Searching...
Monday, June 6, 2022

आईटीआई : 31 अगस्त तक चार चरणों में होंगे प्रवेश

आईटीआई : 31 अगस्त तक चार चरणों में होंगे प्रवेश

लखनऊ : आईटीआई में चार चरणों में प्रवेश लिए जाएंगे। पहले तीन चरणों में प्रदेशस्तरीय मेरिट के आधार पर प्रवेश होंगे तो आखिरी चरण में जिले या संस्थान स्तर की मेरिट के आधार पर चयन होगा। इस संबंध में प्रमुख सचिव व्यावसायिक शिक्षा व कौशल विकास सुभाष चन्द्र शर्मा ने आदेश जारी कर दिया है। 31 अगस्त तक प्रक्रिया पूरी कर ली जाएगी।


चौथे चरण में बची हुई रिक्त सीटों को भरने के लिए नोडल प्रधानाचार्यों को अधिकृत किया जाएगा। तीन चरणों की चयन सूची परिषद द्वारा जारी की जाएगी। चौथे चरण में प्रवेश पूरा होने के बाद सरकारी संस्थानों में भी रिक्त सीटों पर पहले से पंजीकृत व नए अभ्यर्थियों के पंजीकरण व प्रवेश किसी भी नोडल आईटीआई द्वारा वॉक इन सिद्धान्त के अनुसार होगा। चयनित अभ्यर्थियों के फोन पर मैसेज भेज कर प्रवेश की सूचना दी जाएगी। अभ्यर्थी को 10 व्यवसायों का विकल्प देना होगा। फीस व सीटों की सूचना वेबसाइट पर प्रदर्शित की जाएगी। ऑनलाइन आवेदन करते समय अभ्यर्थी को राजकीय एवं निजी दोनों प्रशिक्षण संस्थानों या अलग-अलग संस्थानों में आवेदन करने का विकल्प होगा। प्रत्येक दशा में पंजीकरण शुल्क वर्ग के अनुसार एक ही बार देना होगा। अलग अलग पात्रता के आधार पर ग्रुप ए एवं बी के लिए रैंक या मेरिट सूची तैयार होगी। चयनित अभ्यर्थियों को प्रवेश के लिए छह दिन का समय दिया जाएगा। यदि कोई निर्धारित अवधि मे प्रवेश नहीं लेता है तो आवंटन रद्द होगा।



राजकीय व निजी आइटीआइ के लिए एकसाथ आवेदन कर सकेंगे अभ्यर्थी।

लखनऊ : प्रदेश के राजकीय व निजी औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थानों (आइटीआइ) में प्रवेश पाने के लिए अब अभ्यर्थी दोनों संस्थानों के लिए एक साथ आवेदन कर सकते हैं। अभ्यर्थियों को यह भी विकल्प मिलेगा कि वे केवल राजकीय या निजी संस्थान के लिए ही आवेदन करें। सभी आवेदन आनलाइन होंगे और पंजीकरण शुल्क अपने वर्ग के अनुसार एक बार ही देना होगा। शासन ने प्रदेश के सभी आइटीआइ में अगस्त सत्र 2022-23 व अगले सत्रों के लिए प्रवेश प्रक्रिया तय कर दी है।

व्यावसायिक शिक्षा एवं कौशल विकास के प्रमुख सचिव सुभाष चंद शर्मा ने अधिशासी निदेशक राज्य व्यावसायिक प्रशिक्षण परिषद अलीगंज लखनऊ को भेजे आदेश में लिखा है कि आनलाइन आवेदन के लिए अभ्यर्थी को अपना व्यक्तिगत विवरण, शैक्षणिक योग्यता के प्राप्तांक, आरक्षण वर्ग व अन्य अर्हताएं पंजीकृत करानी होंगी। साथ ही राजकीय आइटीआइ में प्रवेश के लिए अभ्यर्थी को अपने निवास प्रमाणपत्र के अनुसार ब्लाक, तहसील, जिला या राज्य स्तर के आरक्षण की सहमति का भी विकल्प दिया जाएगा। चयनित अभ्यर्थी की ओर से आनलाइन आवेदन के समय की गई प्रविष्टियों से संबंधित शैक्षिक योग्यता, आरक्षण वर्ग आदि का सत्यापन संस्थान में प्रवेश के समय किया जाएगा।

आनलाइन आवेदन के लिए कम से कम 25 दिन का समय मिलेगा। आवेदन में हुई प्रविष्टियों की त्रुटियों का संशोधन करने के लिए अंतिम तारीख के बाद दो दिन का अतिरिक्त समय दिया जाएगा। अभ्यर्थियों को शैक्षिक योग्यता संबंधी परीक्षा के सभी विषयों के प्राप्तांकों के योग का प्रतिशत अंकित करना होगा। आरक्षित वर्ग के अभ्यर्थियों को नियमानुसार आरक्षण का लाभ मिलेगा। राजकीय आइटीआइ में प्रशिक्षण संस्थान कर्मचारियों के पुत्र और पुत्रियों को प्रवेश में वरीयता मिलेगी, वहीं प्रवेश में राज्य स्तरीय खिलाड़ियों को वरीयता के तीन अंक मिलेंगे।

उद्योगों की ओर से नामित कर्मचारियों के लिए राजकीय आइटीआइ व केंद्र सरकार की ओर से सहायता प्राप्त पब्लिक प्राइवेट पार्टनरशिप योजना के तहत संचालित संस्थानों में आइएमसी कोटे के अभ्यर्थियों के लिए व्यवस्था पूर्व की तरह लागू रहेगी। आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के अभ्यर्थियों को 10 प्रतिशत का आरक्षण मिलेगा। निजी आइटीआइ में किसी चरण में रिक्त सीटों के सापेक्ष व्यवसाय या संस्थान के उच्चीकृत विकल्प को दिए जाने के लिए स्थानीय आरक्षण की व्यवस्था नहीं होगी।

0 comments:

Post a Comment