Searching...
Friday, March 18, 2022

केंद्रीय शिक्षण संस्थानों में 14000 से ज्यादा पद खाली

केंद्रीय शिक्षण संस्थानों में 14000 से ज्यादा पद खाली

देश के केंद्रीय उच्च शिक्षण संस्थानों में करीब 14,887 पद रिक्त है। इनमें से करीब 4370 पद आईआईटी में फैकल्टी के हैं। आईआईटी को छोड़कर अन्य केंद्रीय विश्वविद्यालय, आईआईएम, एनआईटी सहित सभी केंद्रीय संस्थानों में 10,537 रिक्त पदों में से 5716 पदों पर भर्ती प्रक्रिया विभिन्न चरणों मे है।


आईआईटी में रोलिंग विज्ञापन के तहत सालभर भर्तियां खुली रहती हैं। लेकिन आंकड़े बता रहे हैं कि आईआईटी में जरूरत के मुताबिक फैकल्टी उपलब्ध नही है। आईआईटी में कुल स्वीकृत पदों की संख्या 10,881 है। इस समय कुल तैनात संख्या 6511 है। जबकि 4370 पद खाली हैं।

रिक्तियां भरने की प्रक्रिया जारी : शिक्षा मंत्रालय का कहना है, सभी केंद्रीय उच्च शिक्षा संस्थानों में रिक्तियों को 5 सितंबर 2021 से एक वर्ष के भीतर मिशन मोड में भरने को कहा गया है। रिक्तियों को भरने की प्रक्रिया जारी है। लेकिन उपलब्ध आंकड़ों के मुताबिक निर्धारित अवधि में सभी रिक्तियों का भरना संभव नही है। खासतौर पर आईआईटी जैसे संस्थानों में खाली पदों को भरना चुनौती है।

क्या कहा सरकार ने
सरकार का कहना है, आईआईटी एक स्वायत्त संस्थान हैं। रिक्तियों को सतत प्रक्रिया के तहत भरा जाता है। आईआईटी रोलिंग विज्ञापन जारी करते हैं, जो ऐसे सभी अभ्यर्थियों के लिए साल भर खुले रहते हैं जो आवश्यक योग्यता को पूरा करते हैं। ऐसे में आईआईटी में रोलिंग विज्ञापन के तहत भर्तियां सालभर खुली रहती हैं।

बढ़ाई जानी थीं सीट
आईआईटी में ईडब्ल्यूएस श्रेणी का दस फीसदी आरक्षण तय किए जाने की वजह से करीब 25 फीसदी सीटें बढ़ाने को कहा गया था। इसलिए इन संस्थानो में फैकल्टी की जरूरत बढ़ गई है। केंद्रीय विश्वविद्यालयों में 6,408 पद रिक्त हैं। जिनमे से 4,055 के लिए विज्ञापन जारी किए गए हैं। आईआईएम में 422 पद खाली हैं।

0 comments:

Post a Comment