Searching...
Friday, June 24, 2022

सिविल सेवा : प्री पास करने वाले अभ्यर्थियों को मुख्य परीक्षा के लिए नि:शुल्क कोचिंग, देखें कहाँ करना है आवेदन

सिविल सेवा : प्री पास करने वाले अभ्यर्थियों को मुख्य परीक्षा के लिए नि:शुल्क कोचिंग, देखें कहाँ करना है आवेदन


इग्नू से मुफ्त में करें सिविल सेवा की तैयारी, एससी वर्ग के छात्रों को सुविधा, 30 जून तक कर सकते हैं आवेदन, खबर पढ़े नीचे


लखनऊ : सिविल सेवा 2022 की प्रारम्भिक परीक्षा उत्तीर्ण अनुसूचित जाति एवं सामान्य वर्ग के अभ्यर्थी लखनऊ, प्रयागराज और दिल्ली के अच्छे कोचिंग संस्थानों से मुख्य परीक्षा की तैयारी कर सकते हैं। पूरा खर्च समाज कल्याण विभाग उठाएगा। अभ्यर्थी विभाग की वेबसाइट से फॉर्म ले सकते हैं या कार्यालय में 5 जुलाई तक आवेदन कर सकते हैं।


विभाग के निदेशक राकेश कुमार ने बताया कि इस योजना का लाभ लेने वाले अभ्यर्थी उत्तर प्रदेश के निवासी हों और उनके परिवार की वार्षिक आय एक लाख रुपये से अधिक न हो। विभाग की तरफ से उन्हें निजी कोचिंग या अध्ययन सामग्री खरीदने के लिए 45 हजार और रहने के लिए दस हजार रुपये दिए जाएंगे। इन मदों की रसीदें देने पर राशि सीधे खाते में भेजी जाएगी। निदेशक ने बताया कि मुख्य परीक्षा की तैयारी के लिए अभ्यर्थी समाज कल्याण विभाग की कोचिंग में भी आवेदन कर सकते हैं। पठन-पाठन, रहने खाने की व्यवस्था निशुल्क होगी।

विभाग के निदेशक राकेश कुमार ने बताया कि मुख्यमंत्री अभ्युदय योजना समाज के सभी वर्गों के लिए है। समस्त आय वर्ग के अभ्यर्थी निशुल्क कोचिंग की सुविधा ले सकते हैं।

कहां करें आवेदन

● एससी-एसटी और ओबीसी वर्ग के छात्र: छत्रपति शाहूजी महाराज शोध एवं प्रशिक्षण केद्र, भागीदारी भवन लखनऊ

● इसी वर्ग की छात्राएं : आदर्श परीक्षा पूर्व परीक्षण केंद्र, अलीगंज लखनऊ

● अनुसूचित जाति के छात्र-छात्राएं: राजकीय आईएएस-पीसीएस कोचिंग केंद्र हापुड़

● अनुसूचित जाति के छात्र: संत रविदास आईएएस-पीसीएस परीक्षा पूर्व प्रशिक्षण केंद्र वाराणसी, डा. बीआर अंबेडकर प्रशिक्षण केंद्र आगरा, डा. बीआर अंबेडकर प्रशिक्षण केंद्र अलीगढ़ और न्यायिक सेवा परीक्षा पूर्व प्रशिक्षण केंद्र प्रयागराज

बीबीएयू: यूपीएससी के लिए फ्री कोचिंग

बीबीएयू का डॉ. अम्बेडकर सेंटर ऑफ एक्सीलेंस अनुसूचित जाति के छात्र-छात्राओं के लिए यूपीएससी परीक्षाओं की तैयारी के लिए नि:शुल्क कोचिंग की सुविधा दे रहा है। दाखिले के लिए कॉमन एंट्रेंस टेस्ट से शीर्ष 100 का चयन मेरिट के आधार पर किया जाएगा। 33 प्रतिशत सीटें अनुसूचित जाति की महिलाओं के लिए आरक्षित हैं।

इग्नू से मुफ्त में करें सिविल सेवा की तैयारी, एससी वर्ग के छात्रों को सुविधा, 30 जून तक कर सकते हैं आवेदन


नई दिल्ली :आरक्षित वर्ग और महिला उम्मीदवारों को अब सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी में परेशानी नहीं होगी। जामिया मिल्लिया इस्लामिया के बाद अब इंदिरा गांधी नेशनल ओपन यूनिवर्सिटी (इग्नू) भी सिविल सेवा परीक्षा की मुफ्त में तैयारी के लिए आगे आया है।

विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) की योजना के तहत दोनों विश्वविद्यालय सिविल सेवा की मुफ्त में तैयारी करवा रहे हैं। इग्नू ने एससी वर्ग के छात्रों को मुफ्त में तैयारी करवाने की घोषणा की है। केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय, गए हैं। केंद्रीय सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्रालय के सहयोग से इग्नू यूपीएससी परीक्षा की मुफ्त कोचिंग शुरू करने जा रहा है। इसका मकसद आर्थिक रूप से कमजोर, एससी वर्ग के छात्रों को यूपीएससी कोचिंग के माध्यम से आगे बढ़ाना है।

इग्नू का डॉ. आंबेडकर सेंटर फॉर एक्सीलेंस की ओर से यूपीएससी की प्रारंभिक और मुख्य परीक्षा की लिखित और इंटरव्यू की तैयारी कराई जाएगी। इसके लिए उम्मीदवारों से 30 जून तक ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित किए गए हैं।

यूपीएससी की इस कोचिंग के लिए सीट राष्ट्रीय प्रवेश परीक्षा की मेरिट के आधार पर मिलेगी। राष्ट्रीय प्रवेश परीक्षा से 100 छात्रों को हर वर्ष चयनित किया जाएगा। इसमें से 33 फीसदी सीट महिलाओं के लिए आरक्षित रहेंगी। छात्र अधिक जानकारी के लिए www.ignou.ac.in और dace.ignouonline.ac. in पर लॉगइन कर ले सकते हैं।

0 comments:

Post a Comment