Searching...
Friday, March 18, 2022

SSC : एमटीएस और हवलदार पद पर भर्ती के लिए शुरू हुए आवेदन, सीबीआईसी एंड सीबीएन में हवलदार के हैं 3603 पद

SSC : एमटीएस और हवलदार पद पर भर्ती के लिए शुरू हुए आवेदन, सीबीआईसी एंड सीबीएन में हवलदार के हैं 3603 पद


एमटीएस के पदों की संख्या जल्द जारी करेगा एसएससी।



प्रयागराज : कर्मचारी चयन आयोग की मल्टी टास्किंग स्टॉफ (एमटीएस) और हवलदार (सीबीआईसी एंड सीबीएन) परीक्षा 2021 के लिए आवेदन शुरू हो गए हैं। । इस भर्ती परीक्षा के लिए अभ्यर्थियों से ऑनलाइन आवेदन मांगे गए हैं। ऑनलाइन आवेदन करने की अंतिम तिथि 30 अप्रैल है। कर्मचारी चयन आयोग की मल्टी टॉस्किंग स्टॉफ और हवलदार परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन शुल्क जमा करने की अंतिम तिथि दो मई है। जबकि ऑफलाइन चालान बनवाने की अंतिम 3 मई है। चालान के जरिए शुल्क जमा करने की अंतिम तिथि चार मई (बैंक के खुलने के समय ) तक है। पांच से नौ मई के बीच अभ्यर्थी फार्म में शुल्क जमा कर संशोधन कर सकते हैं। इसके लिए कम्प्यूटर बेस्ड प्रथम प्रश्न पत्र की परीक्षा जुलाई माह में प्रस्तावित है। दूसरे प्रश्नपत्र की तिथि जल्द ही घोषित की जाएगी। एमटीएस के पदों की संख्या अभी घोषित नहीं की गई है, वहीं हवलदार (सीबीआईसी एंड सीबीएन) के 3603 पदों के लिए भर्ती होनी है। आयोग एमटीएस के पदों की संख्या भी जल्द जारी करेगा। आवेदन से संबंधित विस्तृत जानकारी कर्मचारी चयन आयोग की वेबसाइट पर उपलब्ध है।


SSC MTS , Havaldar Notification 2022 : 
एसएससी एमटीएस के साथ हवलदार की बंपर वैकेंसी, पढ़ें नोटिफिकेशन की 10 खास बातें


SSC MTS , Havaldar Notification 2021 : कर्मचारी चयन आयोग (एसएससी) ने मल्टी टास्किंग स्टाफ भर्ती 2021 का नोटिफिकेशन जारी कर दिया है। एमटीएस के अलावा हवलदार के पदों पर भी बंपर वेकैंसी निकाली गई हैं। एमटीएस की वैकेंसी के बारे में बाद में सूचित किया जाएगा जबकि हवलदार की 3603 वैकेंसी निकली हैं। एमटीएस और हवलदार (सीबीआईसी और सीबीएन) दोनों पदों के लिए 10वीं पास युवा आवेदन कर सकते हैं। आवेदन की प्रक्रिया शुरू हो गई है। अभ्यर्थी ssc.nic.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तिथि 30 अप्रैल 2022 है। पेपर-1 का आयोजन जुलाई 2022 में होगा।

यहां पढ़ें भर्ती से जुड़ी 10 खास बातें
1. एमटीएस भर्ती परीक्षा 2021 के जरिए केंद्र सरकार में ग्रुप सी लेवल की मल्टी टास्किंग स्टाफ (नॉन टेक्निकल पद जैसे ) की भर्ती की जाएगी। इसके साथ केंद्रीय अप्रत्यक्ष कर एवं सीमा शुल्क बोर्ड (सीबीआईसी) एवं केंद्रीय नारकोटिक्स ब्यूरो (सीबीएन) में हवलदार के 3603 पदों पर भर्ती की जाएगी। 

दो आयु वर्ग में वैकेंसी
2. एमटीएस की भर्ती दो आयु वर्ग में निकाली गई है- 18 वर्ष से 25 वर्ष व 18 वर्ष से 27 वर्ष। इन पदों की कटऑफ भी अलग अलग निकलेगी। 
एससी व एसटी कैटेगरी के उम्मीदवारों का अधिकतम आयु सीमा में पांच वर्ष और ओबीसी को तीन वर्ष की छूट दी जाएगी। 

3. शैक्षणिक योग्यता - 10वीं पास।   

4. चयन व एग्जाम पैटर्न
एमटीएस- कंप्यूटर बेस्ट पेपर-1 व पेपर-2। पेपर-1 ऑब्जेक्टिव होगा। पेपर 1 में पास अभ्यर्थियों को पेपर-2 में बुलाया जाएगा जो डिस्क्रिप्टिव होगा। 

हवलदार पदों के लिए - पेपर-1, शारीरिक दक्षता परीक्षा, पेपर-2। पेपर-1 ऑब्जेक्टिव होगा। इसमें प्रदर्शन के आधार पर कुल वैकेंसी के छह गुना अभ्यर्थियों को शारीरिक दक्षता परीक्षा व पेपर-2 के लिए बुलाया जाएगा।

