Searching...
Monday, March 28, 2022

सरकार का लक्ष्य : 100 दिनों में दी जाएंगी 20 हजार सरकारी नौकरियां

सरकार का लक्ष्य : 100 दिनों में दी जाएंगी 20 हजार सरकारी नौकरियां।


UPSSSC : 34 लाख से अभ्यर्थियों को अधूरी भर्तियां पूरी होने का इंतजार, लंबित भर्तियां पूरी हों तो 24 हजार युवाओं को मिले सरकारी नौकरी, खबर पढ़ें सबसे नीचे

लखनऊ :  योगी सरकार युवाओं को रोजगार के रूप में बड़ा तोहफा देने जा रही है। सरकार ने 100 दिनों में युवाओं को 20 हजार सरकारी नौकरियां और 50 हजार रोजगार के अवसर देने का निर्णय लिया है। उन्होंने अगले 5 साल में यूपी में 5 करोड़ लोगों को स्वरोजगार देने का लक्ष्य तय किया है। उनका संकल्प युवाओं को आगे बढ़ाना और रोजगार के संकल्प को तेजी से पूरा करना है।


योगी सरकार की रोजगार देने की नीतियों से उत्तर प्रदेश नित्य नए आयाम लिखने के साथ रोजगार सेंटर के रूप में विकसित हो रहा है। स्टार्टअप और औद्योगिक इकाइयों को बढ़ावा देकर युवाओं को रोजगार दिए। एमएसएमई और ओडीओपी योजना ने युवाओं की प्रतिभा और कौशल को रोजगार में बदलने का काम किया। कामगारों और श्रमिकों की स्किल मैपिंग के बाद उनको रोजगार भी दिये। अब दूसरी पारी में सरकार ने बिना भेदभाव और भ्रष्टाचार के युवाओं को सरकारी नौकरियों के अवसर देने की योजना को अंतिम रूप दे दिया है। भर्तियों में ईमानदारी और शुचिता को प्राथमिकता पर रखने का निर्देश दिये हैं।

गौरतलब है कि पिछले कार्यकाल में योगी सरकार ढ़ाई करोड़ रोजगार और 5 लाख सरकारी नौकरियां युवाओं को दे चुकी है।


UPSSSC : 34 लाख से अभ्यर्थियों को अधूरी भर्तियां पूरी होने का इंतजार, लंबित भर्तियां पूरी हों तो 24 हजार युवाओं को मिले सरकारी नौकरी

मुख्यमंत्री की ओर से भर्तियों में तेजी लाने के निर्देश के बाद अभ्यर्थियों में जगी उम्मीद

लखनऊ : प्रदेश के 34 लाख से अधिक अभ्यर्थियों को अधीनस्थ सेवा चयन आयोग (यूपीएसएसएससी) की अधूरी भर्तियों के पूरा होने का इंतजार है। एक भर्ती तो 2016 से अटकी है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की ओर से रिक्त पदों को भरने की कार्यवाही में तेजी लाने के निर्देश के बाद इन अभ्यर्थियों में चयन प्रक्रिया जल्द आगे बढ़ने की उम्मीद जगी है।

आयोग के स्तर पर 10 भर्तियां लंबित हैं। इनमें सम्मिलित तकनीकी सेवा सामान्य चयन भर्ती प्रक्रिया 2016 से अधूरी है। यह भर्ती 292 रिक्त पदों के लिए शुरू हुई थी। इसके लिए 52 हजार से अधिक अभ्यर्थियों ने आवेदन किया था। इसके अलावा अन्य सभी भर्तियां योगी सरकार 1.0 में शुरू हुई थीं, लेकिन ये भी अधूरी हैं। आयोग इन भर्तियों को पूरी कराए तो 24,017 पदों पर युवाओं की सरकारी नौकरी की आस पूरी हो जाएगी। इन रिक्त पदों के लिए 34.54 लाख से अधिक युवाओं ने आवेदन किए हैं। ये युवा इन भर्तियों को पूरी होने का इंतजार कर रहे हैं। अवर अभियंता भर्ती-2018 भी लंबित है। इसके लिए करीब 1.19 लाख अभ्यर्थियों ने आवेदन किया है। हालांकि आयोग ने इसकी लिखित परीक्षा का एलान कर दिया है। यह परीक्षा 16 अप्रैल को प्रस्तावित है।

पीईटी-2022 का इंतजार : आयोग ने हर वर्ष प्रारंभिक अर्हता परीक्षा (पीईटी) कराने का प्रावधान किया है। 2022 में भी यह परीक्षा होनी है। अभ्यर्थियों की नजर पीइंटी-2022 के आयोजन पर भी है। पीईटी-2021 के जरिए अन्य विभागों के रिक्त पदों को भरने के लिए मुख्य परीक्षा के लिए आवेदन मांगने व परीक्षा से संबंधित कार्यक्रम का इंतजार है। कई विभागों की रिक्तियां आयोग के स्तर पर भर्ती के लिए लंबित हैं।

0 comments:

Post a Comment