Searching...
Saturday, March 12, 2022

UPPBPB UP Police SI Result : कन्फर्म नहीं यूपी पुलिस की 9534 एसआई भर्ती परीक्षा रिजल्ट की डेट, परिणाम जल्द घोषित होने की उम्मीद

UPPBPB UP Police SI Result : कन्फर्म नहीं यूपी पुलिस की 9534 एसआई भर्ती परीक्षा रिजल्ट की डेट, परिणाम जल्द घोषित होने की उम्मीद

UP Police SI Result : 10 मार्च को यूपी चुनाव परिणाम जारी होने के बाद अब उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड (UPPBPB), लखनऊ की ओर से यूपी पुलिस एसआई परीक्षा 2021 का रिजल्ट किसी भी वक्त घोषित किया जा सकता है। हालांकि यह रिजल्ट कब जारी होगा इसके लिए कोई डेट-समय निर्धारित नहीं हैं। कुछ मीडिया रिपोर्ट में " इस डेट को जारी होगा यूपी पुलिस एसआई का रिजल्ट" करके खबरे चलाई जा रही हैं जो कि भ्रामक हैं। अभ्यर्थियों को सलाह है कि ऐसी भ्रामक बातों से दूर रहें और यूपी पुलिस की आधिकारिक वेबसाइट uppbpb.gov.in पर ही भरोसा करें। यूपी सरकार के प्रशासनिक अधिकारिेयों की ओर से पूर्व मेंं दिए बयान के अनुसार अनुमान है कि अब 10 मार्च का इंतजार पूरा होने के बाद किसी भी समय रिजल्ट जारी किया जा सकता है। यूपी पुलिस एसआई भर्ती परीक्षा का रिजल्ट जारी होने पर परीक्षार्थी uppbpb.gov.in पर चेक कर सकेंगे।


आपको बता दें कि यूपीपीबीपीबी 9534 एसआई भर्ती 2021 परीक्षा का आयोजिन तीन चरणों में 12 नवंबर 2021 से 02 दिसंबर 2021 तक तक किया गया था। इस परीक्षा में यूपी के साथ ही अन्य राज्यों के लाखों अभ्यर्थियों ने भाग लिया था। एसआई भर्ती परीक्षा की आंसर-की पहले ही जारी की चुकी है और आपत्तियां भी लीं जा चुकी हैं। अब फाइनल आंसर की और रिजल्ट का ही इंतजार है।

यूपी पुलिस एसआई की लिखित परीक्षा पास करने वाले अभ्यर्थियों को शारीरिक दक्षता परीक्षा (पीईटी) व शारीरिक मापतौल परीक्षा (पीएमटी) में भाग लेने का मौका मिलेगा। पीईटी और पीएमटी के चरण केवल क्वालिफाइंग होंगे। लिखित परीक्षा का रिजल्ट आने के बाद जल्द ही पीएसटी पीईटी शुरू होंगे। 

यूपी पुलिस एसआई पीईटी/पीएसटी :
पुरुष अभ्यर्थियों के लिए - 4.8 किमी की दौड़ 28 मिनट में पूरी करनी होगी।
महिला अभ्यर्थियों के लिए - 2.4 किमी की दौड़ 16 मिनट में पूरी करनी होगी।

यूं  चेक कर सकेंगे UP Police SI Result: 
- uppbpb.gov.in पर जाएं।
- उप निरीक्षक परिणाम संबंधी लिंक पर क्लिक करें।
- अपना रोल नंबर व जन्मतिथि डालकर सब्मिट करें। रिजल्ट आपकी स्क्रीन पर आ जाएगा। 

बराबर मार्क्स वाले अभ्यर्थियों पर ऐसे होगा फैसल:
भर्ती के लिए आयोजित हुई लिखित परीक्षा में कुल 400 अंकों का पेपर था। परीक्षा लाखों अभ्यर्थियों ने दी। ऐसे में जाहिर है कि हजारों अभ्यर्थियों के एक समान अंक आएंगे। यूपी पुलिस भर्ती बोर्ड के एसआई भर्ती नोटिफिकेशन के मुताबिक जिन अभ्यर्थियों के पास डोएक (DOEACC) या नाइलिट (NIELIT) सोसायटी से कंप्यूटर में ओ लेवल का सर्टिफिकेट होगा, उन्हें चयन के प्राथमिकता दी जाएगी। इसके अलावा प्रादेशिक सेना में कम से कम दो साल की अवधि तक सेवा करने वाले अभ्यर्थियों को भी चयन में  प्राथमिकता दी जाएगा। यहीं नहीं, जिन अभ्यर्थियों के पास एनसीसी का बी सर्टिफिकेट है, उन्हें अन्य समान अंक वाले अभ्यर्थियों से ऊपर रखा जाएगा।

0 comments:

Post a Comment