पेपर - 2 क्वालिफाइंग होगा। पेपर में अनारक्षित उम्मीदवार के लिए 40 फीसदी और आरक्षित उम्मीदवारों के लिए 35 फीसदी क्वालिफाइंग मार्क्स रखे गए हैं। 
पेपर-2 में क्वालिफाइंग मार्क्स हासिल करना एमटीएस व हवलदार दोनों पदों के अभ्यर्थियों के लिए जरूरी होगा।

5. मेरिट लिस्ट कैसे बनेगी?
एमटीएस की फाइनल मेरिट लिस्ट पेपर-1 के नॉर्मलाइज्ड स्कोर के आधार पर बनेगी। जबकि हवलदार पदों की फाइनल मेरिट भी पेपर-1 के नॉर्मलाइज्ड स्कोर के आधार पर बनेगी लेकिन इन अभ्यर्थियों को शारीरिक दक्षता परीक्षा में अनिवार्य रूप से क्वालिफाई करना होगा।

6. हवलदार के लिए शारीरिक दक्षता परीक्षा के नियम
पुरुष - 15 मिनट में 1600 मीटर चलना होगा। 30 मिनट में 8 किमी साइकिल चलानी होगी। 
महिलाएं - 20 मिनट में 1 किमी की रेस। 25 मिनट में 3 किमी साइकिल चलानी होगी।

7. वेतनमान 
एमटीएस सैलरी - पेय लेवल-1, 7वां वेतन आयोग के मुताबिक)
हवलदार सैलरी - पेय लेवल-1, 7वां वेतन आयोग के मुताबिक)


8. महत्वपूर्ण तिथियां 
- ऑनलाइन आवेदन जमा करने की तिथियां - 22-03-2022 से 30-04-2022

- ऑनलाइन शुल्क जमा करने की अंतिम तिथि 02-05-2022 (23:00)

- ऑफलाइन चालान जनरेट करने की अंतिम तिथि - 03-05-2022 (23:00)

- चालान के माध्यम से भुगतान की अंतिम तिथि - 04-05-2022
- आवेदन पत्र के सुधार और उसकी फीस भरने की तिथि- 05-05-2022 से 09-05-2022

- कंप्यूटर बेस्ड एग्जाम (पेपर-I)- जुलाई, 2022

- पेपर- II - परीक्षा की तिथियां बाद में बताई जाएगी

9. आवेदन शुल्क 
सामान्य और ओबीसी वर्ग के अभ्यर्थियों को निर्धारित आवेदन शुल्क 100 रुपये का भुगतान ऑनलाइन माध्यम से करना होगा। एससी/एसटी/भूतपूर्व सैनिक और सभी महिला उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क से छूट दी गई है। 

10. एमटीस भर्ती के लिए हर वर्ष 35 लाख से ज्यादा अभ्यर्थी आवेदन करते हैं।





SSC MTS Exam 2021: एसएससी कल जारी करेगा एमटीएस परीक्षा की अधिसूचना, केंद्रीय विभागों में हजारों नौकरियां

SSC MTS Exam 2021 यदि आप 10वीं पास हैं और केंद्र सरकार के मंत्रालयों या विभागों में सरकारी नौकरी इच्छा रखते हैं तो कल यानि 22 मार्च 2022 को कर्मचारी चयन आयोग आयोजित की जाने वाली एमटीए परीक्षा के लिए आवेदन करने का मौका है।


नई दिल्ली : SSC MTS Exam 2021: केंद्र सरकार के विभागों में सरकारी नौकरी की इच्छा रखने वाले उम्मीदवारों के लिए महत्वपूर्ण अपडेट। भारत सरकार के मंत्रालयों और उनके अधीन विभिन्न विभागों एवं संगठनों में 10वीं पास के लिए सरकारी नौकरी का मौका। इन विभागों में मल्टी टास्किंग स्टाफ के रिक्त पदों पर भर्ती के लिए योग्य उम्मीदवारों के चयन की प्रक्रिया कर्मचारी चयन आयोग (एसएससी) द्वारा हर वर्ष आयोजित की जाती है। इसी क्रम में, एसएससी द्वारा एमटीएस परीक्षा 2021 की अधिसूचना कल यानि 22 मार्च 2022 को जारी की जानी है। आयोग द्वारा अधिसूचना जारी होने के साथ ही आवेदन की प्रक्रिया भी शुरू हो जाएगी, जो कि एसएसी के नोटिस के अनुसार, 30 अप्रैल 2022 तक चलेगी। साथ ही, पहले चरण में टियर 1 लिखित परीक्षा का आयोजन जून 2022 माह के दौरान किया जाना है।

केंद्रीय विभागों में हजारो नौकरियां

एसएससी द्वारा एमटीएस परीक्षा के माध्यम से उम्मीदवारों को चयन केंद्रीय मंत्रालयों और विभागों में मल्टी टास्किंग स्टाफ (एमटीएस) की हजारों रिक्तियों के लिए किया जाता है। बात करें पिछले वर्ष अधिसूचित एमटीएस परीक्षा 2020 के लिए 3900 से अधिक वेकेंसी निकाली गई थी। वहीं, वर्ष 2019 की परीक्षा के लिए 7000 से अधिक रिक्तियों की घोषणा की गई थी।

