Searching...
Monday, June 20, 2022

70 हजार अतिरिक्त पदों पर भर्ती शुरू करेगा एसएससी, मिशन मोड में काम करने के निर्देश

केंद्र सरकार के विभागों में 70 हजार पदों पर होगी भर्ती

प्रयागराज : प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने पिछले सप्ताह 10 लाख युवाओं को रोजगार देने की घोषणा की थी। उसी क्रम में कर्मचारी चयन आयोग (एसएससी) ने प्रक्रिया शुरू कर दी है । आने वाले दिनों में केंद्र सरकार के विभागों में 70 हजार पदों पर भर्ती की जाएगी। यह पद किस विभाग में होंगे, अभी स्पष्ट नहीं है । आने वाले दिनों में इसका विस्तृत विज्ञापन एसएससी की वेबसाइट पर जारी किया जाएगा।

केंद्र सरकार के विभागों, केंद्र शासित प्रदेशों के विभागों और मंत्रालयों के लिए कर्मचारियों की भर्ती एसएससी करता है। उसकी और से नियमित कम्बाइंड ग्रेजुएट लेवल ( सीजीएल), कम्बाइंड हायर सेकेंड्री लेवल (सीएचएसएल), सशस्त्र सेना पुलिस बल (सीएपीएफ) और सेलेक्शन पोस्ट के तहत भर्ती की जाती है। इन भर्तियों का सालभर का कार्यक्रम (शेड्यूल) पहले से तय है। जो विज्ञापन निकल चुके हैं, उन पर भर्ती चल रही है। इसी बीच 10 लाख युवाओं को रोजगार देने की प्रधानमंत्री की घोषणा के बाद सभी  भर्ती बोर्ड सक्रिय हो गए हैं।


70 हजार अतिरिक्त पदों पर भर्ती शुरू करेगा एसएससी, मिशन मोड में काम करने के निर्देश

प्रयागराज : केंद्र सरकार के मंत्रालयों और विभागों में नौकरी की उम्मीद लगाए बैठे युवा बेरोजगारों के लिए राहत भरी खबर है। कर्मचारी चयन आयोग (एसएससी) निकट भविष्य में 70 हजार रिक्त पदों पर भर्ती करेगा। आयोग ने सोमवार को वेबसाइट के जरिए इसकी जानकारी बेरोजगार युवाओं को दी।


आयोग की ओर से जारी नोटिस में यह स्पष्ट तो नहीं किया गया है कि यह पद किन श्रेणी के होंगे पर इस नोटिस के बाद से सोशल मीडिया पर अटकलों का दौर शुरू हो गया है।अटकलें इस बात को लेकर लगाई जा रही हैं कि आखिर यह पद किस भर्ती के होंगे। ये पद एसएससी की ओर से हर वर्ष आयोजित की जाने वाली संयुक्त स्नातक स्तरीय भर्ती परीक्षा (सीजीएल), संयुक्त हायर सेकेंड्री स्तरीय भर्ती परीक्षा (सीएचएसएल) सहित अन्य भर्तियों के होंगे या फिर एसएससी इन पदों को भरने के लिए अलग से या कोई विशेष भर्ती परीक्षा आयोजित करेगा।

यह प्रश्न इसलिए उठ रहा है क्योंकि आयोग की नोटिस में एडिशनल वैकेंसी का जिक्र किया गया है। इसी कारण काफी संख्या में लोगों का यह मानना है कि 70 हजार पदों की यह वैकेंसी आयोग की नियमित भर्तियों से इतर होगी।

नोटिस में बस इतना ही कहा गया है कि आयोग भर्ती प्रक्रिया में तेजी लाने के अपने निरंतर प्रयासों के क्रम में 70 हजार अतिरिक्त रिक्तियों के लिए जल्द भर्ती की प्रक्रिया शुरू करेगा। इस भर्ती परीक्षा की नोटिस बाद में वेबसाइट पर अपलोड की जाएगी। अभ्यर्थियों को सलाह दी गई है कि वे इसकी जानकारी के लिए आयोग की वेबसाइट को नियमित तौर पर देखते रहें। बता दें कि पिछले दिनों प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रोजगार के मोर्चे पर बड़ा फैसला लेते हुए सरकारी विभागों और मंत्रालयों को डेढ़ साल में 10 लाख नौकरियां देने को कहा है।

मिशन मोड में काम करने के निर्देश

पीएमओ ने ट्वीट कर इस काम को मिशन मोड में करने के निर्देश भी दिए हैं। एसएससी की इस नोटिस को इससे भी जोड़कर देखा जा रहा है। क्योंकि एसएससी की ओर से आमतौर पर इस तरह की नोटिस जारी नहीं की जाती है।

बहरहाल ऐसे समय में जब सरकार द्वारा रोजगार देने को लेकर जोरशोर से योजनाएं चलाई जा रही हैं और युवाओं के लिए भर्ती की इस योजना से रोजगार की दिशा में सरकार और आगे बढ़ी है।

0 comments:

Post a Comment