Searching...
Monday, March 28, 2022

UPPSC : एसीएफ/आरएफओ भर्ती भी समय से होगी पूरी, तीन अप्रैल से शुरू होगी परीक्षा

UPPSC ACF/RFO Exam: यूपीपीएससी ने एसीएफ आरएफआो मुख्य परीक्षा के एडमिट कार्ड किए जारी 

UPPSC ACF/RFO Exam: उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग (UPPSC) ने यूपी एसीएफ/आरएफओ मुख्य परीक्षा 2021 के एडमिट कार्ड जारी कर दिए हैं। यूपीपीएससी की इस भर्ती परीक्षा के लिए आवेदन करने वाले अभ्यर्थी आयोग की वेबसाइट uppsc.up.nic.in पर जाकर अपने एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं।

यूपीपीएससी की असिस्टेंट कंजर्वेटर ऑफ फॉरेस्ट/रेंज फॉरेस्ट ऑफिसर की यह परीक्षा 3 अप्रैल से 20 अप्रैल तक आयोजित की जाएगी। परीक्षा का आयोजन दो पालियों में किया जाएगा। पहली पाली की परीक्षा सुबह 9:30 बजे से दोपहर 12:30 बजे तक चलेगी वहीं दूसरे शिफ्ट की परीक्षा दोपहर बाद दो बजे से शाम 5 बजे तक चलेगी।

जो भी अभ्यर्थी यूपीपीएससी की इस परीक्षा में भाग लेना चाहते हैं वे ऑफिशियल वेबसाइट के जरिए आसान स्टेप्स में अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं।


UPPSC : एसीएफ/आरएफओ भर्ती भी समय से होगी पूरी, तीन अप्रैल से शुरू होगी परीक्षा

प्रयागराज : पीसीएस-2021 और एसीएफ/आरएफओ-2021 की प्रारंभिक परीक्षा एक साथ आयोजित की जाती है। अमूमन पीसीएस के पदों पर भर्ती समय से पूरी हो जाती है, लेकिन एसीएफ/आएफओ का परिणाम आने में देर होती है, लेकिन इस बार आयोग ने एसीएफ/आरएफओ की परीक्षा भी समय से पूरी कराने की तैयारी की है।



इस बार सहायक वन संरक्षक (एसीएफ)/क्षेत्रीय वन अधिकारी (आरएफओ) की भर्ती भी समय से पूरी होगी। एसीएफ/आरएफओ-2021 की मुख्य परीक्षा तीन अप्रैल से शुरू होने जा रही है। परीक्षा 20 अप्रैल को समाप्त होगी और इसके बाद कॉपियों का मूल्यांकन शुरू होगा। पीसीएस-2021 की मुख्य परीक्षा का परिणाम आने के कुछ दिनों बाद ही एसीएफ/आएफओ का परिणाम भी जारी हो जाएगा।


पीसीएस-2021 और एसीएफ/आरएफओ-2021 की प्रारंभिक परीक्षा एक साथ आयोजित की जाती है। अमूमन पीसीएस के पदों पर भर्ती समय से पूरी हो जाती है, लेकिन एसीएफ/आएफओ का परिणाम आने में देर होती है, लेकिन इस बार आयोग ने एसीएफ/आरएफओ की परीक्षा भी समय से पूरी कराने की तैयारी की है।

एसीएफ/आरएफओ के 16 पदों के सापेक्ष 296 अभ्यर्थी मुख्य परीक्षा के लिए सफल घोषित किए गए थे। इनमें से 156 अभ्यर्थी मुख्य परीक्षा में शामिल होने जा रहे हैं। मुख्य परीक्षा के आधार पर अभ्यर्थियों को इंटरव्यू के लिए बुलाया जाएगा और इसके बाद अंतिम चयन परिणाम जारी किया जाएगा।

मुख्य परीक्षा के लिए आयोग को बनाया गया है परीक्षा केंद्र
एसीएफ/आरएफओ मुख्य परीक्षा के लिए उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग को परीक्षा केंद्र बनाया गया है। परीक्षा दो पालियों में सुबह 9.30 से दोपहर 12.30 बजे और अपराह्न दो से शाम पांच बजे तक होगी। केवल सामान्य अध्ययन प्रथम प्रश्नपत्र की परीक्षा सुबह 9.30 से 11.30 बजे और द्वितीय प्रश्नपत्र की परीक्षा अपराह्न 2.30 से 4.30 बजे तक होगी। मुख्य परीक्षा में विषयों की संख्या अधिक है, सो परीक्षा तीन से 20 अप्रैल तक विभिन्न तिथियों में आयोजित की जाएगी। वहीं, पीसीएस-2021 की मुख्य परीक्षा चार दिन में ही समाप्त हो गई थी।

एसीएफ/आरएफओ की मुख्य परीक्षा में अभ्यर्थियों की संख्या भले ही कम हो, लेकिन विषयों की संख्या अधिक होने के कारण कॉपियों के मूल्यांकन में समय लगेगा। आयोग के सूत्रों का कहना है कि इस बार पीसीएस और एसीएफ/आरएफओ परीक्षा के परिणाम आसपास जारी किए जाएंगे। दोनों परीक्षाओं के अंतिम चयन परिणाम चार महीने में जारी करने की तैयारी है।

0 comments:

Post a Comment