SSC MTS Exam 2021: योग्यता मानदंड

कर्मचारी चयन आयोग द्वारा जारी की गई पूर्व अधिसूचनाओं के अनुसार, परीक्षा में ऐसे उम्मीदवार सम्मिलित हो सकते हैं जिन्होंने किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से कक्षा 10 (मैट्रिक/सेकेंड्री/हाई स्कूल) की परीक्षा निर्धारित कट-ऑफ डेट को उत्तीर्ण की हो। इस डेट की सूचना एसएससी एमटीएस 2021 नोटिफिकेशन में आयोग द्वारा की जाएगी। साथ ही, इसी डेट को उम्मीदवारों की आयु 18 वर्ष से कम और 25 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए। हालांकि, कुछ पदों के लिए अधिकतम आयु सीमा 27 वर्ष होती है और दोनो ही श्रेणियों के पदों के लिए आरक्षित वर्गों के उम्मीदवारों को केंद्र सरकार के नियमों के अनुसार छूट दी जाती है।


SSC MTS : केंद्रीय मंत्रालयों एवं विभागों में 10वीं पास के लिए हजारों सरकारी नौकरियों का ऑप्शन है एमटीएस परीक्षा

SSC MTS Exam भारत सरकार के विभिन्न मंत्रालय और विभाग के देश भर में स्थित कार्यालयों में मल्टी-टास्किंग स्टाफ के पदों पर हजारों रिक्तियों के लिए योग्य उम्मीदवारों का चयन कर्मचारी चयन आयोग के मल्टी-टास्किंग स्टाफ परीक्षा से किया जाता है।


नई दिल्ली : SSC MTS Exam: यदि आप 10वीं पास हैं और केंद्र सरकार के मंत्रालयों और उनसे सम्बद्ध देश भर के विभिन्न राज्यों में स्थित विभागों व संगठनों में सरकारी नौकरी पाना चाहते हैं, तो कर्मचारी चयन आयोग (SSC) द्वारा हर वर्ष आयोजित की जाने वाली मल्टी टास्किंग स्टाफ (MTS) परीक्षा में बैठ सकते हैं। किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय किसी अन्य उच्च शिक्षा संस्थान से कक्षा 10 (हाई स्कूल / सेकेंड्री / मैट्रिक) परीक्षा उत्तीर्ण ऐसे उम्मीदवार सम्मिलित हो सकते हैं, जिनकी आयु परीक्षा के वर्ष में निर्धारित तिथि को 18 वर्ष से कम और 25 वर्ष से अधिक न हो। हालांकि, कुछ पदो के लिए अधिकतम आयु सीमा 27 वर्ष होती है। विभिन्न आरक्षित वर्गों के उम्मीदवारों को अधिकतम आयु सीमा में केंद्र सरकार के नियमों के अनुसार छूट दी जाती है।

SSC MTS : चयन प्रक्रिया

एसएससी की एमटीएस परीक्षा के दो चरण हैं – पेपर 1 और पेपर 2। पेपर 1 सीबीटी (कंप्यूटर आधारित परीक्षा) मोड में आयोजित की जाती है और इसकी अवधि 90 मिनट होती है। इसमें सामान्य अंग्रेजी, सामान्य बुद्धिमत्ता एवं तर्कशक्ति, संख्यात्मक अभिरूचि और सामान्य जागरूकता विशषों से 25-25 प्रश्न पूछे जाते हैं। प्रश्नों की भाषा हिंदी और अंग्रेजी होती है। हर सही उत्तर के लिए 1 अंक मिलते हैं तो हर गलत उत्तर के लिए 0.25 अंक काटा जाता है। दूसरी तरफ, पेपर 2  की अवधि 30 मिनट होती है और इसमें संक्षिप्त निबंध / पत्र लेखन करना होता है, जिसे अंग्रेजी या हिंदी समेत 8वीं अनुसूची की किसी भी क्षेत्रीय भाषा में दिया जा सकता है। परीक्षा में सफल घोषित उम्मीदवारों को डॉक्यूमेंट वेरीफिकेशन के लिए आमंत्रित किया जाता है।

SSC MTS: आवेदन प्रक्रिया

कर्मचारी चयन आयोग द्वारा मल्टी टास्किंग स्टाफ परीक्षा के लिए अधिसूचना वर्ष में एक बार आधिकारिक वेबसाइट, ssc.nic.in पर जारी की जाती है। अधिसूचना जारी होने के साथ ही ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया भी शुरू हो जाती है। आवेदन के लिए उम्मीदवार इस वेबसाइट पर समय-समय पर विजिट करते रहें।

उम्मीदवारों को ध्यान देना चाहिए आयोग ने वर्ष 2020 की परीक्षा की अधिसूचना 5 फरवरी 2021 को जारी की थी और वर्ष 2021 की परीक्षा यानि एसएसएसी एमटीएस परीक्षा 2021 के लिए अधिसूचना 22 मार्च 2022 को जारी की जानी है।

0 comments:

Post a Comment