Searching...
Friday, June 17, 2022

कंप्यूटर से लगेगी पंचायत सहायकों की हाजिरी, सभी 58189 ग्राम सचिवालय में लगाए जा चुके उपकरण व कंप्यूटर

कंप्यूटर से लगेगी पंचायत सहायकों की हाजिरी, सभी 58189 ग्राम सचिवालय में लगाए जा चुके उपकरण व कंप्यूटर 


◆ सभी 58189 ग्राम सचिवालय में लगाए जा चुके उपकरण व कंप्यूटर 

◆ यूएसबी जीपीएस डिवाइस और वेब कैमरा खरीदने के भी निर्देश



लखनऊ : ग्रामीणों को आय, जाति, निवास प्रमाणपत्र की सुविधा देने के साथ ही विकास कार्य ग्राम पंचायत सचिवालयों के माध्यम कराया जाना है। सरकार इससे पहले पंचायत सचिवालयों को ही संचालित कराने पर जोर दे रही है। सचिवालयों में कार्यालय उपकरण व कंप्यूटर आदि लगाए जा चुके हैं। यहां तैनात पंचायत सहायकों को कंप्यूटर के जरिए ही अब हाजिरी लगानी होगी।

प्रदेश के 58189 ग्राम पंचायतों के सचिवालयों को स्थापित करने का कार्य इन दिनों अंतिम चरण में है। यहां उपकरण व कंप्यूटर लगाकर सचिवालय को संचालित करने का निर्देश दिया गया। निदेशक पंचायतीराज अनुज कुमार झा ने 23 मई को निर्देश दिया कि पंचायत सहायक हर दिन मोबाइल एप के माध्यम से उपस्थिति दर्ज कराएं। उन्होंने बताया कि इस समय करीब 15 हजार सहायक मोबाइल एप के माध्यम से हाजिरी लगा रहे हैं। अब शासन ने पंचायत सहायकों की उपस्थिति मोबाइल एप की जगह सचिवालय में लगे कंप्यूटर से दर्ज कराने का आदेश दिया है। आदेश में यह भी उल्लेख है कि इसके लिए ग्राम सचिवालय के कंप्यूटर में यूएसबी जीपीएस डिवाइस व वेब कैमरा का होना जरूरी है। पंचायत सहायकों को इस कार्य की निर्देशिका भी भेजी गई है।

निदेशक पंचायतीराज ने बताया कि कंप्यूटर के माध्यम से आनलाइन उपस्थिति दर्ज कराने में यदि किसी तरह की कठिनाई होती है तो इसके लिए निदेशालय के कंट्रोल रूम के दूरभाष नंबर पर से संपर्क करें। इसके लिए ईमेल आइडी के अलावा कंट्रोल अधिकारियों के मोबाइल नंबर जिला पंचायतराज अधिकारियों को भेजे गए हैं, उनसे संपर्क करके समस्या का हल निकाला जा सकता है।

नई खांडसारी नीति के तहत अब तक 280 लाइसेंस जारी

लखनऊ : प्रदेश सरकार ने ग्रामीण व्यवस्था में व्यापक सुधार के लिए गुड़ उद्योग व खांडसारी उद्यम के क्षेत्र में रोजगार के अवसर सृजित किए हैं। खांडसारी लाइसेंस नीति में हुए सकारात्मक बदलाव और आनलाइन खंडसारी लाइसेंसिंग व्यवस्था लागू होने से इस उद्योग के प्रति लोगों में रुचि बढ़ी है। नई खांडसारी नीति के तहत अब तक 280 लाइसेंस जारी किए जा चुके हैं।

0 comments:

Post a Comment