Searching...
Sunday, March 13, 2022

रेलवे भर्ती बोर्ड : रेलवे एनटीपीसी अभ्यर्थियों को राहत, बोर्ड ने तकरीबन सभी मांगों पर जताई सहमति

रेलवे भर्ती बोर्ड : रेलवे एनटीपीसी अभ्यर्थियों को राहत, बोर्ड ने तकरीबन सभी मांगों पर जताई सहमति

आरआरबी के नोटिस के अनुसार, जिन उम्मीदवारों को पहले सफल घोषित किया गया है, वह सीबीटी के लिए पात्र होंगे और बोर्ड द्वारा अतिरिक्त सफल उम्मीदवारों की सूची जारी की जाएगी। यह सूची हर पे-लेवल के अनुसार अप्रैल 2022 के पहले सप्ताह के दौरान जारी की जाएगी।


रेलवे भर्ती बोर्ड के नॉन टेकिभनकल पॉपुलर कैटेगरी (एनटीपीसी) के परीक्षा परिणाम के विरोध में प्रदर्शन करने वाले अभ्यर्थियों की मांगों पर बोर्ड ने अपनी सहमति जताई है। रेल मंत्रालय द्वारा लेवल -1  भर्ती के लिए अतिरिक्त जोड़ी गई परीक्षा और एनटीपीसी के पहले चरण के नतीजों में 20 गुना ‘यूनीक’ उम्मीदवारों को सफल घोषित किए जाने की मांगों स्वीकार कर लिया है।

अब निर्धारित चयन प्रक्रिया के अंतर्गत दूसरे चरण के कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट (सीबीटी- 2) के लिए पहले चरण (सीबीटी- 1) में प्रदर्शन के आधार पर 20 गुना ‘यूनीक’ उम्मीदवारों को शॉर्टलिस्ट किया जाएगा।

आरआरबी के नोटिस के अनुसार, जिन उम्मीदवारों को पहले सफल घोषित किया गया है, वह सीबीटी के लिए पात्र होंगे और बोर्ड द्वारा अतिरिक्त सफल उम्मीदवारों की सूची जारी की जाएगी। यह सूची हर पे-लेवल के अनुसार अप्रैल 2022 के पहले सप्ताह के दौरान जारी की जाएगी। इस भर्ती के लिए पे-लेवल 6 के लिए दूसरे चरण की सीबीटी परीक्षा मई 2022 में होगी। अन्य पे-लेवल के लिए परीक्षा तारीख आरआरबी द्वारा बाद में घोषित की जाएगी।

अप्रैल में घोषित किए जाएंगे रिजल्ट

रेलवे ने कहा, एनटीपीसी के लिए दूसरे स्तर की कम्प्यूटर आधारित परीक्षा (सीबीटी) के लिए वेतन स्तर के आधार पर चयनित विशेष उम्मीदवारों की संख्या खाली पदों की तुलना में बीस गुना होगी। सभी वेतन स्तर के संशोधित परिणाम अप्रैल के पहले सप्ताह तक घोषित किए जाएंगे। वेतन स्तर-छह के लिए दूसरे स्तर की सबीटी मई में और अन्य वेतन स्तरों के लिए दूसरे चरण की सीबीटी एक निश्चित अंतराल के बाद आयोजित की जाएगी।

केवल एक परीक्षा कराने पर सहमति 
भारतीय रेलवे ने ग्रुप-डी के कर्मचारियों की भर्ती के लिए लेवल-1 परीक्षा दो कम्प्यूटर आधारित परीक्षाओं (सीबीटी) के माध्यम से कराने की अपनी नीति में बड़ा बदलाव करते हुए अब केवल एक परीक्षा कराने पर सहमति जताई है। जूनियर क्लर्क, ट्रेन सहायक, गार्ड समेत विभिन्न श्रेणियों में एनटीपीसी के 35,281 पदों के लिए भर्ती प्रक्रिया के विरोध में प्रयागराज में अभ्यर्थियों ने हंगामा किया था। इसके बाद यहां रेलवे की हाई पावर कमेटी पहुंची। कमेटी ने अभ्यर्थियों को बातचीत करने के बाद अब उनकी मांगों पर सहमति जताई है।

0 comments:

Post a Comment