Searching...
Monday, June 20, 2022

Army Agniveer Bharti Rally 2022 : अग्निवीर भर्ती का नोटिफिकेशन जारी, 10वीं, 8वीं पास कर सकते हैं आवेदन, डाउनलोड करें नोटिफिकेशन

Army Agniveer Bharti Rally 2022 : अग्निवीर भर्ती का नोटिफिकेशन जारी, 10वीं, 8वीं पास कर सकते हैं आवेदन, डाउनलोड करें नोटिफिकेशन

Agnipath Army Bharti Rally 2022 के लिए 8वीं पास भी आवेदन कर सकते हैं.

सेना में तकनीकी ड्यूटी के लिए गणित, भौतिकी रसायन व अंग्रेजी परीक्षा पास करना अनिवार्य 

नई दिल्ली। थलसेना की ओर से सोमवार को जारी अग्निपथ योजना में जवानों की भर्ती अधिसूचना के अनुसार, उड्डयन समेत अन्य तकनीकी ड्यूटी के लिए अग्निवीरों को 12वीं की परीक्षा भौतिकी, रसायन, गणित और अंग्रेजी में विषयों के साथ पास करना अनिवार्य होगा। कुल अंक 50 फीसदी जबकि विषयवार 40 फीसदी अंक लाना जरूरी होगा। इसके अलावा चार साल की सेवा के दौरान गोपनीय सूचना के संपर्क में आने पर उस सूचना को सेवा समाप्ति के बाद सार्वजनिक नहीं कर सकेंगे।

अधिसूचना के अनुसार, सेवा अवधि में नियमित रूप से मेडिकल, शारीरिक, लिखित, फील्ड जांच से गुजरना होगा। इनके नतीजे नियमित भर्ती के समय काम आएंगे। चार साल की अवधि के बाद एक बैच के 25 फीसदी अग्निवीरों को केंद्रीकृत प्रणाली से नियमित सेवा के लिए चुना जाएगा। एजेंसी

सामान्य सेवा के लिए 10वीं में कुल 45 फीसदी अंक लाना होगा आवश्यक

सामान्य ड्यूटी के लिए 10वीं में कुल 45 फीसदी अंक और हर विषय में कम से कम 33 फीसदी अंक लाना अनिवार्य होगा।

क्लर्क या स्टोरकीपर (तकनीकी) पदों के अभ्यर्थियों को 12वीं किसी भी संकाय में 60 फीसदी के साथ पास करना व विषयवार 50 फीसदी अंक लाना जरूरी है। इस कैडर के लिए अंग्रेजी, गणित / लेखा/बुक कीपिंग में 50 फीसदी अंक होना जरूरी है।




Agnipath Army Bharti Rally 2022 : थल सेना की अग्निपथ स्कीम के तहत अग्निवीर भर्ती रैली 2022 के लिए आवेदन प्रक्रिया जुलाई में शुरू होगी. यहां अग्निवीर भर्ती रैली के जरिए भरे जाने वाले पदों, आयु सीमा, सैलरी सहित पूरी जानकारी दी जा रही है.



Army Agniveer Bharti Rally 2022 : भारतीय सेना ने अग्निपथ स्कीम के जरिए अग्निवीर भर्ती रैली 2022 का नोटिफिकेशन जारी कर दिया है. इसके तहत उम्मीदवारों को भारतीय सेना की वेबसाइट joinindianarmy.nic.in ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करना होगा. अग्निवीर भर्ती रैली 2022 के लिए आवेदन प्रक्रिया जुलाई में शुरू होगी. अग्निपथ स्कीम के जरिए थल सेना में अग्निवीर जनरल ड्यूटी (GD), टक्निकल (एविएशन/एम्यूनेशन), क्लर्क/स्टोर कीपर टेक्निकल, ट्रेड्समैन 10वीं पास और ट्रेड्समैन 8वीं पास के पदों पर भर्ती होगी.


सेना के अग्निवीर भर्ती रैली 2022 नोटिफिकेशन के अनुसार, उम्मीदवरों की भर्ती चार साल के लिए की जाएगी. इस दौरान प्रत्येक वर्ष 30 दिन की छुट्‌टी मिलेगी. इसके अलावा बीमार पड़ने पर डॉक्टर की सलाह के अनुसार छुट्‌टी भी मिलेगी.


थल सेना अग्निवीर भर्ती रैली 2022 पद के अनुसार योग्यता

अग्निवीर (GD)- 10वीं कम से कम 45 फीसदी अंकों के साथ पास होना चाहिए. प्रत्येक विषय में कम से कम 33 फीसदी अंक होने जरूरी हैं.

अग्निवीर टेक्निकल- 12वीं साइंस स्ट्रीम (फिजिक्स, केमिस्ट्री और मैथ्स) से कम से कम 50 फीसदी अंकों के साथ पास होना चाहिए. प्रत्येक विषय में कम से कम 40 फीसदी अंक होने चाहिए.

अग्निवीर क्लर्क/स्टोर कीपर टेक्निकल- 12वीं कम से कम 60 फीसदी अंकों के साथ पास होना चाहिए. प्रत्येक विषय में कम से कम 50 फीसदी अंक होने चाहिए.

अग्निवीर ट्रेड्समैन 10वीं पास- 10वीं पास होना चाहिए.अग्निवीर ट्रेड्समैन 8वीं पास- 8वीं पास होना चाहिए.


थल सेना अग्निवीर भर्ती रैली 2022 आयु सीमा

उम्मीदवारों की उम्र 17 ½ – 23 साल होनी चाहिए. अधिकतम आयु सीमा 21 साल है. लेकिन भर्ती रैली 2022-23 के लिए दो साल की छूट प्रदान की गई है.


थल सेना अग्निवीर भर्ती रैली 2022 शारीरिक मापदंड

लंबाई और वजन- पुराने नियमों के अनुसार

एनसीसी सर्टिफिकेट धारकों को मिलेंगे बोनस मार्क्स

एनसीसी ए सर्टिफिकेट धारकों को बोनस के तौर पर 5 अंक, बी सर्टिफिकेट वालों को 10 और सी सर्टिफिकेट वालों को 15 अंक मिलेंगे. जबकि एनसीसी सी सर्टिफिकेट होने पर जीडी और क्लर्क/स्टोरकीपर टेक्निकल पदों के लिए लिखित परीक्षा से छूट मिलेगी.



थल सेना अग्निवीर भर्ती रैली 2022 कितनी मिलेगी सैलरी

पहले साल- 30 हजार रुपये महीने
दूसरे साल- 33000 रुपये महीने
तीसरे साल- 36500 रुपये महीने
आखिरी साल- 40000 रुपये महीने


मिलेंगे ये भत्ते

सैलरी के साथ रिस्क एवं हार्डशिप, राशन, ड्रेस और यात्रा भत्ता मिलेगा. जबकि महंगाई भत्ता अलाउंस और मिलिट्री सर्विस पे नहीं मिलेगा.

चार साल की सेवा के बाद ये मिलेगा

10.4 लाख का सेवा निधि पैकेज

अग्निवीर को चार बाद सेवा से मुक्त होने पर 10.4 लाख रुपये और इस पर ब्याज मिलेगा. इसमें 5.2 लाख रुपये अग्निवीर के कॉर्प्स फंड के होंगे और इतनी ही धनराशि सरकार देगी.

स्किल सर्टिफिकेट्स

अग्निवीर को चार साल की सेवा के बाद स्किल सर्टिफिकेट और 12वीं के समकक्ष योग्यता प्रमाण पत्र भी मिलेगा.


0 comments:

Post a Comment