Searching...
Monday, March 7, 2022

रेलवे रिक्त पदों से 20 गुना अधिक लोगों को मौका देगा

रेलवे रिक्त पदों से 20 गुना अधिक लोगों को मौका देगा


तैयारी

● रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव की अध्यक्षता में आम सहमति बनी
● रेलवे जल्द ही इस बाबत अधिसूचना जारी कर देगा



नई दिल्ली : रेल मंत्रालय खाली गैर तकनीकी लोकप्रिय श्रेणियों (एनटीपीसी) की अपेक्षा 20 गुना अधिक उम्मीदवारों को परीक्षा में बैठने का मौका देगा। रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव की अध्यक्षता में सोमवार को आयोजित बैठक में इस पर आम सहमति बन गई है।

रेलवे जल्द इस बाबत अधिसूचना जारी कर देगा। विदित हो कि जनवरी में बिहार, झारखंड और यूपी में आंदोलन करने वाले अधिकांश अभ्यर्थियों की यही प्रमुख मांग रही है। रेल मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि एनटीपीसी भर्ती प्रक्रिया को लेकर तीन लाख सुझाव मिले थे। इसमें 2.18 लाख रेलवे की वेबसाइट पर सुझाव भेजे, जबकि ईमेल पर 64 हजार व 1380 उम्मीदवारों ने रेलवे भर्ती बोर्ड (आरआरबी) कार्यालय में व्यक्तिग जाकर अपने सुझाव सौंपे हैं। उन्होंने बताया कि बड़े पैमाने पर अभ्यर्थियों ने रिक्त पदों की अपेक्षा 20 गुना अधिक उम्मीदवारों को परीक्षा में बैठने का मौका देने की मांग की है। इसको ध्यान रखते हुए रेल मंत्री ने रिक्त पदों की अपेक्षा 20 गुना अधिक उम्मीदवारों को मौको देने का निर्णय लिया है। हालांकि इसकी आधिकारिक घोषणा नहीं की गई है।

स्नातक उम्मीदवारों ने सभी लेवल में आवेदन किया

रेलवे ने तकनीकी व गैर तकनीकी पदों को रेलवे ने लेवल 1,2,3,4,5 व 6 श्रेणी में बांटा था। तकनीकी पदों के लिए न्यूतनम योग्यता स्नातक व एनटीपीसी के लिए 12वीं (10+2) पास मांगी गई थी। इसमें तकनीकी पद के लिए 10+2 के उम्मीदवार आवेदन नहीं कर सकते थे जबकि स्नातक तकनीकी पद व एनटीपीसी पद दोनों के लिए आवेदन कर सकते हैं। जोकि कानूनी रूप से सही है औेर उन्हें रोका नहीं जा सकता है।

साढ़े चार लाख के बजाय अब सात लाख उम्मीदवार

35,000 एनटीपीसी पदों पर भर्ती के लिए कंप्यूटर आधारित परीक्षा लेवल-1 की परीक्षा में पास होने वाले उम्मीदवारों की संख्या साढ़े चार लाख के आसपास रही। इसका कारण यह रहा कि रेलवे के चयनित उम्मीदवारों के रोल नंबर जारी किए गए। उम्मीदवारों की मांग थी कि रेलवे रोल नंबर के बजाए उम्मीदवारों का चयन करे। एनटीपीसी परीक्षा लेवल-2 में रोल नंबर के बजाए चयनित उम्मीदवारों की सूची जारी की जाएगी। तभी यह रिक्त पदों की अपेक्षा 20 गुना संख्या यानी सात लाख उम्मीदवारों को मौका मिल सकेगा।

0 comments:

Post a Comment