीष सिंह, रोहन सिंह आदि ने उन्हें यह भी बताया कि कुछ जिलों में उन्होंने  अपने स्तर पर जानकारी जुटाई है, जिसमें विद्यालयों ने त्रुटि को स्वीकार किया है।

ऐसे में मांग की है कि अधियाचन में विद्यालय स्तर से हुई गड़बड़ी को सुधरवाया जाए, ताकि जीवविज्ञान विषय के प्रतियोगियों को अधिक पदों पर अवसर मिल सके। जितेंद्र यादव ने मुताबिक अपर शिक्षा निदेशक ने सकारात्मक आश्वासन दिया है।

0 comments:

Post a Comment