Searching...
Sunday, March 6, 2022

कटऑफ, मार्कशीट जारी न करने पर घिरा यूपी लोक सेवा आयोग, परीक्षाओं के कटऑफ अंक और मार्कशीट जारी करने की मांग ने पकड़ी तेजी

कटऑफ, मार्कशीट जारी न करने पर घिरा यूपी लोक सेवा आयोग, परीक्षाओं के कटऑफ अंक और मार्कशीट जारी करने की मांग ने पकड़ी तेजी



प्रयागराज। उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग (यूपीपीएससी) की ओर से पीसीएस-2019 और पीसीएस 2020 की प्रारंभिक परीक्षा की उत्तरकुंजी जारी करने के बाद अब दोनों परीक्षाओं के कटऑफ अंक और मार्कशीट की मांग ने भी तेजी पकड़ ली है।


हालांकि, कटऑफ एवं मार्कशीट जारी होने की उम्मीद कम ही है, सो अभ्यर्थी अब न्यायालय जाने की तैयारी कर रहे हैं। 


यूपीपीएससी की ओर से पीसीएस-2018 तक प्रारंभिक परीक्षा का परिणाम जारी होने के तुरंत बाद ही कटऑफ अंक एवं मार्कशीट जारी कर दी जाती थी, लेकिन आयोग ने पीसीएस-2019 और पीसीएस-2020 की प्रारंभिक परीक्षा के कटऑफ अंक एवं मार्कशीट जारी नहीं की, जबकि दोनों परीक्षाओं के तहत चयनित अभ्यर्थियों को नियुक्ति भी मिल चुकी है। 


इसके साथ ही आयोग ने आरओ / सहायक समीक्षा अधिकारी (एआरओ)-2016 की प्रारंभिक परीक्षा के अभ्यर्थियों के कटऑफ और मार्कशीट जारी नहीं की है। अभ्यर्थी सवाल उठा रहे हैं कि आयोग ने पीसीएस-2019 और 2020 की प्रारंभिक परीक्षा की उत्तरकुंजी जारी कर दी है तो कटऑफ एवं मार्कशीट जारी करने में क्या दिक्कत है। 


अभ्यर्थियों का आरोप है कि प्रारंभिक परीक्षा के कटऑफ अंक और मार्कशीट जारी न किए जाने का मतलब साफ है कि कहीं न कहीं गड़बड़ी है और इसकी आड़ में भ्रष्टाचार को बढ़ावा मिल रहा है। अभ्यर्थियों का मालूम ही नहीं कि प्रारंभिक परीक्षा में किस कटऑफ के आधार पर परीक्षार्थियों को मुख्य परीक्षा के लिए सफल घोषित किया गया और परीक्षा में सफल एवं असफल अभ्यर्थियों को कितने अंक मिले।

0 comments:

Post a Comment